1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in bihar news latest live updates more than 100 new cases found in 14 districts the infected number has increased to 79720

Coronavirus in Bihar Updates : स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर लालू और तेजस्वी ने कसा तंज, ट्वीट कर कहा...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तेजस्वी यादव
तेजस्वी यादव
सोशल मीडिया

Coronavirus in Bihar, Lockdown Live Updates : पटना : राज्य में लगातार दूसरे दिन 3900 से अधिक कोरोना के नये केस मिले. स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को कुल 3934 नये पॉजिटिव मिले. 14 जिलों में नये कोरोना संक्रमितों की संख्या 100 से अधिक थी. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमित संख्या बढ़कर 79 हजार 720 हो गयी है. हालांकि, राहत की बात है कि जांच में पॉजिटिव मिलने की दर पांच प्रतिशत के आसपास है. वहीं, पिछले 24 घंटे में 2642 संक्रमित स्वस्थ हुए. अब तक 51 हजार 315 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेट 64.37% है. वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 27 हजार 975 है. कोरोना से संबंधित हर अपडेट के लिए बने रहे हमारे साथ....

email
TwitterFacebookemailemail

स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर लालू और तेजस्वी ने कसा तंज, ट्वीट कर कहा...

राजद सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यंत्री लालू प्रसाद ने बिहार की चिकित्सा व्यवस्था पर तंज कसा है. उन्होंने कहा है कि बिहार के अस्पतालों में रुई और सुई भी मिल जाये, तो भगवान का शुक्रिया अदा कर देना चाहिए़. सोमवार को उन्होंने एक केरीकेचर के जरिये अपने ट्विटर हैंडल पर राज्य के सरकारी अस्पतालों की दो कैटेगरी बतायी हैं. पहली कैटेगरी भगवान भरोसे अस्पतालों की है. इसमें रुई और सूई दोनों मिल जाती है. अस्पतालों की दूसरी कैटेगरी में नसीब भरोसे वाले वे अस्पताल हैं, जिनमें रुई तो है, लेकिन सूई नहीं. इस तरह के अस्पताल में कैरीकेचर के जरिये तंज कसते हुए कहा है कि यहां मरीजों से कहा जाता है कि सूई घर से लेकर आएं. वहीं, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार की आलोचना करते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि 75 लाख बिहारवासी बाढ़ से प्रभावित हैं. 40 लाख प्रवासी श्रमिक बिना काम-धंधे भूखे घर बैठे हैं. मृत प्रायः स्वास्थ्य व्यवस्था के कारण लाखों कोरोना पीड़ित भगवान भरोसे हैं. लगभग 7 करोड़ बेरोजगार हैं. व्यवसायी वर्ग त्रस्त है. 15 वर्षीय सुशासनी सरकार गहरी निद्रा में है.

email
TwitterFacebookemailemail

अस्पतालों में 'May I help you' बूथ, कोरोना मरीजों के परिजनों के लिए वेटिंग हॉल

कुर्था (अरवल) : कोविड-19 की जांच एवं इससे पीड़ित मरीजों के उपचार के लिए संबंधित अस्पताल में उनके भर्ती होने, समुचित चिकित्सिया सुविधा संबंधित जानकारी प्रदान करने, मरीजों के उपचार की अन्य जटिलताओं को दूर कर मरीज हित में व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए सभी अस्पतालों, कोविड केयर सेंटर, डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर एवं डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल में रिसेप्शन या 'मे आई हेल्प यू बूथ' की स्थापना कर संचालित किया जाना है. राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है. कोविड-19 के परिप्रेक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि प्रतिनियुक्त कर्मियों का यह दायित्व होगा कि वे अस्पताल में आने वाले मरीजों की भर्ती सरल तरीके से कर समुचित उपचार करें.

email
TwitterFacebookemailemail

जिले में 6063 लोगों की जांच में 91 मिले संक्रमित

गया. जिले में ट्रूनेट, आरटीपीसीआर व रैपिड एंटीजन किट से कई केंद्रों पर जांच की गयी. इस संबंध में रैपिड किट जांच के नोडल अधिकारी डॉ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जिले में रविवार को 6063 लोगों की जांच की गयी. इसमें आरटीपीसीआर से 239, ट्रूनेट से 85 व रैपिड एंटीजन किट से 5739 लोगों की जांच की गयी है. इसमें रैपिड एंटीजन किट से 87 व आरटीपीसीआर से चार लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है. उन्होंने कहा कि जांच का आंकड़ा बढ़ाया गया है. जांच के लिए कोशिश की जा रही है कि लोगों को बिना कुछ परेशानी के ही जांच की सुविधा सभी को मिल जाये. पॉजिटिवों की संख्या में कमी आने से थोड़ी चिंता दूर हुई है. लेकिन, इस आंकड़े से ही निश्चिंत होने की कतई जरूरत नहीं है. आंकड़ा शून्य पर पहुंचने के बाद ही राहत मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

218 की जांच में दो मिले पॉजिटिव

गया के टनकुप्पा प्रखंड में दो गांव बादिल बिगहा व मखदुमपुर गांव में रविवार को विशेष कैंप लगाकर 218 लोगों की कोरोना जांच की गयी. इसमें दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले. दोनों पति-पत्नी हैं. बादिल बिगहा गांव में 80 लोगों की जांच हुई. इसमें सभी निगेटिव मिले. मखदुमपुर गांव में 138 लोगों की जांच की गयी. इसमें दो कोरोना संक्रमित मिले. दोनों को होम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया. मखदुमपुर गांव में एलटी शशि कपूर व मैनेजर मुमताजुल हसन द्वारा कोरोना जांच की गयी. बादिल बिगहा गांव में प्रशिक्षित एएनएम द्वारा जांच की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

32 अस्पतालों को मिली है इलाज की इजाजत

पटना जिला प्रशासन ने 32 निजी अस्पतालों को कोरोना के इलाज की इजाजत दी है. लेकिन कई दिन होने के बावजूद कोरोना इलाज की राशि निर्धारित नहीं की जा सकी है. इसके साथ ही कोई गाइडलाइन भी जारी नहीं किया गया है. राशि निर्धारित करने की फिलहाल प्रक्रिया हो रही है. बताया जाता है कि जिलाधिकारी, सिविल सर्जन आदि के कोरोना संक्रमित होने के कारण प्रक्रिया बाधित हो गयी है. निजी अस्पतालों में राशि निर्धारण करने के लिए बनायी गयी कमेटी में सिविल सर्जन की भूमिका अहम है. प्रभारी जिलाधिकारी सह डीडीसी रिची पांडेय ने बताया कि राशि निर्धारित करने की प्रक्रिया चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

टेलीमेडिसिन में रोल मॉडल बनेगा बिहार

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने टेली मेडिसिन इ-संजीवनी सेवा की राज्यों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बिहार टेलीमेडिसिन के क्षेत्र में रोल मॉडल बने. इसके लिए हर संभव मदद बिहार सरकार को उपलब्ध करायी जायेगी. यह सार्वजनिक स्वास्थ्य का एक ऐसा क्षितिज है. इसमें हम त्वरित गति से दूरदराज के इलाकों में बेहतर चिकित्सा परामर्श को पहुंचा रहे हैं. उन्होंने बक्सर सदर अस्पताल का जिक्र करते हुए कहा कि दो साल पहले पटना एम्स से इस अस्पताल को टेलीमेडिसिन के लिए जोड़ा गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

दो बहनों ने डोनेट किया प्लाज्मा

फुलवारीशरीफ. पटना के कंकड़बाग की रहने वाली दो बहनों को कोरोना हुआ, तो दोनों ने घर में ही कोरेंटिन में रहकर कोरोना को मात दे दी. इसके बाद पटना एम्स जाकर दोनों बहनों ने अपना प्लाज्मा दान किया है. पटना एम्स में ब्लड बैंक ट्रांस्फियूजन ऑफिसर डॉ नेहा सिंह ने बताया की कंकड़बाग की दो बहनें स्निग्धा व भव्या विजय लक्ष्मी ने प्लाज्मा दान किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

134 सैंपलों की जांच में मिले नौ संक्रमित

पटना सिटी. एनएमसीएच के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में रविवार को 134 सैंपल जांच के लिए संग्रह किये गये. इनमें विभाग में हुई जांच में नौ संक्रमित मरीज मिले हैं. वहीं, श्री गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में भी कोरोना जांच के लिए रविवार को 41 मरीजों का सैंपल संग्रह करा जांच की गयी. जांच में सात मरीजों में बीमारी की पुष्टि हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

माइक्रोबायोलॉजी विभाग के कर्मी व तीन डॉक्टर संक्रमित

पटना सिटी. एनएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एक कर्मी और तीन पीजी डॉक्टर भी कोरोना संक्रमित हो गये हैं. इधर एनएमसीएच व श्री गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में हुई जांच में 16 संक्रमित मरीज मिले हैं. एनएमसीएच के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में 134 सैंपलों की जांच हुई. इनमें नौ संक्रमित मरीज मिले हैं. श्री गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में 41 मरीजों का सैंपल संग्रह करा जांच की गयी. वहीं, एनएमसीएच में रविवार को संक्रमित दो दर्जन नये मरीजों को भर्ती किया गया. अस्पताल में 108 मरीज का उपचार किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

मानपुर में चार पॉजिटिव

मानपुर. नगर निगम वार्ड 53 के बुल्ला शहीद के पास रविवार को 94 लोगों की जांच की गयी. इसमें चार लोग पॉजिटिव पाये गये. इस जांच टीम का नेतृत्व जयप्रकाश नारायण अस्पताल के टेक्निकल दीपक कुमार मिश्रा, धीरज कुमार सिंह, धर्मेंद्र कुमार, पंकज कुमार, रंधीर कुमार व सुधीर कुमार के अलावे अन्य लोग मौजूद थे.

email
TwitterFacebookemailemail

डुमरिया में 16 मिले संक्रमित

डुमरिया. प्रखंड में जांच तेज करने से कोरोना के मामले भी आ रहे हैं. रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा रैपिड एंटीजन किट से 294 लोगों की जांच किया गया. चिकित्सा पदाधिकारी डॉ धर्मवीर कुमार ने बताया कि 16 लोगों में कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आया है. इनमें से मैगरा में 14 व डुमरिया में दो मरीज शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सुपौल जिले में अब तक 25 हजार से अधिक लोगों की हुई जांच

सुपौल : जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार जारी है. रविवार को फिर जिले में 04 दर्जन नये मरीज पाये गये हैं. जिनमें सुपौल के 08, किसनपुर के 03, मरौना के 08, पिपरा का 01, राघोपुर के 08, बसंतपुर के 04, छातापुर का 01 तथा प्रतापगंज प्रखंड के 15 कोरोना संक्रमित मरीज शामिल हैं. जिसके बाद जिले में कोरोना संक्रमण के अब तक कुल 01 हजार 440 मामले आ चुके हैं. हालांकि इनमें से 885 मरीज अब तक ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं. फिलहाल जिले में कोरोना के कुल 552 मामले सक्रिय हैं. डीपीआरओ संतोष कुमार ने बताया कि जिले में अब तक कुल 25 हजार 845 कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों की जांच हेतु सैंपलिंग करायी गयी है. जिसमें 502 लोगों का जांच रिपोर्ट आना शेष है. मालूम हो कि जिले में अब तक कोरोना की चपेट में आने से 03 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुरारू में तीन मिले पॉजिटिव

गुरारू. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व कनौसी पंचायत में रविवार को जांच शिविर में 307 लोगों को कोरोना जांच की गयी. जिसमें तीन लोग कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. इधर, कनौसी पंचायत के पूर्व मुखिया पति धीरेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि कनौसी पंचायत में दो लोग कोरोना संक्रमित पाये गये. पूर्व मुखिया पति ने जागरूकता के तहत मास्क लगाने व सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने के लिए लोगों से अपील की है

email
TwitterFacebookemailemail

आमस में 249 लोगों की हुई जांच, सभी मिले निगेटिव

आमस. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आमस और उप स्वास्थ्य केंद्र समेत दस स्थानों पर रविवार को कोरोना की जांच की गयी. अस्पताल के लैब टेक्नीशियन समीउर्रहमान ने ये जानकारी देते हुए बताया कि 249 लोगों की जांच की गयी. इसमें सभी का रिपोर्ट निगेटिव आया है.लगातार दो दिनों से आ रही निगेटिव रिपोर्ट से लोगों ने राहत की सांस ली है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में मिले सबसे अधिक संक्रमित

पटना : रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को 14 जिलों में कोरोना के 100 से अधिक मामले सामने आये. इनमें सबसे अधिक पटना जिले में 781 नये केस िमले. हालांकि रविवार को 461 ही नये पॉजिटिव पाये गये. बेगूसराय में 244, पूर्वी चंपारण में 162, कटिहार में 177, सारण में 160, समस्तीपुर में 146, वैशाली में 132, रोहतास में 131, मुजफ्फरपुर में 128, गोपालगंज में 115, भोजपुर में 109, सहरसा व पश्चिमी चंपारण में में 108-108 और नालंदा में 103 नये मरीज मिले. इसके अलावा भागलपुर में 97, अररिया में 94, मुंगेर में 93, मधुबनी में 89, गया में 83, पूर्णिया में 76, शेखपुरा में 70, बक्सर में 65, दरभंगा में 58, जमुई में 55, औरंगाबाद व लखीसराय में 52-52, सीवान में 51, किशनगंज व मधेपुरा में 48-48, सुपौल में 47, कैमूर में 45, बांका में 41, सीतामढ़ी में 36, जहानाबाद में 32, अरवल में 27, खगड़िया में 25, शिवहर में 21 और नवादा में 18 नये पॉजिटिव पाये गये. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल कस एक मरीज पटना और एक मरीज का सैंपल किशनंगज से लिया गया था. इसके अलावा हजारीबाग का एक, कोलकाता के दो, रांची व यूपी के एक-एक व्यक्ति के सैंपल विभिन्न जिलों में लिये गये थे. ये सभी कोरोना संक्रमित पाये गये.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले 24 घंटे में 10 और कोरोना मरीजों की मौत

पटना : पिछले 24 घंटे में 10 और कोरोना मरीजों की मौत हो गयी. अब तक कोरोना से 429 की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 75 हजार 628 सैंपलों की जांच की गयी. अब तक 10 लाख 21 हजार 906 सैंपलों की जांच हो चुकी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें