1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. crisis management group meeting today cm nitish kumar decide regarding the lockdown asj

बिहार में लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में सीएम नीतीश कुमार लेंगे फैसला

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होगी, जिसमें छह जनवरी से आगे के लिए गाइडलाइन जारी की जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में लॉकडाउन पर आज होगा विचार
बिहार में लॉकडाउन पर आज होगा विचार
फाइल

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होगी, जिसमें छह जनवरी से आगे के लिए गाइडलाइन जारी की जायेगी. आइजीआइएमएस में किशोरों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने के बाद मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन लगाये जाने के सवाल पर कहा कि पहले से ही पांच जनवरी तक गाइडलाइन जारी की गयी है.

मंगलवार की शाम में बैठक होगी, जिसमें आगे क्या-क्या करना है, उसके बारे में निर्णय लिया जायेगा. प्रारंभिक दौर में अगले पांच से सात दिनों के लिए निर्णय लिया जायेगा. परिस्थिति के अनुसार जैसा होगा, आगे किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि हमलोग लगातार कोरोना जांच संख्या बढ़ाते रहे हैं. एक दिन में दो लाख से भी ज्यादा जांच की गयी है. देश में 10 लाख की जनसंख्या पर जितनी औसतन कोरोना जांच है, उससे हमलोगों के यहां जांच ज्यादा हुई है. हमलोगों के यहां 5.30 लाख जांच की गयी है, जबकि देशभर में पांच लाख से कम जांच हुई है. पहले जो जांच हो रही थी, उसमें संक्रमितों की संख्या कम थी. मगर इधर जो जांच हो रही है, उसमें संक्रमितों की संख्या अचानक से बढ़ने लगी है.

समाज सुधार यात्रा नहीं अभियान है

समाज सुधार अभियान जारी रखने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी वैसी स्थिति नहीं आयी है. हमलोग जो भी मीटिंग करते हैं, सभी लोगों को वहां सुरक्षित तरीके से रखा जाता है. जीविका दीदियां सुरक्षा के साथ आती हैं और उनको वहां बैठाया जाता है. लोगों की बात सुनते हैं और समीक्षा बैठक भी होती है. उन्होंने कहा कि आगे क्या कर सकते हैं, इसके संबंध में भी देखा जायेगा. यह समाज सुधार यात्रा नहीं है, बल्कि यह एक अभियान है.

यात्रा उसका सीमित पक्ष है. विकास के साथ समाज सुधार होना चाहिए, समाज सुधार सबके हित में है. आपस में प्रेम-भाईचारे का भाव रहना चाहिए. कोई कुछ बोलता है, उसको इसकी समझ नहीं है, तो उससे हमको क्या मतलब है. हमलोग अपना काम करेंगे. कभी-न-कभी लोगों को समझ में आयेगा. जिनके बारे में आप कह रहे हैं, वे भी कभी मेरे साथ घूमे हैं.

सीएम ने कहा बिहार में ओमिक्रान की जांच शुरू हो गयी है. अभी कई डाॅक्टर कोरोना पाजिटिव पाये गये हैं. कोरोना को लेकर सबको सजग रहना जरूरी है. दुनिया भर और देश के साथ ही अब बिहार में कोरोना के मामले अचानक तेजी से सामने आ रहे हैं.

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में होगा फैसला

मुख्यमंत्री ने समाज सुधार अभियान आगे जारी रखने के सवाल पर कहा कि समाज सुधार अभियान के तहत कल के कार्यक्रम में जा रहे हैं. सरकार द्वारा पहले से ही पांच जनवरी तक की गाइडलाइन जारी की जा चुकी है. मंगलवार की बैठक में आगे का फैसला लिया जायेगा.

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर यूपी चुनाव टालने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी ऐसा नहीं लग रहा है, क्योंकि इतना ज्यादा नहीं है कि चुनाव टाला जाये, लेकिन इसको देखना पड़ेगा. कोरोना के दौर में पहले भी कई राज्यों में चुनाव हुए हैं. बिहार में भी एहतियात के साथ चुनाव कराये गये थे.

जनता दरबार में पहुंचे छह पाये गये संक्रमित

बाद में जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद सोमवार नीतीश कुमार ने कहा कि पिछली बार की तरह ही इस बार भी कोरोना के मामले अचानक तेजी से बढ़ रहे हैं, यह बड़ा ही दुखद है. जनता दरबार में शामिल होनेवालों का पहले कोरोना की जांच की जाती है. जांच में छह व्यक्ति कोरोना पाजिटिव पाये गये हैं. खान-पान की व्यवस्था देखने वाले एक व्यक्ति भी कोरोना पाजिटिव पाये गये हैं. इसको लेकर हम सबों को अलर्ट रहना पड़ेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें