37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सावन की दूसरी सोमवारी पर शिवमय हुई अजगैवीनगरी, लगभग 2.5 लाख से अधिक कांवरियों ने किया गंगा स्नान

सुलतानगंज : सावन की दूसरी सोमवारी को अजगैवीनगरी पूरी तरह कांवरियों के रंग में रंग गयी. बोलबम के नारे से गंगा घाट से लेकर पूरा शहर और कांवरिया पथ गूंज रहा था. सावन कृष्ण द्वादशी व प्रदोष तिथि को लगभग ढाई लाख कांवरियों ने गंगा स्नान किया. पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा तट पर रविवार देर रात […]

सुलतानगंज : सावन की दूसरी सोमवारी को अजगैवीनगरी पूरी तरह कांवरियों के रंग में रंग गयी. बोलबम के नारे से गंगा घाट से लेकर पूरा शहर और कांवरिया पथ गूंज रहा था. सावन कृष्ण द्वादशी व प्रदोष तिथि को लगभग ढाई लाख कांवरियों ने गंगा स्नान किया. पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा तट पर रविवार देर रात से सोमवार दोपहर तक कांवरियों का महासैलाब उमड़ पड़ा.

दिल्ली, छत्तीसगढ़, हरियाणा, नेपाल, सिक्किम, बंगाल, बिहार, झारखंड, यूपी सहित अन्य राज्यों से आये कांवरियों ने गंगाजल लेकर बाबाधाम प्रस्थान किया. रिमझिम बारिश तथा सुहाना मौसम में कांवरियों को पैदल चलने में कोई परेशानी नहीं हो रही थी. हालांकि गंगा घाट पर कीचड़ व फिसलन से कांवरियों को परेशानी हो रही है. मेला क्षेत्र में कई जगह जाम का भी सामना करना पड़ा. काफी संख्या में बाहरी वाहन आ जाने से जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

3610 डाकबम भी गये बाबाधाम
दूसरी सोमवारी को 3610 डाकबमों ने भी गंगाजल भरकर बाबाधाम प्रस्थान किया. कृष्णगढ़ स्थित मुख्य नियंत्रण कक्ष के अनुसार 3570 पुरुष व 40 महिला डाकबम प्रमाणपत्र लेकर बाबानगरी गये.

53 हजार भक्तों ने किया बाबा अजगैवीनाथ को जलाभिषेक
अजगैवीनाथ मंदिर में दूसरी सोमवारी को लगभग 53 हजार भक्तों ने बाबा की पूजा-अर्चना की . सुबह से ही भक्तों का तांता मंदिर में लगा रहा. स्थानापित महंत प्रेमानंद गिरि ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में विशेष व्यवस्था की गयी थी.

हजारों भक्त गये बाबा मनसकामनानाथ मंदिर

हजारों भक्तों ने पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा जल भरकर नाथनगर स्थित बाबा मनसकामनानाथ मंदिर, जेठौरनाथ मंदिर, गोनू धाम में जलार्पण किया. पैदल और साइकिल से इन मंदिरों में पूजा के लिए जाने वाले भक्तों का हुजूम मध्य रात्रि के बाद से ही उमड़ने लगा. प्रखंड के सभी शिवालयों में भी भक्तों ने पूजा की. सोमवारी व्रत कर महिलाओं और युवतियों ने बाबा भोलेशंकर को प्रसन्न करने में आस्था,श्रद्धा के साथ तल्लीन देखी गयी.

श्रावणी मेला का 13वां दिन
साधारण कांवरिया
पुरुष 123890
महिला 53095
कुल 176985

डाकबम

पुरुष 3570
महिला 40
कुल 3610

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें