32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फुटबॉल का धमाकेदार आगाजः ISL के उदघाटन में पहुंचे सितारे

।।मुश्ताक खान।। कोलकाता : भारतीय फुटबॉल के इतिहास में सबसे अधिक सितारों वाली इंडियन सुपर लीग की शुरुआत रविवार को हो गयी. कार्यक्रम का उद्धाटन नीता अंबानी ने किया. इस कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजुद थीं. इस मौके पर शानदार रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये. इस मौके पर बॉलीवुड के कई […]

।।मुश्ताक खान।।

कोलकाता : भारतीय फुटबॉल के इतिहास में सबसे अधिक सितारों वाली इंडियन सुपर लीग की शुरुआत रविवार को हो गयी. कार्यक्रम का उद्धाटन नीता अंबानी ने किया. इस कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजुद थीं. इस मौके पर शानदार रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये. इस मौके पर बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार जिनमें अभिषेक बच्चन, जॉन अब्राहम, रणवीर कपुर जैसे स्टार शामिल थे. इस कार्यक्रम में सौरभ गांगुली और नीता अंबानी भी मौजुद रहीं.

इंडियन सुपर लीग ( आइएसएल) की रविवार की शाम को युवा भारती क्रीडांगन में रंगारंग शुरुआत हुई. फिल्म जगत और खेल जगत के सितारों ने पहुंच कर रविवार की शाम को और भी चमकदार बना दिया. आइएसएल की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने 61 दिनों तक चलने वाली फुटबॉल प्रतियोगिता का उद्घाटन किया. प्रतियोगिता में कुल आठ टीमें शामिल हैं. इस अवसर पर सुपर फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन, प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, फिल्म स्टार अभिषेक बच्चन, हृतिक रोशन, रणवीर कपूर, जॉन अब्राह्म व अन्य जानी-मानी हस्तियां उपस्थित थे. इस अवसर पर फिल्म तारिका प्रियंका चोपड़ा ने प्रदर्शन से सभी को लुभाया.

आइएसएल भारतीय फुटबॉल के एक नये युग की शुरुआत भारतीय फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआइएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल भी इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) की मुरीद हो गये हैं. उनका भी मानना है कि आइएसएल भारतीय फुटबॉल के लिए एक नये युग की शुरुआत है. आइएसएल के उदघाटन समारोह में शामिल होने महानगर पहुंचे श्री पटेल ने कहा कि यह एक बेहतरीन शुरूआत है. आइएसएल भारतीय फुटबॉल के लिए एक बड़ा मंच साबित होगा. दुनिया के बड़े-बड़े फुटबॉलर इसमें खेलेंगे. इससे भारतीय फुटबॉल को काफी बढ़ावा मिलेगा. फेडरेशन अध्यक्ष ने कहा कि उम्मीद है कि आइएसएल भारतीय फुटबॉल के एक नये युग की शुरूआत करेगा, जिससे सभी को फायदा पहुंचेगा. श्री पटेल ने कहा कि यह बड़ी ही अच्छी बात है कि आइएसएल की टीमों ने आई लीग में भी खेलने की इच्छा जतायी है. हमें इस बात की भी बेहद खुशी है कि दुनिया में फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा ने आइएसएल जैसी एक प्रतियोगिता शुरू करने की इजाजत दी.

जीतने वाली टीम का समर्थन करुंगी:क्रिकेट को धर्म की तरह पूजने वाले इस देश में अब इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) खेल प्रेमियों के आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है. देश के नामचीन क्रिकेट सितारों, बॉलीवुड स्टार्स एवं उद्योग जगत की ताकतवर हस्तियों के जमावड़े ने देश में फुटबॉल के इस पहले फ्रेंचाइजी आधारित टूर्नामेंट के काफी दीवाने बना लिए हैं. आइएसएल के रंगारंग उदघाटन समारोह में अपने फन का प्रदर्शन करने महानगर पहुंची बॉलीवुड की स्टार नायिका प्रियंका चोपड़ा पर भी फुटबॉल का खुमार चढ़ने लगा है. पर अन्य खेल प्रेमियों की तरह वह किसी एक टीम की प्रशंसक नहीं है. प्रियंका ने स्पष्ट कर दिया है कि वह आइएसएल में जीतने वाली टीम का ही समर्थन करेंगी. दमदम एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए प्रियंका ने कहा कि कोलकाता उनका प्रिय शहर है, यहां आ कर उन्हें हमेशा अच्छा लगता है. सॉल्ट लेक स्टेडियम की तारीफ करते हुए प्रियंका ने कहा कि यह बेहद खुबसूरत स्टेडियम है. उन्हें यहां परफॉर्म कर मजा आयेगा. प्रियंका ने कहा कि फुटबॉल के बारे में उन्हें इतनी जानकारी है कि इस शहर में शायद ही ऐसा कोई बंदा होगा, जिसे फुटबॉल के बारे में जानकारी नहीं होगी. यह शहर खेल प्रेमियों का शहर है.

दुनिया की 158वें नंबर की टीम वाले भारत में फुटबॉल की हालत काफी अच्छी नहीं है, लेकिन कुछ पूर्व विश्व कप विजेताओं और बॉलीवुड सितारों की मौजूदगी में आइएसएल क्रिकेट के दीवाने देश में फुटबॉल के लिए प्रशंसकों को खींचने के इरादे के साथ शुरू होगी.

टूर्नामेंट में पांच पूर्व विश्व कप विजेता खेलते हुए नजर आयेंगे, जबकि ब्राजील के महान खिलाड़ी जिको कोच की भूमिका में दिखेंगे. टूर्नामेंट के सभी मार्की खिलाड़ी हालांकि अपना शीर्ष पार कर चुके हैं और यूरोपीय लीगों ने इनकी अनदेखी की है, लेकिन इसके बावजूद टूर्नामेंट पर सबकी नजरें टिकी हैं. इस बीच केरल ब्लास्टर्स के 44 वर्षीय डेविड जेम्स टूर्नामेंट के सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी हैं. कई बॉलीवुड सितारे, महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर, पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली सहित कई क्रिकेटर और कई मशहूर उद्योगपति विभिन्न टीमों से सह मालिक के रूप में जुडे़ हैं.

हालांकि अभी यह देखना होगा कि इस लीग से भारतीय फुटबॉल को कितना फायदा पहुंचता है. शहर की फ्रेंचाइजी एटलेटिको डी कोलकाता और मुंबई सिटी एफसी के बीच रविवार को यहां होनेवाले टूर्नामेंट के पहले मैच से पूर्व उदघाटन समारोह के दौरान रंगारंग कार्यक्रम के आयोजन की योजना बनायी गयी थी

* ममता बनर्जी के उद्घाटन करने की थी चर्चा –पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नहीं बल्कि नीता अंबानी ने आज यहां इंडियन सुपर लीग फुटबाल टूर्नामेंट के शुरुआत की घोषणा कीइससे पहले फैसला किया गया था कि ममता लीग के शुरुआत की घोषणा करेंगी.आईएमजी रिलायंस की अध्यक्षा और फुटबाल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट की संस्थापक अध्यक्षा नीता ने बंगाली में ‘आमी इंडियन सुपर लीगेर शुभो आरंभेर शुचोना कोरची’ (मैं इंडियन सुपर लीग के शुभारंभ की घोषणा करती हूं)इस घोषणा के साथ ही 45 मिनट चले उदघाटन समारोह का भी समापन हुआ. इसके बाद रंगारंग आतिशबाजी देखने को मिली.ममता हालांकि उदघाटन समारोह से पहले मंच पर आयी थी और उन्होंने उदघाटन मैच के लिये कोलकाता का चयन करने के लिये आयोजकों का आभार व्यक्त किया.

आइएसएल की टीमें
टीम स्टेडियम कोच
एटलेटिको डी कोलकाता सॉल्ट लेक स्टेडियम कोलकाता एंटोनियो लोपेज
चेन्नईन जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम मार्को मातेराजी
दिल्ली डायनमोस जेएलएन स्टेडियम दिल्लीहार्म वेल्धोवेन
गोवा फाटोर्डा स्टेडियम, गोवा जिको
केरला ब्लास्टर्स जेएलएन स्टेडियम, कोच्चि डेविड जेम्स
मुंबई सिटी डीवाई पाटील, मुंबई पीटर रीड
नॉर्थ-ईस्ट यूनाइटेड इंदिरा गांधी स्टेडियम, गुवाहाटी रिकी हबर्ट
पुणे सिटी बालेवाड़ी स्टेडियम, पुणे फ्रैंको कोलंबा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें