1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. south africa star cricketer ab de villiers announces his retirement from all cricket format aml

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

डिविलियर्स ने ट्विटर पर यह घोषणा की. दक्षिण अफ्रीका के लिए उन्होंने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच खेले हैं. उन्होंने एक बयान में कहा कि यह असाधारण सफर रहा है लेकिन मैने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
AB de Villiers
AB de Villiers
File PTI Photo

जोहानिसबर्ग : आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 17 साल तक अपनी ‘360 डिग्री बल्लेबाजी' के दम पर नयी बुलंदियों को छूने के बाद खेल के हर प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी है. उन्होंने कई सिलसिलेवार ट्वीट कर अपने अनुभव साझा किये. संन्यास के साथ ही 37 वर्ष के डिविलियर्स का आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से भी नाता टूट गया.

डिविलियर्स ने ट्विटर पर यह घोषणा की. दक्षिण अफ्रीका के लिए उन्होंने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच खेले हैं. उन्होंने एक बयान में कहा कि यह असाधारण सफर रहा है लेकिन मैने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि अपने बड़े भाइयों के साथ घर के अहाते में खेलने से लेकर अब तक मैने खेल का पूरा मजा लिया है. अब 37 वर्ष की उम्र में लगता है कि लौ अब उतनी तेज नहीं रह गई है.

डिविलियर्स ने कहा कि मैं जानता हूं कि मेरे माता पिता, भाइयों, पत्नी डेनियेले और बच्चों के सहयोग और बलिदानों के बिना यह संभव नहीं होता. मैं हमारे जीवन के नये अध्याय की शुरूआत करना चाहता हूं जिसमें उन्हें सबसे पहले रख सकूं. वह 2018 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. उन्होंने कहा कि मैं अपने हर साथी खिलाड़ी, विरोधी खिलाड़ी, कोचों, फिजियो और स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं.

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में, भारत में या जहां भी मैने क्रिकेट खेली है, मुझे मिले सहयोग के लिए सभी का धन्यवाद. क्रिकेट की मुझ पर बड़ी कृपा रही है. चाहे टाइटंस के लिए खेला या दक्षिण अफ्रीका के लिए या आरसीबी के लिए. इस खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और मौके दिये हैं. अब हालांकि मुझे सच्चाई को स्वीकार करना होगा. भले ही यह अचानक लिया हुआ फैसला लग रहा है लेकिन मैंने इसे काफी सोच समझकर लिया है.

विराट कोहली को किया याद

डिविलियर्स ने 2011 में आरसीबी के साथ खेलना शुरू किया और 11 सत्र खेले हैं. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम के लिए उन्होंने 156 मैच खेलकर 4491 रन बनाये. कोहली के बाद वह आरसीबी के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने कहा कि आरसीबी के लिए मैंने लंबे समय तक खेला. 11 वर्ष यूं ही बीत गये और अब टीम को छोड़ना खट्टा मीठा अनुभव लग रहा है. इस फैसले तक पहुंचने में लंबा समय लगा लेकिन मैने अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए काफी सोच समझकर यह फैसला लिया. मैं आरसीबी प्रबंधन, अपने दोस्त विराट कोहली, साथी खिलाड़ियों, कोचों, सहयोगी स्टाफ, प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहता हूं. आरसीबी हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी और हम हमेशा इस टीम की हौसला अफजाई करते रहेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें