25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए, क्‍या है नडाल की सफलता का राज

नयी दिल्ली : रफेल नडाल सफलता के लिये ज्यादा शिगूफों में भरोसा नहीं करते और उनका मूलमंत्र यही है कि कड़ी मेहनत करें और सही लोगों को आसपास रखें. अब तक 14 ग्रैंडस्लैम जीत चुके नडाल ने कहा कि शुरुआती दौर में वह बाकी बच्चों की तरह ही था और अगर वह कामयाब हो सकता […]

नयी दिल्ली : रफेल नडाल सफलता के लिये ज्यादा शिगूफों में भरोसा नहीं करते और उनका मूलमंत्र यही है कि कड़ी मेहनत करें और सही लोगों को आसपास रखें. अब तक 14 ग्रैंडस्लैम जीत चुके नडाल ने कहा कि शुरुआती दौर में वह बाकी बच्चों की तरह ही था और अगर वह कामयाब हो सकता है तो कोई भी सफलता हासिल कर सकता है. उन्होंने आईपीटीएल के शुरुआती मैच से पहले कहा ,‘‘ जब मैं बच्चा था तब रोलां गैरो, विम्बलडन और पेशेवर टूर्नामेंटों में खेलने के बस सपने देखता था.

मैं दूसरे बच्चों से अलग नहीं था. मेरी प्रेरणा और सपने सच करने के जुनून ने मुझे कामयाब बनाया. यदि मैं इसे हासिल कर सकता हूं तो कोई भी कर सकता है.” उन्होंने कहा ,‘‘ मैं यही सलाह दूंगा कि अपने आसपास सही लोगों को रखें जो आपके खेल को जानते हों और सच में आपके हितैषी हों और आपको सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में मदद कर सकें.” नडाल ने कहा ,‘‘ मेरे आसपास अच्छे लोग थे. टोनी (कोच और अंकल) के बिना कुछ भी संभव नहीं था.

मैं खुशकिस्मत हूं कि परिवार का ही एक सदस्य हमेशा कोच रहा. हमने कडी मेहनत की और जुनून के साथ की. यही मेरी सफलता का राज है.” इस सत्र में नडाल कोई ग्रैंडस्लैम नहीं जीत सके और पूरे सत्र में सिर्फ तीन एटीपी खिताब उनके नाम हुए. यह पूछने पर कि क्या वह और ग्रैंडस्लैम जीत सकते हैं, उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे नहीं पता कि क्या होगा. मुझे बस अच्छा खेलते रहना है.”

नडाल ने कहा ,‘‘ 2015 मेरे लिये अच्छा नहीं रहा. पिछले तीन महीने से हालांकि मैने बेहतर प्रदर्शन किया. मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं और इसे बरकरार रखना चाहता हूं. मैने ग्रास टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन किया है. मैं कोशिश करुंगा कि इस लय को कायम रख सकूं.” यह पूछने पर कि क्या वह अपने खेल में बदलाव की कोशिश करेंगे, उन्होंने कहा ,‘‘ मैं बेहतर खेलना चाहूंगा. चोटों से वापसी करना मुश्किल होता है.

कई बार तेजी से कर लेते हैं तो कई बार समय लगता है. वापसी करने पर आपको हालात का सामना करने के लिये तैयार होना रहता है.” रोजर फेडरर से प्रतिद्वंद्विता के सवाल पर उन्होंने कहा ,‘‘ रोजर के साथ प्रतिद्वंद्विता अच्छी रही और हमें उम्मीद है कि आगे भी और खेलेंगे. आईपीटीएल में हमारा मुकाबला टेनिसप्रेमियों के लिये अच्छा होगा. मैं उस मैच को लेकर काफी रोमांचित हूं.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें