28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंतिम सोमवारी : सवा लाख कांवरियों ने उठाया गंगाजल, अजगैवी नगरी में उमड़ा आस्था का महासैलाब

सुलतानगंज (प्रतिनिधि): पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा तट पर सावन की अंतिम सोमवारी पर आस्था का महासैलाब उमड़ पड़ा. सुलतानगंज में कोई स्थान कांवरिया से खाली नहीं था. रविवार की देर रात कांवरिये को विश्राम करने के लिए कहीं ठिकाना नहीं मिल रहा था. स्टेशन, गंगा घाट, आदर्श मध्य विद्यालय कांवरिया शिविर सहित ठहराव स्थल सभी फूल […]

सुलतानगंज (प्रतिनिधि): पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा तट पर सावन की अंतिम सोमवारी पर आस्था का महासैलाब उमड़ पड़ा. सुलतानगंज में कोई स्थान कांवरिया से खाली नहीं था. रविवार की देर रात कांवरिये को विश्राम करने के लिए कहीं ठिकाना नहीं मिल रहा था. स्टेशन, गंगा घाट, आदर्श मध्य विद्यालय कांवरिया शिविर सहित ठहराव स्थल सभी फूल थे. अजगैवी नगरी का चप्पा-चप्पा बोलबम की गूंज से गूंजित हो रहा था.

सोमवारी पर लगभग सवा लाख कांवरियों ने गंगा जल भर कर बाबाधाम को प्रस्थान किया. मुख्य नियंत्रण कक्ष नयी सीढ़ी घाट के अनुसार 3,787 डाकबम में 53 महिला डाक बम ने प्रमाणपत्र लेकर 24 घंटा के अंदर बाबा पर जलार्पण करने का संकल्प लेकर देवघर को रवाना हुए. कृष्णगढ़ मुख्य नियंत्रण कक्ष के अनुसार 90,507 सामान्य कांवरिया में पुरुष 68,727 तथा महिला 21,780 ने गंगाजल लेकर बाबा नगरी रवाना हुए. वहीं कई कांवरिया गंगा जल भर कर वाहन से देवघर प्रस्थान किये.

अजगैवी मंदिर में 50 हजार श्रद्धालुओं ने किया पूजा-अर्चना
सावन की अंतिम सोमवारी को अजगैवीनाथ मंदिर में अल सुबह से ही पूजा करने के लिए भक्तों की कतार लगनी शुरू हो गयी. जो दोपहर बाद तक लगा रहा. लगभग 50 हजार भक्तों ने बाबा का जलार्पण किया. स्थानापति महंत प्रेमानंद गिरि ने बताया कि सोमवारी को लेकर मंदिर में भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की गयी थी. सुबह से ग्रामीण इलाके के श्रद्धालुओं ने भी जलार्पण किया.

बासुकीनाथ व मनसकामनानाथ भी रवाना हुए भक्त

अंतिम सोमवारी पर अजगैवी नगरी से हजारों कांवरिया गंगा जल लेकर शाहकुं ड होते बासुकीनाथ रवाना हुए. सरकारी व्यवस्था की परवाह किये बगैर बाबा भरोसे भक्त बासुकीनाथ को प्रस्थान किये. पूरे सावन में लगभग दो से तीन लाख कांवरिया सुलतानगंज से शाहकुंड होते बासुकीनाथ रवाना होते हैं. रविवार देर रात्रि आस-पास के विभिन्न इलाकों से हजारों भक्त नाथनगर स्थित मनसकामनानाथ मंदिर में जलार्पण के लिए रवाना हुए.

भव्य शृंगार पूजा में उमड़ी भक्तों की भीड़
प्रखंड के सभी शिवालयों में अंतिम सोमवारी को जलार्पण के लिए भक्तों की विशेष भीड़ देखी गयी. बाबा बूढ़ानाथ मंदिर, गौरीशंकर मंदिर, बाबा कोकिलनाथ मंदिर आदि कई शिव मंदिर में भक्तों द्वारा जलार्पण करने का सिलसिला दिनभर देखा गया. सोमवार शाम को बाबा अजगैवीनाथ मंदिर में भव्य शृंगार पूजा किया गया.

कांवरियों की गयी सेवा
सुलतानगंज. राजद समर्थित वैश्य परिवार की ओर से कांवरियों की सेवा शरबत, नीबू पानी व पेयजल से किया गया. दिलीप कुमार गुप्ता के नेतृत्व में सैकड़ों कांवरिया की सेवा की गयी. भीषण गर्मी में कांवरिया नींबू पानी व शरबत पीकर काफी राहत महसूस कर रहे थे. जाह्नवी गंगा विकास परिषद की ओर से सीढ़ी घाट पर शिविर लगा कर कांवरियों की सेवा की गयी. अध्यक्ष अजीत कुमार ने बताया कि हजारों कांवरियों को नींबू, शरबत, फल का वितरण किया गया.

कांवरिया अपडेट : 24वां दिन
कुल- 94,294

डाकबम
पुरुष- 3784
महिला- 53
कुल- 3787

सामान्य कांवरिया
पुरुष- 68,727
महिला- 21,780
कुल- 90,507

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें