25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

228 स्कूलों के बच्चे शैक्षणिक परिभ्रमण पर जायेंगे

जिले के 228 स्कूलों के बच्चे शैक्षणिक परिभ्रमण पर बिहार के ऐतिहासिक स्थलों को देखेंगे. इसे लेकर शिक्षा विभाग ने फरवरी-मार्च में ही स्कूलों को राशि उपलब्ध करा दी है.

जिले के 228 स्कूलों के बच्चे शैक्षणिक परिभ्रमण पर बिहार के ऐतिहासिक स्थलों को देखेंगे. इसे लेकर शिक्षा विभाग ने फरवरी-मार्च में ही स्कूलों को राशि उपलब्ध करा दी है. उन स्कूलों में जिले के 102 मध्य विद्यालय, 126 उच्च विद्यालय व इंटर स्तरीय विद्यालय शामिल हैं. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी बबीता कुमारी ने कहा कि सत्र 2024-25 के लिए जिले के 228 स्कूलों को प्रति विद्यालय 20000 रुपये की राशि उपलब्ध करायी गयी है. —————————— निजी स्कूलों में नामांकन के लिए ऑनलाइन लॉटरी निजी स्कूलों में 25 फीसदी सीटों पर नामांकन के लिए बुधवार को शिक्षा भवन में ऑनलाइन लॉटरी निकाली गयी. डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान डॉ जमाल मुस्तफा ने कहा कि जिले में 121 निजी स्कूलों को पोर्टल पर रजिस्टर्ड किया गया है. उन निजी स्कूलों में नामांकन के लिए 481 आवेदन विभाग को मिले थे, जिसमें से 474 आवेदन के तहत बच्चों को नामांकन के लिए स्कूल आवंटित कर दिया गया है. शुक्रवार से आवंटित स्कूलों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. उन्होंने कहा कि संबंधित अभिभावकों को नामांकन के लिए मैसेज भेजा गया है. आवंटित स्कूल में जाकर नामांकन करा सकते हैं. ——————————- श्रावणी मेला में स्कूलों में पढ़ाई बाधित नहीं हो, चल रही तैयारी श्रावणी मेला 22 जुलाई से शुरू होगा. इसमें सुरक्षा को लेकर पुलिसकर्मियों की तैनाती की जायेगी, सुलतानगंज के 12 स्कूलों में ठहराया जायेगा. इसको लेकर जिला प्रशासन ने जिला शिक्षा विभाग से उन स्कूलों की सूची मांगी थी. जिला शिक्षा विभाग ने स्कूलों की सूची उपलब्ध करा दी है. साथ ही सुविधाओं की जानकारी भी दे दी गयी है. वहीं, स्कूलों में पढ़ाई बाधित नहीं हो, इसे लेकर जिला शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. डीइओ राजकुमार शर्मा ने बताया कि श्रावणी मेला के दौरान बच्चों की मासिक परीक्षा भी होगी. बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो, इसको लेकर जिलाधिकारी से चर्चा की जायेगी. डीइओ ने कहा कि स्कूल टैगिंग कर बच्चों की पढ़ाई नियमित रूप से जारी रखा जायेगा. साथ ही ध्यान रखा जायेगा कि बच्चों को स्कूल के लिए दूर नहीं जाना पड़े.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें