1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news big gift for bihar centre approves mega food park in muzaffarpur narendra singh tomar shahnawaz hussain bihar me rojgar upl

Bihar News: बिहार को मिला बड़ा तोहफा, मुजफ्फरपुर में मेगा फूड पार्क को केंद्र ने दी मंजूरी, हजारों को मिलेगा रोजगार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नरेंद्र सिंह तोमर और राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन
नरेंद्र सिंह तोमर और राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन
Twitter

Bihar News: बिहार को एक बड़ा तोहफा मिला है. मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur,) के मोतीपुर ब्लॉक में केंद्र सरकार की तरफ से एक मेगा फूड पार्क (Mega Food Park) को मंजूरी मिली है. इस बड़ी सौगात का ऐलान सोमवार को खुद केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली में एक साझा प्रेस कांफ्रेंस के जरिए किया.

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुजफ्फरपुर के मोतीपुर ब्लॉक के लिए स्वीकृत हुए मेगा फूड पार्क के बारे में कहा कि इस मेगा फूड पार्क का कॉमन स्ट्रक्चर विकसित करने पर 103 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके अंदर करीब 30 इंडस्ट्री यूनिट्स आयेगी. इन 30 इंडस्ट्री युनिट्स के आने के बाद करीब चार सौ करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश होगा. जिसमें 103 करोड़ का निवेश केंद्र और तीन सौ करोड़ का निवेश राज्य सरकार की तरफ से होगा. इस प्रोजेक्ट से करीब पांच हजार रोजगार के अवसर सृजित होंगे.

सीएम नीतीश ने की पहल, शाहनवाज हुसैन ने लगाया जोर 

मेगा फूड पार्क का प्रस्ताव बियाडा के द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार को भेजा गया था. कार्यभार संभालते ही बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन लगातार इसकी स्वीकृति को लेकर प्रयत्नशील रहे. 78 एकड़ भूमि में विकसित होने वाली इस परियोजना की कुल लागत रु 103 करोड़ है, जिसमें भारत सरकार का अनुदान 50 करोड़ रुपए का होगा.

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि शाहनवाज हुसेन जब उद्योग मंत्री नहीं थे, तब भी जब मिलते थे तो बिहार में क्या किया जा सकता है, इस मामले में हमेशा चर्चा किया करते थे. अब जब उनको पार्टी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार सरकार में उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है, वो लगातार इस प्रयत्न में हैं कि बिहार में निवेश होना चाहिए.

तोमर ने कहा कि - शाहनवाज ने लगातार आग्रह किया कि जो दो मेगा फूड पार्क केंद्र सरकार को स्वीकृत करना है, उसमें एक मेगा फूड पार्क बिहार को मिलना चाहिए. ये निश्चित रुप से उनकी निरंतर कोशिशों का ही नतीजा है.

Bihar Me Rojgar: बिहार में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

उन्होंने कहा कि इस मेगा फूड पार्क से रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे और बिहार में इंडस्ट्री की शुरुआत करने की दिशा में ये काफी अहम साबित होगा. मुजफ्फरपुर में केंद्र सरकार की तरफ से मेगा फूड पार्क की सौगात मिलने पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने भी खुशी जाहिर करते कहा कि प्रस्तावित मेगा फूड पार्क की स्थापना से बिहार में खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा. साथ ही राज्य के किसानों की आय में बढ़ोतरी होने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें