15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरBihar News: भागलपुर में मिले 2500 साल से ज्यादा पुराने अवशेषों को CM नीतीश कुमार ने देखा, इसे बचाने...

Bihar News: भागलपुर में मिले 2500 साल से ज्यादा पुराने अवशेषों को CM नीतीश कुमार ने देखा, इसे बचाने के लिए कोसी की धारा मोड़ा जाएगा

Bihar News: भागलपुर जिला के जयरामपुर के निकट कोसी नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित गुवारीडीह के प्राचीन टिले को देखने रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे. उन्होंने कहा कि गुवारीडीह को ऐतिहासिक स्थल के रूप में विकसित करेंगे. इसके पहले कोसी नदी की धार को मोड़ कर टिले और आसपास के पांच-छह गांवों को सुरक्षित किया जायेगा.

Bihar News: भागलपुर जिला (Bhagalpur) के जयरामपुर के निकट कोसी नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित गुवारीडीह के प्राचीन टिले को देखने रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पहुंचे. उन्होंने कहा कि गुवारीडीह को ऐतिहासिक स्थल के रूप में विकसित करेंगे. इसके पहले कोसी नदी की धारा को मोड़ कर टिले और आसपास के पांच-छह गांवों को सुरक्षित किया जायेगा.

साथ ही खुदाई कर जानकारी हासिल की जायेगी कि यह ऐतिहासिक स्थल कहां तक फैला हुआ है. सीएम ने कहा कि इसके टीले और अबतक मिले पुरातात्विक अवशेषों को देखने के बाद यह महसूस हो रहा है कि यहां जरूर बड़ा इलाका बसा था. इसे ऐसा डेवलप करें कि हमारी ऐतिहासिक विरासत के बारे में दुनिया जाने.

अब तक यह कहा जा रहा है कि यह 2500 वर्ष पुराना है. लेकिन सीएम के मुताबिक, कि यह और भी पुराना होगा. सीएम ने पुरातात्विक अवशेषों की प्रदर्शनी और फोटोग्राफ्स भी देखे. बता दें कि गुवारीडीह टीले को सबसे पहले प्रभात खबर ने नौ जनवरी 2020 को उजागर किया था. इसके बाद जिला प्रशासन ने इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी थी.

क्या मिला है गुवारीडीह टिले में

यहां बड़ी संख्या में तकरीबन पांच हजार वर्ष पुराने ताम्र पाषाणकालीन युग तथा 2500 वर्ष पुराने बुद्धकालीन पुरावशेष मिले हैं. सामग्रियों में पक्की ईंटों की बनी दीवारों की संरचना सहित बहुतायत में एनबीपीडब्ल्यू संस्कृति से जुड़े अनेकों रंगों वाले मृदभांड, कृषि कार्य में प्रयुक्त होनेवाले लौह-उपकरण एवं औजार, मवेशियों के जीवाश्म, मानवनिर्मित पाषाण उपकरण तथा औजार सहित विभिन्न संस्कृति वाले मिट्टी से बने बर्तन भी प्राप्त हुए हैं.

Also Read: Rajgir Glass Bridge: “बिहार में का बा”? पूछने वाला सब ई देखा…बिहार में ईहो बा, जीतनराम मांझी ने ऐसा क्यों कहा?

Posted by; Utpal kant

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें