1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board matric result 2021 declared career option after 10th exam what to do after senior secondary examination professional courses after class 10 sarkari naukri and job opportunities after 10th sry

Bihar Board Matric का रिजल्ट घोषित, 10वीं के बाद इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर, प्रोफेशनल कोर्स हो सकते हैं बेहतर विकल्प

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दसवीं के बाद के करियर विकल्प
दसवीं के बाद के करियर विकल्प
internet

Posआज बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बिहार बोर्ड (Bihar Board) की मैट्रिक की परीक्षा में इस साल 78 फीसदी छात्र पास हुए हैं. जबकि पिछले वर्ष (2020) कुल 80.59 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. अब दसवीं के बाद कई छात्रों में अपने करियर को लेकर कंफ्यूजन हो रहा होगा. मन की शंका को दूर करने के लिए हम लाएं दसवीं के बाद पढाई के विकल्प. विज्ञान, कॉमर्स और कला संकाय के अलावा आप कई व्यवसायिक पाठ्यक्रम में भी दाखिला ले सकते हैं.

10वीं पास करने के बाद 11वीं में कौन सा विषय लें

विज्ञान संकाय : 10वीं के बाद यदि आप विज्ञान विषय लेते है तो आपको 2 विकल्प मिलते है पहला जीवविज्ञान और दूसरा गणित इन दोनों में से आप कोई भी एक विषय चुन सकते है. अगर आप मेडिकल लाइन में जाना चाहते है तो जीवविज्ञान और अगर आप तकनीक क्षेत्र में जाना चाहते है तो आपको गणित विषय चुनना होगा. इन दोनों विषयों के साथ साथ आपको भोतिक विज्ञान (Physics) रसायनशास्त्र (Chemistry) अनिवार्य रूप से पड़ना पड़ेंगे. विज्ञान संकाय थोड़ा कठीन जरुर है किन्तु सबसे ज्यादा संभावनाए भी इसी में है, हो सकता है आपको 11वीं एवं 12वीं में आपको इसके लिए कोचिंग की जरुरत पड़े.

कॉमर्स संकाय : अगर आप 10वीं के बाद अपना करियर लेखाबंदी या बैंकिंग जैसे क्षेत्रों में बनाना चाहते है तो कॉमर्स संकाय आपके लिए ही है कॉमर्स लेकर आप लेखाबंदी, अर्थशास्त्र, जैसे विषय पड़ते है जिसमे आगे बहुत संभावनाए है अगर आप चाहे तो 11वीं – 12वीं में कॉमर्स, कंप्यूटर एप्लीकेशन, टैक्स, ऑनर्स के साथ साथ भी कर सकते है जिससे आपको 12वीं के बाद बीबीए (BBA), बीसीए (BCA), और फिर एमबीए (MBA) जैसे प्रोफेशनल कोर्स करने में कोई दिक्कत नहीं आती है.

कला संकाय : 10वीं के बाद कला (Arts) भी एक अच्छा विषय है आर्ट लेने पर आपको इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीती विज्ञान जैसे दमदार विषयों को पड़ने का मौका मिलता है, अगर आप प्रसासनिक सेवाओं में जाना चाहते है तो आर्ट आपके लिए बिलकुल सही साबित हो सकता है कुछ लोगों में यह गलत धारणा है की के बाद आर्ट्स से या बीए करने वाले की कोई पहचान नहीं होती है किन्तु ऐसा नहीं है आप आर्ट लेकर भी बहुत अच्छी नौकरी पा सकते हैं और अर्थशास्त्र, राजनीती जैसे क्षेत्रों में करियर बना सकते है.

10वीं के बाद ITI

अगर आप दसवीं के बाद कोई ऐसा कोर्स करना चाहते है जिससे आपको जल्दी और अच्छी जॉब मिल जाये तो आप आईटीआई कर सकते हो आईटीआई आप बहुत से विषयों में कर सकते है जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मेकिनिक, स्टेनो, कंप्यूटर आदि.

व्यवसायिक पाठ्यक्रम में दसवीं के बाद करियर विकल्प

रोजगारमूलक छोटे-छोटे पाठ्यक्रम हैं, जो दो वर्ष में सरलता से पूरे किए जा सकते हैं. जो विद्यार्थी अधिक प्रतिभाशाली हैं, उन्हें उपयुक्त स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स की ओर बढ़ना चाहिए. गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्राप्त कर विद्यार्थी करियर के अधिक अच्छे रास्ते पर आगे बढ़ सकते हैं.

कला के छात्रों के लिए अर्थशास्त्र, हिन्दी भाषा, अँगरेजी भाषा, भूगोल, विधि, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान आदि मानविकी विषयों में करियर होते हैं। कॉमर्स के छात्रों के लिए वित्त, बैंकिंग, सीए, सीएम, सीएफए, कास्ट एकाउंटेंसी, बीमा, विपणन, विदेश व्यापार आदि में करियर होते हैं. विज्ञान के छात्रों के लिए इंजीनियरिंग, मेडिकल, बायोटेक्नॉलॉजी, मर्चेंट नेवी, अंतरिक्ष विज्ञान, कम्प्यूटर तथा सूचना प्रौद्योगिकी में अनेक करियर हैं.

इतना ही नहीं, गणित, रसायन और भौतिक शास्त्र में विशेषज्ञता किए जाने पर करियर की अपार संभावनाएँ हैं. कई ग्लैमरस और प्रतिष्ठापूर्ण करियर लगभग सभी छात्रों के लिए खुले रहते हैं। एयरलाइंस, ट्रैवल एंड टूरिज्म, विभिन्ना प्रकार के प्रबंधन के पाठ्यक्रम, मॉडलिंग, जनसंचार, फैशन डिजाइनिंग आदि.

दसवीं के बाद सरकारी नौकरी

जी हाँ आप यदि दसवीं के बाद सीधे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए भारतीय सेना, पुलिस, वनविभाग, रेलवे जैसे कई सरकारी विभाग हैं जो आपको दसवीं के बाद इनमे काम का मौका देते हैं. इसके लिए आपको समय समय पर निकले वाली भर्तियों जानकारी रखनी होगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें