29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार विधानसभा उपचुनाव:10 सीटों पर 21 अगस्त को वोटिंग,26 रिजल्ट

विधानसभा उपचुनाव. 10 सीटों पर होगा मतदान पटना : बिहार विधानसभा की खाली 10 सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी गयी है. मतदान 21 अगस्त को जबकि मतगणना 25 अगस्त को होगी. निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उपचुनाव की समय सारणी जारी कर दी. साथ ही इन विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता […]

विधानसभा उपचुनाव. 10 सीटों पर होगा मतदान

पटना : बिहार विधानसभा की खाली 10 सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी गयी है. मतदान 21 अगस्त को जबकि मतगणना 25 अगस्त को होगी. निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उपचुनाव की समय सारणी जारी कर दी. साथ ही इन विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है.

उपचुनाव की अधिसूचना 26 जुलाई को जारी की जायेगी. उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि दो अगस्त निर्धारित की गयी है. नामांकन पत्रों की जांच चार अगस्त को जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि छह अगस्त है. जिन 10 सीटों पर चुनाव होंगे, उनमें नरकटियागंज, राजनगर (अजा), जाले, छपरा, हाजीपुर, मोहिउद्दीनगर, परबत्ता, भागलपुर, बांका और मोहनिया शामिल हैं. ओबरा की सीट पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से रोक लगाये जाने के कारण अभी वहां मतदान नहीं होगा.

नरकटियागंज से विधायक सतीश चंद्र दूबे, जाले विधानसभा से विजय कुमार मिश्र, छपरा विस से जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, हाजीपुर से नित्यानंद राय, मोहिउद्दीनगर से राणा गंगेश्वर सिंह, परबत्ता से सम्राट चौधरी, भागलपुर से अश्विनी कुमार चौबे, बांका से जावेद इकबाल अंसारी और मोहनिया विधानसभा सीट से छेदी पासवान के इस्तीफा देने के बाद इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है. आयोग ने बिहार के इन क्षेत्र के वैसे सभी मतदाताओं को वोट का अधिकार दिया है जिनका नाम 18 जनवरी, 2014 की मतदाता सूची में प्रकाशित किया जा चुका है.

लोकसभा चुनाव में वोटों का ट्रेंड

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के मुताबिक बांका, मोहिउद्दीनगर,मोहनिया और नरकटियागंज में जदयू और राजद के सम्मिलित वोट भाजपा को मिले वोट से अधिक है. जबकि भागलपुर,छपरा, हाजीपुर,जाले, राजनगर, और परवत्ता में भाजपा को राजद और जदयू को मिले कुल वोट से अधिक वोट मिले हैं.

चुनावी कार्यक्रम

अधिसूचना : 26 जुलाई

नामांकन की अंतिम तिथि : 02 अगस्त

नामांकन पत्रों की जांच : 04 अगस्त

नाम वापसी की अंतिम तिथि : 06 अगस्त

मतदान की तिथि- 21 अगस्त

मतगणना की तिथि- 25 अगस्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें