25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छात्र-छात्राओं तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में डीआरसीसी पीछे

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 2690 विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य जिले को मिला है. लक्ष्य के अनुसार हर माह 224 विद्यार्थियों को योजना का लाभ देना है. लेकिन गत अप्रैल में 149 आवेदन ही प्राप्त हो पाये. उपलब्धि महज 66.51 प्रतिशत मिली.

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 2690 विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य जिले को मिला है. लक्ष्य के अनुसार हर माह 224 विद्यार्थियों को योजना का लाभ देना है. लेकिन गत अप्रैल में 149 आवेदन ही प्राप्त हो पाये. उपलब्धि महज 66.51 प्रतिशत मिली. निर्णय लिया गया है कि बरारी स्थित जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) सभी संबंधित शिक्षा संस्थान से समन्वय स्थापित करेगा और योग्य युवाओं को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा. साथ ही डीआरसीसी के कर्मियों का टीम गठित कर कर पंचायत व प्रखंड स्तर पर योजना का प्रचार-प्रसार कराया जायेगा. भत्ता योजना का लक्ष्य 533, आवेदन आये 89

इसी तरह स्वयं सहायता भत्ता योजना में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 6396 विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है. लक्ष्य के अनुसार मासिक लक्ष्य 533 है. गत अप्रैल में सिफ 89 आवेदन प्राप्त हुए हैं. उपलब्धि मात्र 16.69 प्रतिशत है. लक्ष्य ससमय प्राप्त करने के लिए पंचायत स्तर पर कार्यरत पंचायत रोजगार सेवक (मनरेगा), ग्रामीण आवास सहायक, विकास मित्र व अन्य से अब डीआरसीसी प्रबंधक समन्वय स्थापित कर सहयोग प्राप्त करेंगे.

कुशल युवा कार्यक्रम और पीछे है जिला

कुशल युवा कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 15600 युवाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य मिला है. लक्ष्य के अनुसार हर महीने 1300 आवेदन प्राप्त होने चाहिए. लेकिन अप्रैल में सिर्फ 739 आवेदन प्राप्त हुए हैं. उपलब्धि मात्र 56.80 प्रतिशत है. उपलब्धि में प्रगति लाने के लिए वार्षिक लक्ष्य को प्रखंड, केवायपी सेंटर, हाइस्कूल के प्रधान, जीविका व विकास मित्र के साथ-साथ आवास सहायक के बीच वितरित किया जायेगा. पंचायत स्तर पर कार्यरत कर्मी को इस योजना की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी, ताकि युवाओं को योजना के प्रति जागरूक किया जा सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें