30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेरेना विलियम्स ने छठी बार जीता ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन

मेलबर्न : अमेरिका की शीर्ष वरीय सेरेना विलियम्स ने आज यहां फाइनल में रुस की मारिया शारापोवा को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन का छठा और करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता. इस जीत के साथ सेरेना 18 बार ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली मार्टिना नवरातिलोवा और क्रिस एवर्ट को पीछे छोडकर […]

मेलबर्न : अमेरिका की शीर्ष वरीय सेरेना विलियम्स ने आज यहां फाइनल में रुस की मारिया शारापोवा को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन का छठा और करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता. इस जीत के साथ सेरेना 18 बार ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली मार्टिना नवरातिलोवा और क्रिस एवर्ट को पीछे छोडकर सर्वाधिक मेजर खिताब जीतने वाले खिलाडियों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं.

उनके अधिक मेजर खिताब स्टेफी ग्राफ (22 ग्रैंडस्लैम) ने जीते हैं. सेरेना ने इसके साथ ही शारापोवा पर पिछले एक दशक से जारी अपने दबदबे को बरबरार रखते हुए उनके खिलाफ लगातार 16वीं जीत दर्ज की. तैंतीस बरस की सेरेना ओपन युग में मेजर खिताब जीतने वाली सबसे अधिक उम्र की खिलाडी हैं. वह यहां छह बार फाइनल में पहुंची और हर बार खिताब जीतने में सफल रही. अपने 23वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में हिस्सा ले रही सेरेना ने पहले सेट को एकतरफा बना दिया.

शारापोवा ने दूसरे सेट में वापसी की कोशिश की लेकिन यह नाकाफी था. पिछले एक दशक में आस्ट्रेलियाई ओपन का यह पहला फाइनल था जिसमें दो शीर्ष वरीय खिलाडी खेल रही थी. सेरेना ने अपनी इस जीत के दौरान 18 ऐस मारे और इस दौरान उनकी एक सर्विस 203 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाली रही. शारापोवा की शुरुआत खराब रही और उन्होंने पहले ही गेम में डबल फाल्ट के साथ अपनी सर्विस गंवा दी. सेरेना जब 3-2 से आगे चल रही थी तब बारिश आ गई जिसके कारण छत को बंद करना पडा.

मैच अंतत: 13 मिनट बाद शुरू हुआ. दोबारा खेल शुरू होने पर सेरेना ने लय नहीं गंवाई और पहला ही शाट ऐस मारा. शारापोवा ने इसके बाद डबल फाल्ट के साथ सेरेना को तीन ब्रेक प्वाइंट दिया जिसका विरोधी खिलाडी ने फायदा उठाया. सेरेना ने इसके बाद डबल फाल्ट के साथ शारापोवा को सर्विस तोडने का मौका दिया लेकिन अगले ही गेम में रुसी खिलाडी की सर्विस भी तोड दी और फिर पहला सेट आसानी से जीता.

शारापोवा ने हालांकि दूसरे सेट में कडी टक्कर दी. उन्होंने सेरेना की सर्विस पर आक्रामक होने की कोशिश की लेकिन अमेरिकी खिलाडी ने तीन ऐस मारकर दबदबा बनाया. शारापोवा को नौवें गेम में ब्रेक प्वाइंट मिला लेकिन वह फोरहैंड शाट को बाहर मारकर इसका फायदा उठाने में नाकाम रही. दोनों खिलाडियों ने इसके बाद अपनी सर्विस बचाई जिससे सेट टाईब्रेक तक खिंचा. सेरेना ने इसके बाद 6-5 के स्कोर पर ऐस के साथ मैच और खिताब अपने नाम किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें