33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन ग्रां प्री साइना और श्रीकांत फाइनल में

लखनऊ : भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल और विश्व चैम्पियन कैरोलीना मारिन के बीच सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन ग्रां प्री का महिला एकल का हाईवोल्टेज फाइनल खेला जाएगा जबकि पुरुष वर्ग में के श्रीकांत अपने हमवतन पी. कश्यप से खिताब के लिये भिडेंगे. भारत को हालांकि पुरुष एवं महिला युगल वर्गों तथा मिश्रित युगल […]

लखनऊ : भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल और विश्व चैम्पियन कैरोलीना मारिन के बीच सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन ग्रां प्री का महिला एकल का हाईवोल्टेज फाइनल खेला जाएगा जबकि पुरुष वर्ग में के श्रीकांत अपने हमवतन पी. कश्यप से खिताब के लिये भिडेंगे. भारत को हालांकि पुरुष एवं महिला युगल वर्गों तथा मिश्रित युगल वर्ग में निराशा हाथ लगी और उसकी जोडियां अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले हार गयीं.

टूर्नामेंट में अब तक अपने शानदार खेल की बदौलत विश्व रैंकिंग में एक पायदान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंची साइना ने लखनउ की बीबीडी अकादमी में खेले गये सेमीफाइनल में थाईलैंड की निचाओन जिंदापोन को 21-10, 21-16 से आसानी से हराकर लगातार दूसरी बार खिताब जीतने की तरफ कदम बढाए.

साइना ने सेमीफाइनल मुकाबले को जरा भी हल्के में नहीं लिया और थाई प्रतिद्वंद्वी को चारों खाने चित कर दिया। भारतीय शटलर ने पहले गेम से ही आक्रामक रुख अपनाया. जिंदापोन के पास उनके तेज तर्रार शाट का कोई तोड नहीं था. इस गेम को साइना ने आसानी से जीता.
दूसरे गेम में भी साइना का ही दबदबा रहा. हालांकि उनकी थाई प्रतिद्वंद्वी ने इस गेम में कुछ प्रतिरोध दिखाया लेकिन वह टुकडों में ही रहा और इस गेम को भी 21-16 से जीतकर साइना ने खिताबी दौर में जगह बना ली.
फाइनल में साइना का मुकाबला विश्व चैम्पियन खिलाडी स्पेन की कैरोलीना से होगा जिन्होंने तीसरी वरीय भारत की पीवी सिंधू को लगातार गेम में 21-13, 21-13 से पराजित किया. टूर्नामेंट में अब तक शानदार खेल दिखाती आयीं सिंधू सेमीफाइनल में बेरंग नजर आयीं.
पुरुष एकल वर्ग में शीर्ष वरीय श्रीकांत ने सेमीफाइनल में हमवतन खिलाड़ी चौथी वरीयता प्राप्त एचएस प्रणय को 12-21, 21-12, 21-14 से हराया. प्रणय ने शुरुआती गेम में श्रीकांत को अपने जानदार खेल से चौंकाया लेकिन दूसरे और तीसरे गेम में वह लय बरकरार नहीं रख सके और फाइनल में पहुंचने का उनका सपना बिखर गया. फाइनल में श्रीकांत का मुकाबला तीसरी वरीयता प्राप्त कश्यप से होगा जिन्होंने सेमीफाइनल में द्वितीय वरीय डेनमार्क के विक्टर एलेक्सन को कडे मुकाबले में 18-21, 22-20, 21-7 से हराया. शुरुआती दोनों गेम में कश्यप को डैनिश प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ काफी मेहनत करनी पडी.
कश्यप पहला गेम 18-21 से हार गये लेकिन दूसरे गेम में वह एलेक्सन पर भारी साबित हुए और इस गेम को 22-20 के नजदीकी अंतर से जीत लिया. तीसरे गेम में मानो डैनिश खिलाड़ी ने समर्पण कर दिया और भारतीय शटलर ने उसे बडी आसानी से 21-7 से जीतकर खिताबी मुकाबले में जगह बना ली.
महिला युगल वर्ग में ज्वाला गट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोडी को अमेलिया एंसेली और फी चो सूंग की चौथी वरीय मलेशियाई जोडी के हाथों 21-16, 19-21, 21-13 से पराजय का सामना करना पडा. क्वार्टरफाइनल में जोरदार जीत हासिल करने वाली भारतीय जोडी सेमीफाइनल में कोई कमाल नहीं दिखा सकी. मलेशियाई जोडी का फाइनल में मुकाबला विवियन काह मुन हू और खे वेई वून की हमवतन जोडी से होगा जिसने सेमीफाइनल में पुट्टिका सुपजिराकुल और सैपसिरी तेरततनाचाई की थाईलैंड की जोडी को 12-21, 21-16, 21-13 से हराया.
पुरुष युगल वर्ग में भी भारतीय खिलाड़ी खिताबी दौर में नहीं पहुंच सके। भारत के प्रणाव जैरी चोपडा और अक्षय देवालकर की जोडी ने माथियास बोए और कार्स्टन मोगेनसन की प्रथम वरीय डेनमार्क की जोडी के सामने घुटने टेक दिए. डेनमार्क की जोडी ने भारतीय जोडी को 21-10, 21-13 से पटखनी दी. फाइनल में उसका मुकाबला व्लादिमीर इवानोव और इवान सोजोनोव की रुसी जोडी से होगा जिसने सेमीफाइनल में भारत के मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी की पांचवीं वरीयता प्राप्त जोडी को 21-12, 21-18 से परास्त किया.
हालांकि मिश्रित युगल वर्ग में भारत के मनु अत्री और के मनीषा की जोडी फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही. उसने ई दे्रमिन और ई दिमोवा की रुसी जोडी को कडे मुकाबले में 24-22, 21-19 से हराया. खिताबी मुकाबले में यह भारतीय जोडी इंडोनेशिया की रिकी विदियांतो और पुस्पिता रिची डिली से भिडेगी जिसने सेमीफाइनल में पेंग सून चान और पी जिंग लाई की मलेशियाई जोडी को 21-16, 21-12 से हराया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें