27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : DIG विकास वैभव ने शुरू की नयी पुलिसिंग, जनता और पुलिस मिलकर रोक रही क्राइम

भागलपुर : अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित और जन सरोकार के साथ सार्थक पुलिसिंग के लिएमशहूर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विकास वैभव इन दिनों भागलपुर रेंज के डीआईजी हैं. विकास वैभव ने भागलपुर में अपनी एकांतिक कार्यशैली से यह जता दिया है कि अपराधियों के लिए उस रेंज में कोई जगह नहीं, वहीं आम लोगों के […]

भागलपुर : अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित और जन सरोकार के साथ सार्थक पुलिसिंग के लिएमशहूर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विकास वैभव इन दिनों भागलपुर रेंज के डीआईजी हैं. विकास वैभव ने भागलपुर में अपनी एकांतिक कार्यशैली से यह जता दिया है कि अपराधियों के लिए उस रेंज में कोई जगह नहीं, वहीं आम लोगों के लिए पुलिस 24 घंटे मुस्तैद है. उन्होंने भागलपुर में योगदान देने के बाद से ही लापरवाह पदाधिकारियों को सख्त चेतावनी दी और जनता की सेवा में समर्पित रहने का संदेश. पुलिस थानों का दौरा कर उन्होंने क्राइम के ग्राफ पर प्रहार करना शुरू किया और चेतावनी के बाद भी नहीं समझने वाले कई पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई की. उनकी इस कार्यशैली से स्थानीय लोगों में उत्साह का माहौल है. स्थानीय लोगों का कहना है कि अब उनकी बातें सुनी जाती हैं. पुलिस से अब अपनी बात रखने में झिझक नहीं होती, अब उनके आवेदन टेबल पर पड़े नहीं रहते हैं, बल्कि उस पर कार्रवाई होती है.

अनोखी है कार्यशैली

जी हां, यह संभव हुआ है डीआईजी विकास वैभव के प्रयास से. स्थानीय समाजसेवियों की मानें, तो भागलपुर रेंज में इससे पहले भी कईअच्छे पदाधिकारी आये. जनता सेसीधे संवाद और उनकी परेशानियों को लेकर कोई खास पहल नहीं हुई.जानकारी के मुताबिक, गत शनिवार को भागलपुर में शुरू हुए लोक संवाद गोष्ठी के आयोजन ने पुलिस पब्लिक के रिश्ते को एक नयी ऊंचाई प्रदान की है. ज्ञात हो कि विकास वैभव ने पुलिस पब्लिक के रिश्ते को बेहतर बनाने और एक दूसरे के सहयोग से लॉ एंड आर्डर को दुरुस्त करने के लिए शनिवार3जून 2017 से लोक संवाद गोष्ठी के आयोजन की शुरुआत करवायी है. डीआईजी के निर्देश पर रेंज के तीनों जिलों भागलपुर, बांका और नवगछिया के प्रत्येक थाने में शनिवार को शाम पांच बजे एक लोक संवाद गोष्ठी का आयोजन शुरू हो गया है. इन गोष्ठियों में भारी संख्या में आम लोग शामिल हो रहे हैं.

स्मार्ट पुलिसिंग

विकास वैभव को स्मार्ट पुलिसिंग के अलावा भारत की ऐतिहासिक विरासत, संस्कृति और प्राचीन कालीन पौराणिक इतिहास के धरोहरों पर शोध करने के लिए भी जाना जाता है. उनके साइलेंट पेजेज ऑफ इंडिया ब्लॉग को लाखों लोग अबतक पढ़ चुके हैं. सार्थक और सरोकारी पुलिसिंग के लिए पहले भी किये गये उनके प्रयोग भी काफी सफल रहे हैं. भागलपुर में इन दिनों अपराधी छुपते फिर रहे हैं. थानों में पुलिस अधिकारी अपने कर्तव्य को सही तरीके से अंजाम दे रहे हैं. पुलिस महकमें में उनकी कार्यशैली को लेकर काफी चर्चा हो रही है. स्थानीय पुलिस सूत्रों की मानें, इस कार्यशैली से एक ही तबका खासा नाराज है, जो अपने कर्तव्योंकोसही तरीकेअंजामनहीं देता.

सभी थानों में आयोजित हुई गोष्ठी

डीआईजी ने रेंज के सभी थानाध्यक्षों को यह स्पष्ट निर्देश जारी किया है कि वह अपने थाना क्षेत्र में खुले स्थान पर लोक संवाद गोष्ठी करेंगे, जिसमें संबंधित थाना क्षेत्र के बुद्धिजीवी खासकर बुजुर्ग को खुल कर अपनी बात रखने का मौका मिलेगा. इसकी शुरुआत के बाद पुलिस को अपराध रोकने में काफी सहायता मिल रही है. रेंज के सभी थानाध्यक्ष इसका नियमित रूप से आयोजन करने के लिए प्रतिबद्ध दिख रहे हैं. पहले दिन जिन थानों में लोक संवाद गोष्ठी का आयोजन किया गया, उनमें नाथनगर – हरिदासपुर स्थित उत्क्रमित मवि परिसर ललमटिया – सीसीएस रोड स्थित आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रांगण में मधुसूदनपुर – ग्राम मारूफचक में दुर्गा मंदिर परिसर हबीबपुर – दाउदवाअ मवि का खुला मैदान कजरैली – उच्च विद्यालय कजरैलीतातारपुर – टीएनबी कॉलेजिएट कैंपस विवि थाना – रवींद्र भवन टिला कोठी मोजाहिदपुर – मारूफचक दुर्गा मंदिर परिसर बबरगंज – अलीगंज ठाकुरवाड़ी स्थित स्कूल का मैदान बरारी – बरारी हाई स्कूल का प्रांगण जीरोमाइल – प्रावि रानी तालाब का मैदान तिलकामांझी – हटिया रोड स्थित दुर्गा स्थान का मैदान आदमपुर – बूढ़ानाथ कैंपस कोतवाली – मारवाड़ी पाठशाला परिसर इशाकचक – बढ़ई टोला दुर्गा स्थान का परिसर कहलगांव – मवि नंदलालपुर का प्रांगण एनटीपीसी – प्रावि आलमपुर परिसर अंतीचक – उच्च विद्यालय अंतीचक का मैदान बुद्धुचक – मवि बुद्धुचक का मैदान पीरपैंती – राजकीयकृत राधा किशुन आदर्श मवि का प्रांगण सन्हौला – उच्च विद्यालय बाड़ी के प्रांगण में बाखरपुर – उवि बाखरपुर का प्रांगण शिवनारायणपुर – उवि मथुरापुर का प्रांगण सनोखर – उवि सनोखर के प्रांगण में अमडंडा – अमडंडा हटिया के प्रांगण में घोघा – मां दुर्गा स्थान अठगामा ईशीपुर बाराहाट – उविबाराहाट के प्रांगण में एकचारी – उवि खवासपुर के मैदान में रसलपुर – पंचायत भवन रसलपुर के प्रांगण में सुल्तानगंज – कन्या मवि कुमारपुर पंचायत कटहरा लोदीपुर – गरहोतिया सबौर – ममलखा गांव शाहकुंड – उवि अंबा जगदीशपुर – चांदपुर पंचायत कनेरी अकबरनगर – उवि खेरैया बाथ – प्रावि शरीफा गोराडीह – डंडा बाजार सजौर – चारा बड़गावां पंचायत भवन परिसर शामिल है.

नवगछिया के थानों में यहां आयोजित हुई गोष्ठी

आदर्श थाना नवगछिया – तेतरी दुर्गा स्थान, भवानीपुर ओपी – पंचमुखी हनुमान मंदिर, नारायणपुर रंगरा ओपी – रंगरा गांव स्थित मवि, कदवा ओपी – खैरपुर मवि कदवा, गोपालपुर थाना – धरहरा उवि, इस्माईलपुर थाना – चंडी स्थान इस्माइलपुर, ढोलबज्जा थाना – ढोलबज्जा बाजार, परबत्ता थाना – साहू परबत्ता, बिहपुर थाना- पंचायत भवन सोनवर्षा, झंडापुर ओपी -औलियाबाद प्लस टू स्कूल परिसर, खरीक थाना -चैती दुर्गा स्थान खरीक थाना रोड, नवगछिया नदी थाना – कालीचक विशवपुरिया.

यह भी पढ़ें-
बिहार : भागलपुर DIG विकास वैभव का क्राइम के ग्राफ पर प्रहार, लापरवाह 8 पुलिसकर्मी सस्पेंड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें