30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चैम्पियंस ट्रॉफी में सरदार और रुपिंदर भारतीय हॉकी टीम का हिस्‍सा नहीं, कप्‍तानी करेंगे श्रीजेश

नयी दिल्ली : कप्तान सरदार सिंह और शीर्ष ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह को 10 से 17 जून तक लंदन में होने वाली एफआईएच चैम्पियंस ट्राफी में भाग लेने वाली 18 सदस्यीय राष्ट्रीय हाकी टीम से आराम देने का फैसला किया गया जिसकी अगुवाई गोलकीपर पीआर श्रीजेश करेंगे. इसके अजावा हाकी इंडिया ने स्ट्राइकर रमनदीप […]

नयी दिल्ली : कप्तान सरदार सिंह और शीर्ष ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह को 10 से 17 जून तक लंदन में होने वाली एफआईएच चैम्पियंस ट्राफी में भाग लेने वाली 18 सदस्यीय राष्ट्रीय हाकी टीम से आराम देने का फैसला किया गया जिसकी अगुवाई गोलकीपर पीआर श्रीजेश करेंगे.

इसके अजावा हाकी इंडिया ने स्ट्राइकर रमनदीप सिंह और डिफेंडर जसजीत सिंह कुलार को भी आराम दिया है. रियो ओलंपिक से पहले यह भारत का दूसरा अंतिम टूर्नामेंट होगा और सरदार समेत अन्य सीनियर को आराम देने का फैसला उन्हें इस महाकुंभ के लिये तरोताजा रखने के मकसद से किया गया है.

चैम्पियंस ट्राफी के बाद भारत वेलेंसिया में छह देशों के टूर्नामेंट में भाग लेगा जो ओलंपिक से पहले उनकी तैयारी का अंतिम टूर्नामेंट होगा. हाकी इंडिया के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा, ‘‘पहले ही फैसला हो गया था कि सरदार और कुछ अन्य खिलाडियों को चैम्पियंस ट्राफी के लिये आराम दिया जायेगा क्योंकि वे कुछ समय से लगातार खेल रहे हैं. हमने अजलन शाह में भी यही रणनीति अपनायी थी जिसमें हमने श्रीजेश और वी आर रघुनाथ को आराम दिया गया था. ”

बत्रा ने कहा, ‘‘इसका मतलब यह है कि कोच (रोलैंट ओल्टमैंस) कुछ युवाओं को आजमा सकते हैं और आकलन कर सकते हैं कि हमारे पास कितना सर्वश्रेष्ठ संभावित संयोजन है. अगर ओलंपिक से पहले कोई सीनियर खिलाड़ी चोटिल होता है तो हमें उसकी जगह एक खिलाडी उतारने के लिये तैयार होना चाहिए. ” एसवी सुनील टीम के उप कप्तान होंगे जिसमें वी आर रघुनाथ और स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह जैसे खिलाडियों की वापसी होगी जो अजलन शाह टीम का हिस्सा नहीं थे.

सरदार की जगह टीम में युवा प्रदीप मोर ने लिया है जबकि मिडफील्डर देविंदर वाल्मिकी को भी शामिल किया गया है. फारवर्ड पंक्ति में केवल एक बदलाव किया गया है जिसमें रमनदीप सिंह की जगह आकाशदीप आये हैं. रमनदीप को भी आराम दिया है. डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह रजत पदक जीतने वाली अजलन शाह कप टीम में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों में शामिल थे. वह टीम में बरकरार हैं और उनके साथ जूनियर साथी हरजीत सिंह और गोलकीपर विकास दहिया हैं. दहिया टीम में श्रीजेश का ‘बैक अप’ होंगे.

टीम घोषित होने के बाद बात करते हुए श्रीजेश ने कहा, ‘‘चैम्पियंस ट्राफी में हमारा लक्ष्य शानदार प्रदर्शन करने के साथ शीर्ष स्थान हासिल करना होगा. ओलंपिक से पहले टूर्नामेंट में पदक जीतने से आपका आत्मविश्वास काफी बढ़ेगा.”

मुख्य कोच ओल्टमैस ने भी यही बात दोहरायी और कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि हम टूर्नामेंट जीतने के उद्देश्य से नहीं बल्कि अपनी रणनीति को बेहतर तरीके से आजमाने के लिये भी खेलें. साथ ही अपनी पुरानी गलतियों से सीख लें. इससे सुनिश्चित होगा कि रियो जाने से पहले हमारी टीम शारीरिक, मानसिक और रणनीतिक रुप से श्रेष्ठ हो. ”

टीम इस प्रकार है :

श्रीजेश (कप्तान), विकास दहिया, प्रदीप मोर, वी आर रघुनाथ, कोथाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, दानिश मुज्तबा, चिंगलेनसाना सिंह, मनप्रीत सिंह, एस के उथप्पा, देविंदर वाल्मिकी, हरजीत सिंह, तलविंदर सिंह, मंदीप सिंह, एस वी सुनील :उप कप्तान:, आकाशदीप सिंह, निकिन थिमैया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें