24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण BCCI सलाहकार समिति में शामिल

भारतीय क्रिकेट टीम के बांग्लादेश दौरे से पहले बीसीसीआई ने आज यह घोषणा कर दी कि पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवी एस लक्ष्मण बीसीसीआई के सलाहकार होंगे. उन्हें नवगठितसलाहकार समिति में शामिल किया जायेगा. इस खबर के बाद यह बात भी साफ हो गयी है कि अब सौरव गांगुली टीम इंडिया […]

भारतीय क्रिकेट टीम के बांग्लादेश दौरे से पहले बीसीसीआई ने आज यह घोषणा कर दी कि पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवी एस लक्ष्मण बीसीसीआई के सलाहकार होंगे. उन्हें नवगठितसलाहकार समिति में शामिल किया जायेगा. इस खबर के बाद यह बात भी साफ हो गयी है कि अब सौरव गांगुली टीम इंडिया के डायरेक्टर नहीं हो सकते हैं,क्योंकि बीसीसीआई के नियमों के अनुसार ऐसा कोई व्यक्ति टीम के साथ जुड़ा नहीं रह सकता है, जो बीसीसीआई में हो.

बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने एक बयान में कहा, बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण को तुरंत प्रभाव से बोर्ड की क्रिकेट सलाहकार समिति का सदस्य नामित किया है.

बोर्ड ने एक बयान में कहा, इन महान क्रिकेटरों ने समिति का सदस्य बनने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. ये भावी चुनौतियों की बेहतर तैयारी के लिये किये जाने वाले प्रयासों में भारतीय क्रिकेट की मदद करेंगे. समिति में उनकी भूमिका के बारे में बीसीसीआई ने कहा कि तीनों घरेलू ढांचे को मजबूत बनाने के अलावा राष्ट्रीय टीम को विदेश दौरों के लिये तैयारी में मार्गदर्शन देंगे.

बीसीसीआई ने कहा, पहला फोकस राष्ट्रीय टीम को मार्गदर्शन देना होगा चूंकि हम विदेश में अपना प्रदर्शन बेहतर करना चाहते हैं. इसके अलावा प्रतिभाओं को तैयारी करने और घरेलू ढांचे को बेहतर करने में भी वे मदद करेंगे. बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने कहा कि उन्हें यकीन है कि यह तिकडी भारतीय क्रिकेट को नयी उंचाइयों तक ले जायेगी.

डालमिया ने कहा, मुझे खुशी है कि हमारे दिग्गज क्रिकेटर अपना अनुभव और खेल का ज्ञान बांटने के लिये आगे आये हैं. हम मिलकर भारतीय क्रिकेट को नयी बुलंदियों पर ले जाने के साझा लक्ष्य को हासिल करने के लिये काम करेंगे. आने वाली पीढी को इन चैम्पियन क्रिकेटरों के मार्गदर्शन से फायदा मिलेगा और हमारा मौजूदा ढांचा भी मजबूत होगा.

बीसीसीआई सचिव ठाकुर ने भी उनके सुर में सुर मिलाते हुए तीनों क्रिकेटरों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, मैं बीसीसीआई की ओर से सचिन, सौरव और लक्ष्मण को यह प्रस्ताव स्वीकार करने के लिये धन्यवाद देता हूं. मुझे यकीन है कि उनकी बेशकीमती सलाह से भारतीय क्रिकेट को सभी प्रारुपों में फिर शिखर पर पहुंचने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा, भारत में क्रिकेट के भविष्य के लिये उनका यह योगदान बहुमूल्य है और खेल को वापिस कुछ देने की उनकी मंशा सराहनीय है. तेंदुलकर ने 200 टेस्ट (15921 रन) और 463 वनडे (18426 रन) खेले हैं. उन्होंने नवंबर 2013 में क्रिकेट को अलविदा कहा. वहीं गांगुली 113 टेस्ट और 311 वनडे खेल चुके हैं. वह दक्षिण अफ्रीका में 2003 विश्व कप में टीम को फाइनल तक ले गए थे. लक्ष्मण ने 134 टेस्ट और 86 वनडे खेले हैं.

गांगुली को मुख्य कोच या टीम निदेशक बनाये जाने की अटकलें भी लंबे समय से लगाई जा रही थी लेकिन सलाहकार समिति में उनकी नियुक्ति के मायने हैं कि या तो रवि शास्त्री ही टीम निदेशक बने रहेंगे या नये मुख्य कोच और सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति की जायेगी. बोर्ड सूत्रों के अनुसार भारतीय क्रिकेटर भी इन तीनों से सलाह ले सकेंगे. बोर्ड चाहता है कि किसी कठिन अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से पहले क्रिकेटर खास तौर पर तेंदुलकर से बात करें.

गांगुली से विदेश दौरों पर कामयाबी के लिये ब्लूप्रिंट तैयार करने में सलाह ली जा सकती है. वहीं लक्ष्मण बेंच स्ट्रेंथ और नयी प्रतिभाओं को तराशने का काम करेंगे. भारतीय टीम सात जून को कोलकाता से बांग्लादेश रवाना होगी.

ठाकुर ने कहा कि बोर्ड ने तय कर लिया है कि इन तीनों पूर्व खिलाडियों की मदद किन क्षेत्रों में ली जायेगी. उन्होंने कहा, मैनें पाया है कि तीन चार क्षेत्रों में उनकी सलाह काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने भारत के लिये इतने टेस्ट खेले हैं और उनकी सलाह काफी उपयोगी होगी जिससे हम विदेश में अपना प्रदर्शन सुधार सकेंगे. आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने भी इस फैसले का स्वागत किया. शुक्ला ने कहा , यह कार्यसमिति की पिछली बैठक में तय हुआ था और अब इस पर अमल किया गया है.

डालमिया ने कहा कि भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने की योजना बनाने के लिए जल्द ही नयी समिति की बैठक बुलाई जाएगी. उन्‍होंने कहा, तीन आइकन खिलाडियों सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण के भारतीय क्रिकेट को बेजोड योगदान और शीर्ष स्तर पर सर्वोच्च क्षमता के साथ खेल की सेवा को देखते हुए यह बीसीसीआई के लिए सम्मान की बात है कि इन्होंने क्रिकेट सलाहकार समिति का हिस्सा बनने के लिए सहमति दी है. इन्हें बोर्ड के क्रिकेट सलाहकारों के रुप में मान्यता दी गई है.

उन्होंने कहा, बीसीसीआई में हमें यकीन है कि इनके प्रतिनिधित्व ने ना सिर्फ बोर्ड को फायदा होगा बल्कि भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने में भी मदद मिलेगी. क्रिकेट सलाहकार समिति की बैठक जल्द ही बुलाई जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें