1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in bihar news latest live updates 10 dead including a former bureaucrat from corona in the last 24 hours read covid 19 cases district wise news related to lockdown in bihar asj

Coronavirus in Bihar Updates : PMCH के कोरोना वार्ड में ड्यूटी लगाने में भेदभाव का आरोप लगा अवकाश का आवेदन दे रहे कर्मी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PMCH Patna
PMCH Patna
प्रभात खबर

पटना : राज्य में पिछले 24 घंटे में एक पूर्व नौकरशाह सहित 10 और कोरोना मरीजों की मौत हो गयी. बिहार में अब तक 484 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. 1980 बैच के तेजतर्रार आइएएस अधिकारी रहे मनोज कुमार श्रीवास्तव का गुरुवार की सुबह पटना एम्स में निधन हो गया. 65 वर्षीय मनोज श्रीवास्तव मुख्य सचिव रैंक के पद से रिटायर हुए थे. पूर्व राज्यपाल डीएन सहाय के दामाद मनोज श्रीवास्तव अपने बैच के टॉपर थे. कोरोना से संबंधित हर अपडेट के लिए बने रहे हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

पीएमसीएच : कोरोना वार्ड में ड्यूटी लगाने में भेदभाव का आरोप लगा अवकाश का आवेदन दे रहे कर्मी

पीएमसीएच के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी को लेकर घमासान मचा हुआ है. अस्पताल के डॉक्टर व पारा मेडिकल स्टाफ व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रहे हैं. डॉक्टरों का आरोप है कि कोविड वार्ड में ड्यूटी को लेकर भेदभाव किया जा रहा है. पीएमसीएच के जिम्मेदार अधिकारियों के संरक्षण प्राप्त सीनियर, जूनियर व रेजिडेंट डॉक्टरों की महीने में महज दो दिन ड्यूटी लगायी जा रही है, वहीं दूसरे डॉक्टरों की ड्यूटी महीने में पांच से छह दिन लगायी जा रही है. जबकि, पीजी डॉक्टरों को सप्ताह में तीन दिन वार्ड में ड्यूटी करनी है. सूत्रों की मानें तो भेदभाव की वजह से डॉक्टर ड्यूटी करने में आनाकानी कर रहे हैं और बहानेबाजी पर ड्यूटी से नाम कटवाने की जद्दोजहद पर उतर आये हैं. वार्ड से ड्यूटी हटाने के लिए करीब 30 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों ने आवेदन दिया है. इनमें सबसे अधिक संख्या नर्सों की बतायी जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

जेडीयू नेता व पूर्व एमएलसी रवींद्र तांती का कोरोना के कारण निधन, CM नीतीश ने जताया शोक

पूर्व एमएलसी रवींद्र तांती का शुक्रवार को निधन हो गया. वे कोरोना से ग्रसित थे. पटना एम्स में शुक्रवार को उनका निधन हो गया. वह बिहार विधान परिषद के दो बार 1996 और 1998 में सदस्य रहे थे. अतिपिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य के रूप में भी उन्होंने काम किया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जदयू नेता व पूर्व एमएलसी रवींद्र तांती के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनके आकस्मिक निधन का समाचार सुन कर काफी दुख हुआ है. स्व रवींद्र तांती अतिपिछड़ा आयोग के पूर्व सदस्य के रूप में वंचितों, पिछड़ों के लिए हमेशा कार्यरत रहे. उन्होंने समर्पित पार्टी कार्यकर्ता के रूप में भी अपनी जिम्मेदारियों का बेहतर निर्वहन किया. उनके निधन से राजनीतिक जगत के साथ-साथ जेडीयू को अपूरणीय क्षति हुई है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है. वहीं, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने पूर्व विधान पार्षद एवं जेडीयू के प्रदेश महासचिव रवींद्र तांती के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

भोजपुर में कोरोना से हुई मौत मामले में आश्रितों को मिली अनुदान राशि   

भोजपुर जिले में कोरोना महामारी से हुई मौत के बाद सभी सात लोगों के आश्रितों को मुख्यमंत्री राहत कोष से ₹4,00,000 के अनुदान सहायता राशि दी गयी. इनमें शाहपुर के डॉक्टर कल्याण कुमार, बड़हरा के शमशेर बहादुर सिंह, आरा के दुर्गेश कुमार और सुनील कुमार केसरी, बड़हरा के राजेंद्र प्रताप सिंह, संदेश के महेंद्र चौधरी और गड़हनी की खैरुन निशा के आश्रितों को मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता राशि आपदा विभाग द्वारा प्रदान की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

कुल 35378 मामले सक्रिय

पटना : स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से संबंधित ताजा आंकडा जारी कर दिया है. ताजा आंकड़ों के अनुसार बिहार में पिछले 24 घंटों में 3911 संक्रमित मिले हैं. आंकड़ों में कहा गया है कि राज्य में अभी कुल 35378 मामले सक्रिय हैं.

आंकड़ा
आंकड़ा
email
TwitterFacebookemailemail

150 की जांच में आठ की रिपोर्ट पॉजिटिव

पुपरी. नगर व ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ता ही जा रहा है. गुरुवार को आई जांच रिपोर्ट में फिर एक बार 150 में 08 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं, जिससे प्रखंड का आंकड़ा बढ़ कर 85 हो गया है. पीएचसी के पीएचसी प्रभारी डा रामाशंकर प्रसाद ने बताया कि रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू होने के बाद संक्रमित की पहचान तेजी से हो रही है. उन्होंने बताया कि गुरुवार को आई जांच रिपोर्ट में 08 संक्रमित की पहचान हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

377 में 24 की रिपोर्ट पॉजिटिव

बेलसंड. प्रखंड के पचनौर पंचायत के गणेशपुर में 377 लोगों की जांच हुई, जिसमें से 24 लोगों का कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया. सीएचसी प्रभारी डा हेमंत कुमार ने बताया कि सभी संक्रमितों को दवा का किट उपलब्ध कराते हुए होम आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

34 में दो की रिपोर्ट पॉजिटिव, संख्या हुई 37

बैरगनिया. प्रखंड के परसौनी गांव में गुरुवार को 34 संदिग्धों के सेम्पल की जांच मुसाचक विवाह भवन में हुई थी, जिसमें दो कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही प्रखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या 37 हो गयी है. सीएचसी प्रभारी डॉ अब्दुल बहाव ने बताया कि दोनों नए कोरोना पॉजिटिव मरीज परसौनी गांव के है. प्रभारी डॉ बहाव ने बताया कि नए कोरोना पॉजिटिव मरीज को दवा का किट देकर उसे होम आइसोलेट किया गया है. बताया कि इससे पहले नगर पंचायत में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत इलाज के दौरान हो चुकी है. प्रखंड में लगातार बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव केस के कारण लोगों में दहशत कायम हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

972 लोगों की कोरोना जांच 52 की रिपोर्ट आयी पॉजिटिव

सीतामढ़ी : जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों समेत विभिन्न पंचायतों में शिविर लगा कर कोरोना वायरस की जांच की गयी, जिसमें विभिन्न स्थानों पर 974 लोगों की जांच में 52 व्यक्ति संक्रमित पाये गये. चिकित्सकों ने बताया कि सभी संक्रमितों को दवा का किट मुहैया कराते हुए होम आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जिले में कोरोना के 168 नये मरीज मिले

मोतिहारी. पूर्वी चंपारण में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. गुरुवार को 4872 लोगों की सैंपलिंग हुई, जिसमें 168 नये संक्रमित मिले. इस तरह से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3184 हो गयी है. एक्टिव केस की संख्या-1639 है, जिसमें 23 को डायट केंद्र पर रखा गया है. वहीं 1600 लोग होम कोरेंटिन हैं. 13 को इलाज के लिए बाहर भेजा गया है. जांच रिपोर्ट के अनुसार, मोतिहारी शहर में 41, चकिया में 16, आदापुर में 12, अरेराज में 10, मोतिहारी ग्रामीण क्षेत्र में 10, पीपराकोठी व पकड़ीदयाल में 6-6, मेहसी-केसरिया में 9-9, रक्सौल व चिरैया में 8-8, हरिसिद्धि में चार नये संक्रमित मिले हैं. वहीं संग्रामपुर में 3, फेनहारा, पताही, छौड़ादानो में 2-2, तुरकौलिया, ढाका, कोटवा व मधुबन में एक-एक संक्रमित मिले हैं. सीएस डॉ रंजीत राय ने बताया कि जिले में 168 नये संक्रमित मरीज मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

एक दिन में मिले सर्वाधिक केस

दरभंगा. जिला में कोरोना विस्फोट की स्थिति बन गयी है. गुरुवार को अब तक का सर्वाधिक 135 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इससे जिलावासियों में खौफ व्याप्त हो गया है. रिपोर्ट देख जिला प्रशासन भी सकते में आ गया है. कुल आंकड़ा अब 1440 से बढ़कर 1575 हो गया. इसमें दरभंगा मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी विभाग से 18, रैपिड एंटिजन किट से जांच में नौ एवं विभिन्न पीएचसी में की गयी जांच में रिकार्ड 108 रिपोर्ट शामिल है. अब तक कोरोना से 21 लोगों की मौत हो चुकी है. उधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार की शाम कोरोना अपडेट जारी किया गया है. इसके अनुसार जांच में 108 लोग संक्रमित निकले. अब तक का कुल आंकड़ा 1519, डिस्चार्ज 1004 एवं एक्टिव केस 504 बताया गया है. जबकि विभाग ने 11 लोगों की कोरोना से मौत की जानकारी दी है. बता दें कि कोरोना सैंपल की जांच में बढ़ोतरी हुई है. इस कारण संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में मिले 399 नये पॉजिटिव

पटना : स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को सबसे अधिक पटना जिले में 399 नये पॉजिटिव मिले, जबकि पूर्वी चंपारण जिला में 220, कटिहार में 200, बेगूसराय में 197, गया में 179, सहरसा में 175, अररिया में 163, मधुबनी में 159, सीतामढ़ी में 133, पूर्णिया में 130, जहानाबाद में 127, बक्सर में 118, नालंदा 110, दरभंगा में 108 और कैमूर में 103 नये केस मिले. इसके अलावा सारण में 98, रोहतास में 94, मुजफ्फरपुर में 88, खगड़िया में 86, पश्चिम चंपारण में 79, भोजपुर में 72, औरंगाबाद में 67, भागलपुर में 66, सुपौल, अरवल व समस्तीपुर में 64-64, मधेपुरा व शेखपुरा में 62-62, मुंगेर में 55, गोपालगंज व सीवान में 54-54, किशनगंज में 51, वैशाली में 50, लखीसराय में 49, नवादा में 37, शिवहर में 24, बांका में 23 और जमुई में 18 नये पॉजिटिव पाये गये.

email
TwitterFacebookemailemail

बाढ़ राहत शिविर में हो रही है सबकी जांच

पटना : बुधवार को राज्य में कोरोना के 3906 नये केस मिले. इसके साथ ही राज्य में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या बढ़कर 94 हजार 459 हो गयी है. इनमें 62 हजार 507 मरीज ठीक होकर घर लौट गये हैं. पिछले 24 घंटे में 2439 संक्रमित ठीक हुए हैं. गुरुवार को रिकवरी रेट 66.17% हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में जांच का दायरा लगातार बढ़ाया जा रहा है. सभी कंटेनमेंट जोन, बाढ़ राहत शिविर व सामुदायिक रसोई में 100% लोगों की जांच की जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी के बाद बिहार बना सबसे अधिक टेस्ट करनेवाला राज्य

पटना : पिछले 24 घंटे में बिहार में रिकॉर्ड एक लाख चार हजार 452 सैंपलों की कोरोना जांच की गयी. अब तक राज्य में 13 लाख 77 हजार 432 सैंपलों की जांच की जा चुकी है. 11 जुलाई को कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि अभी राज्य में प्रतिदिन 83 हजार से अधिक सैंपलों की जांच हो रही है. अब रोजाना एक लाख जांच का लक्ष्य है. इसे दो दिनों में ही पूरा कर लिया गया. यूपी के बाद बिहार दूसरा राज्य है, जहां प्रतिदिन जांच का आंकड़ा एक लाख को पार किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें