20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वाहनों में तोड़फोड़ : राजद के डाॅ तिरुपतिनाथ मेराज अख्तर व शाहजादा पार्टी से निष्काषित, जेल

भागलपुर : बिहार में संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित एनआरसी के खिलाफ विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल द्वारा बुलाये गये बंद के दौरान शनिवार को भागलपुर में राजद नेताओं और कार्यकर्ताआें ने प्रदर्शन के दौरान आधा दर्जन से अधिक वाहनों में तोड़फोड़ की. इसके अलावा राजद कार्यकर्ताओं ने दुकान में लूटपाट का प्रयास किया और दुकानदारों […]

भागलपुर : बिहार में संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित एनआरसी के खिलाफ विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल द्वारा बुलाये गये बंद के दौरान शनिवार को भागलपुर में राजद नेताओं और कार्यकर्ताआें ने प्रदर्शन के दौरान आधा दर्जन से अधिक वाहनों में तोड़फोड़ की. इसके अलावा राजद कार्यकर्ताओं ने दुकान में लूटपाट का प्रयास किया और दुकानदारों काे परेशान भी किया. दूसरी ओर राजद ने शनिवार को बिहार बंद के दौरान भागलपुर में पार्टी के उपद्रवी बंद समर्थकों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें निष्कासित कर दिया है.

साथ ही टेंपो में की गयी तोड़फोड़ की क्षतिपूर्ति देने का एलान किया है. राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा है कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो दिखाया गया था. इसमें युवा राजद के भागलपुर जिलाध्यक्ष मेराज चांद और शाहजादा उर्फ बिल्ला बोस एक वीडियो में टेंपो को डंडे से मारते और उसका शीशा फोड़ने का प्रयास करते दिख रहे हैं.
जगदानंद ने राजद के दोनों कार्यकर्ताओं, वीडियो बनाने वाले पत्रकार और टेंपो चालक द्वारा पूर्व प्रायोजित बताया है. साथ ही उन्होंने इसे राजद के बंद को बदनाम करने की साजिश बताते हुए राजद के दोनों कार्यकर्ताओं को पार्टी से निष्कासित करने का आदेश जारी किया है.
इधर भागलपुर राजद जिलाध्यक्ष डॉ तिरुपतिनाथ यादव को भी पार्टी ने निष्कासित कर दिया है. युवा राजद के प्रदेश प्रवक्ता अरुण कुमार यादव ने बताया कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के निर्देश पर प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने राजद के बंद को बदनाम करने की साजिश बताते हुए राजद के कार्यकर्ताओं को पार्टी से निष्कासित करने का आदेश जारी किया है.
उन्होंने बताया कि पार्टी ने यह निर्णय लिया है कि जिन व्यक्ति, दुकानदार, वाहन चालकों को क्षति पहुंची है, उनको चिह्नित कर क्षतिपूर्ति पार्टी करेगी. साथ ही दूसरे उपद्रवी बंद समर्थकों की पहचान होती है, तो उन्हें भी पार्टी से निष्कासित किया जायेगा. पार्टी की छवि धूमिल करने वालों की दल में कोई जगह नहीं है.
इधर, मामले में हो रहे हिंसक प्रदर्शन की सूचना मिलते ही भागलपुर पुलिस हरकत में आयी. पुलिस अधिकारियों ने फौरन प्रदर्शन और तोड़फोड़ के वीडियो फुटेज को एकत्रित किया.
इसके बाद राजद जिलाध्यक्ष डॉ तिरुपति नाथ यादव और युवा अध्यक्ष मो मेराज अख्तर उर्फ चांद को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. बिहार बंद को लेकर प्रदर्शन देर शाम खत्म ही हुआ था कि नाथनगर के तांती बाजार स्थित संवेदनशील स्थल पर कुछ उपद्रवियों ने बवाल कर पत्थरबाजी शुरू कर दी. इस दौरान उपद्रवियों ने कुछ पत्रकारों (प्रभात खबर नहीं) के साथ मारपीट और बदसलूकी भी की.
शनिवार सुबह साढ़े सात बजे से ही बंद समर्थक स्टेशन चौक पर जमा होने लगे. समर्थकों ने पहले यात्रियों से भरे ऑटो और टोटो काे अपना निशाना बनाया. लोहिया पुल (उल्टा पुल) और स्टेशन चौक पर उनके चालकों के साथ बदसलूकी करते हुए बंद समर्थकों ने आधा दर्जन से अधिक ऑटो और टोटो में लाठी-डंडे से तोड़फोड़ की.
इसके बाद समर्थक वहां से स्टेशन चौक के रास्ते काेतवाली चौक पहुंचे, जहां समर्थकों ने चौक पर मंदरोजा मोड़ स्थित कुछ दुकानों में तोड़फोड़ कर जल रहे चूल्हे में पानी डाल उसे क्षतिग्रस्त कर दिया. इसके बाद बंद समर्थकों ने मंदरोजा, खलीफाबाग-कोतवाली रोड और सूजागंज मुख्य बाजार में घूम कर सभी दुकानों को बंद करवाया.
दोपहर के वक्त बंद समर्थक अचानक सैकड़ों की तादाद में एमपी द्विवेदी रोड होते हुए दोबारा कोतवाली चौक पहुंचे, जहां केंद्र सरकार के विरोध में नारा लगाते हुए एक फुटकर दुकान में तोड़फोड़ और लूटपाट की कोशिश की गयी. इसके बाद स्थानीय लोगों ने केंद्र सरकार और नरेंद्र मोदी के समर्थन में अचानक नारा लगाते हुए निकले और बंद समर्थकों को खदेड़ दिया. इस दौरान दोनों पक्षों के बीच भिड़ंत भी हुई.
पर समय पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को समझा बुझाकर शांत कराया. बंद को लेकर एसएसपी के आदेश पर कोतवाली थाना में केस दर्ज कराया गया है. इधर पुलिस ने 4 फरवरी के बिहार बंद के दौरान तोड़फोड़ मामले में राजद जिलाध्यक्ष डॉ तिरुपति नाथ यादव और युवा राजद के जिलाध्यक्ष मो मेराज अख्तर उर्फ चांद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.
14 दिनों के लिए जिलाध्यक्ष डॉ तिरुपति नाथ और युवा अध्यक्ष मो मेराज अख्तर उर्फ चांद को भेजा गया कैंप जेल
लोहिया पुल, स्टेशन चौक और कोतवाली चौक पर बंद समर्थकाें ने जम कर किया हंगामा
एसएसपी-सिटी एसपी ने कोतवाली थाना में किया कैंप, गश्त में एसडीओ-सिटी डीएसपी
मंदरोजा रोड में केंद्र सरकार के समर्थन में नारा लगाते हुए लोगों ने बंद समर्थकों को खदेड़ा
बिहार बंद को लेकर हुए उपद्रव मामले में एसएसपी ने दिया केस दर्ज करने का आदेश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें