1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. arrah
  5. arrah veer kunwar singh university session late students are facing problem

आरा के वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय का सेशन लेट, छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानी

बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट लगभग एक माह पहले ही प्रकाशित हो गया है. बावजूद अभी तक नामांकन की प्रक्रिया नहीं शुरू की गयी है, लेकिन नामांकन की प्रक्रिया मई माह में शुरू होने के पूरे आसार हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय
फाइल

बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट लगभग एक माह पहले ही प्रकाशित हो गया है. बावजूद अभी तक नामांकन की प्रक्रिया नहीं शुरू की गयी है, लेकिन नामांकन की प्रक्रिया मई माह में शुरू होने के पूरे आसार हैं. इसको लेकर परीक्षा विभाग जल्द ही निर्णय लेगा.

विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग एकेडमिक कैलेंडर को सुधारने में लगा 

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय का सेशन लेट होने की वजह से कई बार बाहर के यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं को परेशानियां उठानी पड़ती हैं. इधर वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग एवं प्रशासन दोनों मिलकर एकेडमिक कैलेंडर को सुधारने में लगे हुए हैं, ताकि परीक्षा अपडेट लिया जा सके और नामांकन की प्रक्रिया समय से शुरू हो सके. फिलहाल विश्वविद्यालय प्रशासन नये सत्र 2022 से 2025 मे नामांकन लेने के लिए अपने स्तर से प्रयास शुरू कर चुका है. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि डेट तो सुनिश्चित नहीं है, लेकिन मई माह में नामांकन की प्रक्रिया ली जायेगी.

स्नातक द्वितीय खंड में परीक्षा फॉर्म 19 तक भरे जायेंगे

स्नातक द्वितीय खंड के परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया चल रही है. परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि विश्वविद्यालय प्रशासन ने 19 अप्रैल तक रखी है. सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो मई माह में स्नातक द्वितीय खंड की परीक्षा वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन का परीक्षा विभाग ले लेगा. सेशन सुधारने को लेकर कई तरह के कदम उठाये जा रहे हैं. बताते चलें कि स्नातक द्वितीय खंड की परीक्षा फॉर्म भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया चल रही है.

छात्रों द्वारा सत्यापन कराया जा रहा है

परीक्षा फॉर्म भरने के बाद विश्वविद्यालय में सत्यापन भी कराना पड़ेगा. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत आनेवाले महाराजा कॉलेज, जैन कॉलेज, महिला कॉलेज सहित तमाम कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने के बाद छात्रों द्वारा सत्यापन भी कराया जा रहा है. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय हर हाल में मई माह में स्नातक द्वितीय खंड की परीक्षा लेने के फिराक में है.

19 अप्रैल तक पार्ट-थ्री का परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि

19 अप्रैल तक ही वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले पार्ट-थ्री की परीक्षा फॉर्म भरे जायेंगे. इसको लेकर विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गयी है. फॉर्म ऑनलाइन भरने के बाद कॉलेज से भी छात्र-छात्राओं को फॉर्म लेना पड़ रहा है. इसके बाद ही सारे कागजात के साथ उन्हें सत्यापन कराने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के तहत कॉलेज में जमा करना पड़ रहा है. 19 अप्रैल के बाद पार्ट थर्ड की परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जायेंगे. हालांकि लेट फाइन से एक तारीख और विश्वविद्यालय प्रशासन मुहैया कर सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें