वार्नर और हेड ने उड़ायी पाक गेंदबाजों की धज्‍जी, ऑस्ट्रेलिया का वनडे श्रृंखला पर 4-1 से कब्‍जा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

एडिलेड : डेविड वार्नर और ट्रेविस हेड के शतकों और उनके बीच पहले विकेट के लिये 284 रन की रिकार्ड साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां पाकिस्तान को 57 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 4-1 से अपने नाम की. पाकिस्तान के लचर गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए वार्नर ने 179 रन और हेड ने 128 रन की पारियां खेली.

दोनों बल्लेबाजों ने वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया जबकि हेड ने वनडे में अपना पहला शतक जमाया. इससे ऑस्ट्रेलिया सात विकेट पर 369 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रहा. बड़े लक्ष्य के सामने पाकिस्तानी बल्लेबाज फिर से दबाव में आ गये और बाबर आजम (100) के शतक के बावजूद उसकी टीम 49.1 ओवर में 312 रन पर आउट हो गयी.

शोएब मलिक दस रन बनाने के बाद रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटे और फिर बल्लेबाजी के लिये नहीं उतरे. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल स्टार्क ने 42 रन देकर चार विकेट लिये. स्टार्क ने कप्तान अजहर अली को तीसरे ओवर में पगबाधा आउट करके ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती सफलता दिलायी लेकिन आजम और शार्जील खान (79) ने दूसरे विकेट के लिये 130 रन की साझेदारी करके पाकिस्तान की उम्मीदें बनाये रखी.
स्टार्क ने शार्जील को विकेट के पीछे कैच आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिसके बाद पाकिस्तानी टीम ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये. आजम शतक पूरा करने के तुरंत बाद जोस हेजलवुड की गेंद पर कैच देकर पवेलियन लौट गये जबकि अन्य बल्लेबाजों में केवल उमर अकमल (46) ने ही कुछ देर तक क्रीज पर टिके रहे. पैट कमिन्स (60 रन देकर दो विकेट) ने अकमल को आउट करके पाकिस्तान की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी.
इससे पहले पाकिस्तान को फिर से लचर क्षेत्ररक्षण का नुकसान उठाना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर शुरू में ही वार्नर को पवेलियन भेज सकते थे लेकिन अजहर अली ने स्लिप में उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया. वार्नर इसके बाद हावी हो गये और उन्होंने 78 गेंदों पर 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने जुनैद खान की गेंद पर प्वाइंट पर आजम को कैच देने से पहले 128 गेंदें खेली तथा 19 चौके और पांच छक्के लगाये.
इस तरह से वार्नर और हेड मामूली अंतर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड तोड़ने से चूक गये. श्रीलंका के उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या ने इंग्लैंड के खिलाफ 2006 में लीड्स में 286 रन की भागीदारी निभायी थी. हेड ने 121 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और 137 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाये. पाकिस्तान की तरफ से जुनैद खान और हसन अली ने दो-दो विकेट लिये.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें