29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रैंकिंग में टीम इंडिया को नंबर दो पर बने रहने के लिए वेस्टइंडीज को हराना होगा बड़े अंतर से

दुबई : चोटी पर काबिज ऑस्ट्रेलिया और दूसरे नंबर की टीम भारत को यदि आईसीसी टीम रैकिंग में महत्वपूर्ण अंक गंवाने से बचना है तो उन्हें क्रमश: श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखलाओं में अधिक से अधिक मैच में जीत दर्ज करनी होगी. वेस्टइंडीज चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये भारत की […]

दुबई : चोटी पर काबिज ऑस्ट्रेलिया और दूसरे नंबर की टीम भारत को यदि आईसीसी टीम रैकिंग में महत्वपूर्ण अंक गंवाने से बचना है तो उन्हें क्रमश: श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखलाओं में अधिक से अधिक मैच में जीत दर्ज करनी होगी.

वेस्टइंडीज चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये भारत की मेजबानी करेगा जिसका पहला मैच गुरुवार से एंटीगा में शुरू होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी जिसका पहला मैच 26 जुलाई से पल्लेकल में होगा.

भारत आठवें नंबर पर स्थित वेस्टइंडीज से 44 अंक आगे हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया को सातवें नंबर के श्रीलंका पर 33 अंक की बढ़त हासिल है. ऐसी स्थिति में यदि भारत और आस्ट्रेलिया श्रृंखला जीतने में नाकाम रहते हैं तो उन्हें अंक गंवाने पडेंगे. भारत के अभी 112 अंक हैं और यदि उसे इन्हें बरकरार रखना है तो श्रृंखला 3-0 से जीतनी होगी. 3-1 या 2-0 से जीत पर भारत के 110 अंक रह जाएंगे.

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की 3-1 या 2-0 से जीत पर उसके 79 अंक हो जाएंगे और भारत के केवल 98 अंक रह जाएंगे. इसी तरह से ऑस्ट्रेलिया को वर्तमान में अपने 118 अंकों पर बने रहने के लिये श्रीलंका को 2-0 या इससे बेहतर अंतर से हराना होगा. इसके उलट यदि श्रीलंका 1-0 से भी जीत दर्ज कर लेता है तो उसे सात अंक मिलेंगे और उसके 92 अंक हो जाएंगे जबकि स्टीव स्मिथ की टीम के 111 अंक ही रह जाएंगे. इंग्लैंड और पाकिस्तान अभी चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेल रहे हैं और इसलिए तालिका में शीर्ष स्थानों पर काफी बदलाव की संभावना बनी हुई है.

इस बीच भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने की कोशिश करेंगे जबकि पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह लार्ड्स में दस विकेट लेने के काण पहले ही चोटी पर पहुंच गये हैं. यासिर के अश्विन से सात अंक अधिक हैं और उन्हें अभी इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच और खेलने हैं.

यह देखना दिलचस्प होगा कि इन दोनों स्पिनरों के बीच शीर्ष की जंग कैसे चलती है. इससे पहले मार्च 2006 में दो स्पिनर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और आस्ट्रेलिया के शेन वार्न शीर्ष दो स्थानों पर काबिज थे. भारत के शीर्ष दस में शामिल अन्य गेंदबाजों में बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा हैं जो छठे स्थान पर हैं. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा 20वें स्थान पर हैं.

वेस्टइंडीज की तरफ से 21वीं रैंकिंग के केमार रोच के चोटिल होने के कारण बाहर होने से जेरोम टेलर उसके सर्वाधिक रैंकिंग के गेंदबाज होंगे. उनकी रैकिंग 24 है. भारत के अजिंक्य रहाणे दोनों टीमों में से सबसे अधिक रैंकिंग के बल्लेबाज हैं. वह अभी 12वें स्थान पर हैं और वह शीर्ष दस में शामिल होने की कोशिश करेंगे. वनडे और टी20 में नंबर एक पर काबिज भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट मैचों में कभी आठवीं रैंकिंग से आगे नहीं बढ़ पाये और वह भी अपनी 14वीं रैंकिंग में सुधार करने का प्रयास करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें