24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विराट से प्रेरित हूं और उनसे काफी कुछ सीखता हूं : विलियमसन

नयी दिल्ली : उन्हें वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक आंका जाता है लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान और मुख्य बल्लेबाज केन विलियमसन ने विराट कोहली को ‘महान खिलाड़ी’ करार देते हुए आज यहां कहा कि उन्होंने भारतीय कप्तान को खेलते हुए देखकर काफी कुछ सीखा है. आईसीसी टेस्ट रैकिंग में विश्व […]

नयी दिल्ली : उन्हें वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक आंका जाता है लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान और मुख्य बल्लेबाज केन विलियमसन ने विराट कोहली को ‘महान खिलाड़ी’ करार देते हुए आज यहां कहा कि उन्होंने भारतीय कप्तान को खेलते हुए देखकर काफी कुछ सीखा है. आईसीसी टेस्ट रैकिंग में विश्व में तीसरे नंबर पर काबिज विलियमसन ने आज यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘विराट महान खिलाड़ी है और तीनों प्रारुपों में गेंदबाजों पर दबदबा बनाये रखने की उनकी योग्यता उन्हें विशेष बनाती है. निश्चित रुप से मैं उनसे प्रेरित हूं.

मुझे उन्हें खेलते हुए देखना पसंद है और उन जैसे खिलाडी से काफी कुछ सीखता हूं. ” वर्तमान समय में विलियमसन और कोहली के अलावा जो रुट और स्टीव स्मिथ विश्व क्रिकेट के चार सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और न्यूजीलैंड के कप्तान ने कहा कि सभी के अपने अपने मजबूत पक्ष हैं. अब तक 51 से अधिक के औसत और 14 शतकों की मदद से 4393 रन बनाने वाले 26 वर्षीय विलियमसन ने कहा, ‘‘स्मिथ और रुट भी हम सभी अलग अलग तरह के खिलाड़ी हैं और हमारे अपने मजबूत पक्ष हैं. अपनी रणनीति पर कायम रहने की कोशिश करना इस खेल का खूबसूरत पक्ष है. हर कोई अपनी तरह से खेलता है और सफलता पाता है.”
विलियमसन ने कहा कि उन्हें कप्तानी और बल्लेबाजी के बीच संतुलन बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं चुनौती का आनंद ले रहा हूं. हमारे पास बहुत अच्छे खिलाड़ी है और हम सभी अपनी क्रिकेट का लुत्फ उठा रहे हैं. हमें सुधार जारी रखने होंगे और कप्तान के रुप में इस पर मेरा ध्यान केंद्रित है. जब मेरे पर कप्तानी की जिम्मेदारी नहीं होती तब बल्लेबाज के रुप में मेरा काम अपनी भूमिका निभाना होता है. यह थोड़ा भिन्न है. ”
विलियमसन पिछले कुछ वर्षों से आईपीएल का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने इस टी20 लीग की तारीफ ही की. उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से जोडा गया है. इस खेल की खूबसूरती यह है कि आपको मैदान पर बेहद प्रतिस्पर्धी होना होता है. इससे आपको कई लोगों को जानने का मौका मिलता है. इसके कई सकारात्मक पक्षों में यह भी शामिल है कि आप कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के संपर्क में आते हो. ”
कीवी कप्तान ने कहा, ‘‘आईपीएल शानदार है तथा हमारे कई खिलाडी इसमें खेलते हैं. मैं भी आईपीएल का हिस्सा हूं. निसंदेह इन अनुभवों से मदद मिलती है. अभी ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर है लेकिन हम तैयारियों को लेकर आईपीएल के अनुभव से थोड़ा मदद ले सकते हैं.” उन्होंने कहा, ‘‘हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि पिछले कुछ वर्षों की तुलना में पिचें भिन्न हैं जिन पर हम आईपीएल खेले थे. हमें पर इस पर गौर करना होगा.” विलियमसन किसी खास भारतीय बल्लेबाज को तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये खतरा नहीं मानते हैं.
श्रृंखला का पहला मैच 22 सितंबर से कानपुर में शुरू होगा. उन्होंने कहा, ‘‘उनके पास कई अच्छे खिलाड़ी हैं और हम उन सभी को खतरा मानते हैं. वे घरेलू परिस्थितियों के लिये अच्छे खिलाडी हैं. ” न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल अभी अच्छी फार्म में नहीं हैं लेकिन विलियमसन को भरोसा है कि वह श्रृंखला में बेहतर प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मार्टिन (गुप्टिल) कड़ी मेहनत कर रहा है और वह विश्वस्तरीय क्रिकेटर है. उन्होंने सीमित ओवरों की क्रिकेट में कई बार अपनी काबिलियत दिखायी है. हम चाहते हैं कि वह लंबी अवधि के प्रारुप में भी ऐसा प्रदर्शन करे. ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें