28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शूटिंग चैंपियनशिप में मनु भाकर को स्वर्ण, रवि कुमार ने जीता कांस्य पदक

ग्वाडलाहारा (मेक्सिको) : भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि रवि कुमार ने कांसा प्राप्त किया. मनु ने मेजबान देश के अलेजांद्रा जावाला को पछाड़ा जो दो बार के विश्व कप फाइनल्स के विजेता हैं. उन्होंने 24 शाट के फाइनल के […]


ग्वाडलाहारा (मेक्सिको) : भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि रवि कुमार ने कांसा प्राप्त किया. मनु ने मेजबान देश के अलेजांद्रा जावाला को पछाड़ा जो दो बार के विश्व कप फाइनल्स के विजेता हैं. उन्होंने 24 शाट के फाइनल के अंतिम शाट में 10.8 अंक का स्कोर बनाया जिससे उनका कुल स्कोर 237.5 रहा. जावाला ने 237.1 अंक बनाये जबकि फ्रांस के सेलिन गोबरविले ने 217 से कांस्य पदक प्राप्त किया.

ग्यारहवीं कक्षा की छात्र मनु ने हाल में 2018 ब्यूनस आयर्स युवा ओलंपिक खेलों के लिए कोटा स्थान हासिल किया था, उन्होंने स्वर्ण पदक जीतकर सत्र के पहले विश्व कप में भारत का शानदार जारी रखा. इससे पहले रवि कुमार ने पुरूषों की 10 मी एयर राइफल स्पर्धा में कांसा जीतकर विश्व कप का अपना पहला पदक हासिल किया. रवि ने पिछले साल तीन फाइनल्स में जगह बनायी थी जिसमें विश्व कप फाइनल्स भी शामिल था लेकिन वह पदक नहीं जीत सके थे. उन्होंने 226.4 अंक का स्कोर बनाया और फाइनल में तीसरे व चौथे स्थान के लिए हुए शूट आफ में हमवतन दीपक कुमार को पछाड़ा. हंगरी के प्रतिभाशाली युवा और दुनिया के नंबर एक निशानेबाज इस्तवान पेनी ने 249.5 अंक से स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि आस्ट्रिया के एलेक्सजेंडर शिर्मिल ने 248.7 अंक से रजत पदक जीता.

प्रतियोगिता के पहले दिन शहजर रिजवी और जीतू राय ने पुरूषों की 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक हासिल किया था जबकि मेहुली घोष ने महिला 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक प्राप्त किया था. पदक जीतने के बाद मनु ने कहा, ‘‘मैं यह स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुश हूं क्योंकि यह मेरा पहला विश्व कप पदक है. मैं आगामी प्रतियोगिताओं में इससे बेहतर करने का प्रयास करूंगा. ” भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने कहा, ‘‘यह अच्छी शुरूआत है. युवा निशानेबाज और भारतीय निशानेबाजी के भविष्य के निशानेबाज काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जिससे हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह बेहतर भविष्य का संकेत है. ” उन्होंने कहा, ‘‘मनु ने काफी अच्छा संयम दिखाया और रवि पिछले साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. ” टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारत के पदकों की संख्या पांच हो गयी है जिसमें दो स्वर्ण और तीन कांस्य पदक शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें