27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

4.43 लाख की इंडियन करेंसी बरामद, दो गिरफ्तार

पटना : नेपाल मूल के दो साइबर क्रिमिनल पटना में गिरफ्तार किये गये हैं. दोनों एग्जीबिशन रोड में काॅरपोरशन बैंक की एटीएम से पैसा निकालते वक्त पकड़े गये हैं. दोनों के पास कुल 47 एटीएम कार्ड थे और वह कार्ड बदल कर लगातार पैसा निकाल रहे थे. इस पर एटीएम के गार्ड को शक हुआ, […]

पटना : नेपाल मूल के दो साइबर क्रिमिनल पटना में गिरफ्तार किये गये हैं. दोनों एग्जीबिशन रोड में काॅरपोरशन बैंक की एटीएम से पैसा निकालते वक्त पकड़े गये हैं. दोनों के पास कुल 47 एटीएम कार्ड थे और वह कार्ड बदल कर लगातार पैसा निकाल रहे थे. इस पर एटीएम के गार्ड को शक हुआ, उसने गांधी मैदान पुलिस को सूचना दी और फिर दोनों पकड़ गये. उनके पास से 4.43 लाख रुपये नकद बरामद हुए हैं. इसमें दो हजार और पांच सौ के नये नोट और 100 के नोट मिले हैं.
बिहार के अन्य जिलों में मौजूद हैं गैंग के अन्य सदस्य : पुलिस ने जिन दोनों अपराधियों को पकड़ा हैं वह नेपाल के रोहतहाट जिले के गौर थाना क्षेत्र के औरइया के रहनेवाले हैं. इसमें एक महादेव साह, तो दूसरा पुरूषोतम कुमार हैं.
दोनों से पूछताछ में पता चला है कि उसके गैंग के अन्य सदस्य बिहार के दूसरे जिले में भी मौजूद हैं. वह लगातार पैसों की निकासी कर रहे हैं. पुलिस ने गैंग के अन्य सदस्यों को पकड़ने के लिए सुराग लगा रही है.
नेपाल जायेगी पटना पुलिस : पटना एसएसपी मनु महाराज ने बताया है कि इस संबंध में नेपाल पुलिस से संपर्क किया जायेगा. इसके बाद नेपाल जाकर पूरे गैंग का भंडाफोड़ किया जायेगा. पुलिस ने शक जाहिर किया है कि जिन बैंकों की एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं उस बैंक के अधिकारियों की भी इस गैंग के साथ मिलीभगत है. पुलिस पूरे मामले की जांच करेगी और अंतराष्ट्रीय स्तर पर हो रहे साइबर क्राइम पर ब्रेक लगायेगी.
यह गैंग नेपाल में एटीएम कार्ड की चोरी करता है और टेक्नाेलॉजी का इस्तेमाल करके नया पासवर्ड बना लेता है. फिर यह गैंग देश की सीमा लांघ कर बिहार में आ जाता है. यहां पर यह लोग एटीएम से इंडियन करेंसी निकालते हैं और फिर नेपाल ले जाकर उसे नेपाली करेंसी में एक्सचेंज कर लेते हैं. इसके पीछे बड़ा रैकेट काम कर रहा है. पूछताछ में पता चला है कि नेपाली एटीएम कार्ड से भारत में एक दिन में 10 हजार रुपये निकला जाता है. जबकि, नेपाल में इसकी लिमिट कम है. इनके पास से जो एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं उनमें नेपाल के सनराइज बैंक, सिटीजन बैंक समेत अन्य बैंकों के कार्ड हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें