1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. indian premier league two new teams in ipl from next year bcci focus on hindi speaking cities rkt

IPL की दो टीमों में रांची भी हो सकता है शामिल, हिंदी भाषी शहरों पर BCCI का फोकस

IPL में बहुत जल्द दो नई टीमों की एंट्री होने जा रही है, ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग का मजा दोगुना होने जा रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IPL में दो नई टीमों की एंट्री होने जा रही है.
IPL में दो नई टीमों की एंट्री होने जा रही है.
file photo

आइपीएल के अगले सीजन 2022 में दो नयी टीमों को जोड़ने की तैयारी चल रही है. जिसमें धौनी के शहर रांची को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है. इसके लिए बीसीसीआइ ने छह शहरों का नाम आगे बढ़ाया है. जिसमें रांची, गुवाहाटी, कटक, अहमदाबाद, लखनऊ और धर्मशाला शामिल है. दो नयी टीमों को बेचने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इन दो नयी टीमों से बीसीसीआइ को लगभग 5000 करोड़ का मुनाफा हो सकता है. नीलामी की प्रक्रिया अगले महीने हो सकती है.

  • हिंदी भाषी शहरों पर बीसीसीआइ का है फोकस

आइपीएल में नयी दो नयी टीम का बेस प्राइस 2000 करोड़ रखा गया है. लेकिन नीलामी में इससे अधिक बोली लगने की उम्मीद है. बीसीसीआइ ने नयी टीमों को जोड़ने की दिशा में हिंदी भाषी शहरों पर ध्यान दिया है. बीसीसीआइ चाहती है कि दो नयी टीमें हिंदी भाषी शहरों से आये. जिसमें रांची, लखनऊ और धर्मशाला शामिल है. इन शहरों में आइपीएल की लोकप्रियता सबसे अधिक है. आइपीएल की व्यूअरशिप बाकी क्षेत्रों की तुलना में हिंदी भाषी शहरों से अधिक आती है एक रिपोर्ट के अनुसार आइपीएल देखने वालों में 65 प्रतिशत दर्शक हिंदी भाषी क्षेत्रों से हैं.

  • छह शहरों में रांची, गुवाहाटी, कटक, अहमदाबाद, लखनऊ और धर्मशाला

इस समय आइपीएल की आठ टीमों में तीन टीमें साउथ इंडिया से है. जिसमें चेन्नई सुपरकिंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद शामिल है. दो टीमों को शामिल करने के बाद आइपीएल में टीमों की संख्या कुल 10 हो जायेगी़ आइपीएल 2022 में कुल 74 मुकाबले खेले जा सकते हैं. सभी टीमों को दो-दो ग्रुप में बांटा जायेगा. और सभी टीमें अपने ग्रुप में दूसरी टीमों के साथ दो-दो मैच खेलेंगी. इसके अलावा 54 दिनों का ये टूर्नामेंट बढ़कर 60 दिनों का हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें