38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सचिन ने संन्यास के बारे में कहा- वह सुबह कुछ बदली हुई सी थी, कुछ करने की इच्छा नहीं हो रही थी…

मुंबई : भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने गुरुवार से अपनी ‘दूसरी पारी’ शुरू की. सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट लिंक्डइन से ‘इंफ्लुएंसर’ के तौर पर जुड़नेवाले सचिन ने एक ब्लॉग के जरिये लिखा : लिंक्डइन इंडिया पर आकर काफी एक्साइटेड हूं. सचिन ने इस मौके पर ‘माई सेकंड इनिंग’ टाइटल से एक […]

मुंबई : भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने गुरुवार से अपनी ‘दूसरी पारी’ शुरू की. सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट लिंक्डइन से ‘इंफ्लुएंसर’ के तौर पर जुड़नेवाले सचिन ने एक ब्लॉग के जरिये लिखा : लिंक्डइन इंडिया पर आकर काफी एक्साइटेड हूं. सचिन ने इस मौके पर ‘माई सेकंड इनिंग’ टाइटल से एक ब्लॉग भी लिखा है. इसमें उन्होंने बताया है कि उन्हें कब लगा कि अब क्रिकेट छोड़ देना चाहिए.

ब्लॉग में सचिन ने लिखा है : अक्तूबर 2013 में दिल्ली में चैंपियंस लीग चल रहा था. मेरी सुबह जिम वर्कआउट से शुरू होती थी. यह 24 साल से चला आ रहा था, लेकिन वह सुबह कुछ बदली हुई सी थी. मैंने महसूस किया कि मुझे उठने और दिन की शुरुआत करने में जोर लगाना पड़ रहा है. उस सुबह मेरी कुछ करने की इच्छा नहीं हो रही थी. दरअसल, वह संकेत था कि मुझे अब रुक जाना चाहिए. वह इस बात का भी इशारा था कि जो खेल मुझे सबसे प्यारा था, अब मेरी डेली रूटीन का हिस्सा नहीं होगा.

सचिन ने क्रिकेट के बाद व्यवसायी बनने में हासिल की गई सफलता के बारे में भी बताया है सचिन ने कहा, ‘मैं लगातार सीख रहा हूं और हालिया दौर में मैदान के बाहर मैंने काफी कुछ सीखा है। यह अनुभव मेरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अनुभव से अलग है। एक टीम का हिस्सा होना और लगातार सीखते रहना मेरे आगे बढ़ने का कारण है.’

अभी मैं लगातार सीख रहा हूं

सचिन ने क्रिकेट के बाद व्यवसायी बनने में हासिल की गयी सफलता के बारे में भी बताया है. सचिन ने कहा : मैं लगातार सीख रहा हूं और हालिया दौर में मैदान के बाहर मैंने काफी कुछ सीखा है. यह अनुभव मेरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अनुभव से अलग है. एक टीम का हिस्सा होना और लगातार सीखते रहना मेरे आगे बढ़ने का कारण है. क्रिकेट में भगवान का दर्जा पा चुके सचिन का मानना है कि इस कंपनी के साथ कई मौकों पर वह अपने मैदान के अनुभव का उपयोग कर कंपनी को फायदा पहुंचा सकते हैं. उन्होंने कहा : मेरा लक्ष्य अपना अनुभव लिंक्डइन जैसे मंच के साथ साझा करना है, ताकि मैं बड़ी तादाद में पेशेवर लोगों और उद्यामियों तक पहुंच सकूं और उन्हें एक अलग सोच दे सकूं और उनके हर दिन के प्रदर्शन को बेहतर करने में उनकी मदद कर सकूं’. लिंक्डइन इंफ्लूएंसर बनने के बाद सचिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और राजनेता शशि थरूर के समूह में आ गये हैं. लिंक्डइन भारत के प्रबंधक अक्षय कोठारी ने कहा : सचिन तेंडुलकर के लिंक्डइन इंफ्लूएंसर बनने से हम खुश हैं. खेल और व्यवसाय में अपनी सफलता के कारण वह भारत के इंफ्लूएंसर लोगों में नया नाम बन गये हैं. उनका लक्ष्य वेबसाइट के 4.67 करोड़ लोगों की मदद करना होगा.

सुनील गावस्कर मेरे हीरो

सचिन ने आगे लिखा है : सुनील गावस्कर मेरे हीरो में से एक हैं. एक बार उन्होंने बताया था कि जब उनकी नजर बार-बार घड़ी पर यह देखने के लिए टिकने लगी कि लंच और टी इंटरवल्स के लिए कितना वक्त मिलता है, तभी उन्होंने गेम छोड़ देने का माइंड बनाया था. अचानक मुझे समझ आया कि उनके कहने का मतलब क्या था? मेरा दिमाग और मेरी बॉडी मुझसे ठीक वही बात कह रही थी. जूते रख देने का मेरा वक्त आ गया था.

‘सेकंड इनिंग सैटिस्फैक्शन की है’

पहली इनिंग में मैं अपने सपनों का पीछा कर रहा था, सेकंड इनिंग सैटिस्फैक्शन की है. मैं इस गेम को कुछ वापस करना चाहता हूं, जिसने मुझे बनाया, मैं सोसाइटी के लिए क्या कर रहा हूं. दायरा बदल गया है, लेकिन मेरा मकसद और काम अब भी अच्छा है, जो जारी रहेंगे, मैं अभी सीख रहा हूं, नयी चीजें खोज रहा हूं, नये लोगों से मिल रहा हूं और चीजों को बेहतर बनाने के लिए अपने तरीके से कंट्रीब्यूट कर रहा हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें