36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ऐसे लोगों की तलाश में हूं जो मेरे खेल में खामी निकाले : आनंद

मुंबई : पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने यहां कहा कि अपनी टीम के लिये उन्हें ऐसे लोगों की तलाश है कि जो उनके खेल की कमियों को भी बताएं. आनंद ने कहा, ‘‘मैं ऐसे लोग चाहता हूं जिनके साथ मैं अच्छी तरह से घुल मिल सकूं जो कि बहुत जरुरी है. आप […]

मुंबई : पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने यहां कहा कि अपनी टीम के लिये उन्हें ऐसे लोगों की तलाश है कि जो उनके खेल की कमियों को भी बताएं. आनंद ने कहा, ‘‘मैं ऐसे लोग चाहता हूं जिनके साथ मैं अच्छी तरह से घुल मिल सकूं जो कि बहुत जरुरी है. आप शतरंज खिलाडियों को भी चाहते हो. मैं ऐसे लोगों की तलाश करुंगा जो मेरे खेल में कमियां बताएं. वह ये भी बताएं कि मैंने क्या अच्छा किया और क्या अच्छा नहीं किया.

” उन्होंने कहा कि वह बोर्ड पर कैसी चालें चलते हैं यह उनके लिये सबसे अधिक मायने रखता है. आनंद ने कहा, ‘‘शतरंज में मायने यह रखता है कि बोर्ड पर आप कैसी चालें चलते हो. शतरंज में आप उन दो घंटे में बोर्ड पर क्या करते हो उसके लिये आपको इनाम मिलता है. उससे पहले या बाद में आपने क्या किया उसके लिये नहीं. ”

उन्होंने कहा, ‘‘यह मायने नहीं रखता कि चाल चलने के बाद आप क्या सोचते हो. यह बेहद विशेषज्ञता वाली चीज है. कुछ समय खेलने के बाद आपको पता चलेगा कि आपके लिये क्या अच्छा है और क्या नहीं और आप इसका सर्वश्रेष्ठ आकलन कर सकते हो. खुद का सम्मान करना महत्वपूर्ण है. इससे आपके के लिये खेल अधिक आसान बन जाएगा. ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें