29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IPL-8 : सुपर ओवर में पंजाब की रॉयल जीत, राजस्‍थान के विजयी अभियान पर लगा ब्रेक

अहमदाबाद : किंग्स इलेवन पंजाब ने रोमांचक की पराकाष्ठा पर पहुंचे आईपीएल मैच में आज यहां मुकाबला टाई रहने के बाद राजस्थान रायल्स को सुपर ओवर में नौ रन से हरा दिया जो उसकी मौजूदा टूर्नामेंट में पहली हार है. रायल्स ने अजिंक्य रहाणे (74) और कप्तान शेन वाटसन (45) की उम्दा पारियों की मदद […]

अहमदाबाद : किंग्स इलेवन पंजाब ने रोमांचक की पराकाष्ठा पर पहुंचे आईपीएल मैच में आज यहां मुकाबला टाई रहने के बाद राजस्थान रायल्स को सुपर ओवर में नौ रन से हरा दिया जो उसकी मौजूदा टूर्नामेंट में पहली हार है.

रायल्स ने अजिंक्य रहाणे (74) और कप्तान शेन वाटसन (45) की उम्दा पारियों की मदद से छह विकेट पर 191 रन बनाए जिसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने भी शान मार्श (65) और डेविल मिलर (54) के अर्धशतकों की मदद से यही स्कोर खडा किया.

सुपर ओवर में पंजाब ने रायल्स को 16 रन का लक्ष्य दिया लेकिन टीम ने पहली तीन गेंदों पर ही छह रन पर अपने दोनों विकेट गंवा दिए. सुपर ओवर में पंजाब की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी. मार्श और मिलर की जोडी एक बार फिर मैदान पर थी जबकि गेंद क्रिस मौरिस के हाथ में थी. मौरिस ने पहली ही गेंद फुलटास फेंकी और मिलर चूककर पगबाधा आउट हो गए. ग्लेन मैक्सवेल ने दूसरी गेंद पर एक रन लिया. मार्श ने इसके बाद लगातार तीन चौके मारे जिसमें नोबाल पर चौका भी शामिल रहा. अगली गेंद खाली गई जबकि अंतिम गेंद पर एक रन बना जिससे रायल्स को 16 रन का लक्ष्य मिला.

रायल्स की ओर से वाटसन और जेम्स फाकनर पहले उतरे जबकि गेंद मिशेल जानसन ने थामी. जानसन ने पहली ही गेंद पर वाटसन को बोल्ड किया. स्टीवन स्मिथ ने अगली नोबाल पर चौका मारा. अगली गेंद पर एक रन बना. फाकनर इसके बाद अगली गेंद को चूक गए और क्रीज से बाहर निकल आए जिसके बाद विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने उन्हें बोल्ड करके पंजाब को दूसरी जीत दिलाई.

रायल्स की टीम तीसरी बार टाई मैच का हिस्सा बनी और पिछली दो बार जीतने के बाद इस बार उसे हार झेलनी पडी. रायल्स की छह मैचों में यह पहली हार है और वह अब भी 10 अंक के साथ शीर्ष पर है. पंजाब की टीम के पांच मैचों में चार अंक हैं.

पंजाब की शुरुआत खराब रही. टीम ने दूसरे ओवर में ही वीरेंद्र सहवाग (01) का विकेट गंवा दिया जो जार्ज बैली की जगह टीम की कमान संभाल रहे थे. वह स्मिथ के स्टीक निशाने का शिकार बने.

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (21) ने स्टुअर्ट बिन्नी पर छक्का जडा लेकिन वह उस समय भाग्यशाली रहे जब प्रवीण तांबे की गेंद पर करुण नायर ने उनका कैच टपका दिया. विजय ने इसके बाद मौरिस पर भी छक्का जडा लेकिन वह रन आउट होकर पवेलियन लौटे. टूर्नामेंट में पहला मैच खेल रहे मार्श ने इस बीच कुछ आकर्षक शाट खेले. बिन्नी और तांबे पर चौके जडने के बाद उन्होंने राहुल तेवतिया पर भी दो चौके मारे.

मैक्सवेल (01) हालांकि एक बार फिर नाकाम रहे और लेग स्पिनर तेवतिया की गेंद पर डीप मिडविकेट पर स्मिथ को कैच दे बैठे जिससे पंजाब का स्कोर तीन विकेट पर 59 रन हो गया. मार्श ने तेवतिया पर दो छक्कों के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. मिलर ने वाटसन पर छक्के के साथ 13वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया.

मार्श हालांकि तांबे पर छक्का जडने की कोशिश में लांग आन पर रहाणे को कैच दे बैठे जिससे मिलर के साथ उनकी 58 रन तूफानी साझेदारी का अंत हुआ. मार्श ने 40 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के मारे. पंजाब को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 72 रन की दरकार थी. मिलर ने फाकनर पर लगातार दो छक्कों के साथ रन गति बढाई. रिद्धिमान साहा (आठ गेंद में 19 रन) ने भी मौरिस पर तीन चौके जडे लेकिन इस तेज गेंदबाज की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए.

मिलर ने हुड्डा पर दो छक्कों के साथ 29 गेंद में 50 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर बिन्नी को कैच दे बैठे. उन्होंने 30 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और पांच छक्के मारे. पंजाब को अंतिम दो ओवर में 25 रन की जरुरत थी. ऐसे में अक्षर पटेल (सात गेंद में नाबाद 12) और मिशेल जानसन (सात गेंद में नाबाद 13) ने मैच टाई करा दिया. अक्षर ने मैच की अंतिम गेंद पर फाकनर पर चौका जडकर अपनी टीम को हार से बचाया.

इससे पहले रहाणे ने कप्तान वाटसन के साथ पहले विकेट के लिए 95 रन जोडकर टीम के मजबूत स्कोर की नींव रखी. उन्‍होंने दीपक हुड्डा (19) के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 3.3 ओवर में 41 रन भी जोडे. ओरेंज कैप धारक रहाणे शुरु से ही लय में नजर आए. उन्‍होंने संदीप शर्मा पर चौका जडने के बाद मिशेल जानसन के लगातार दो ओवरों में दो-दो चौके मारे. वाटसन ने भी अनुरीत सिंह पर चौका जडा.

रायल्स ने पावर प्ले के छह ओवर में 43 रन जुटाए. वाटसन ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने आफ स्पिनर शिवम शर्मा की लगातार गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का मारा जबकि अक्षर पटेल पर भी लांग आफ पर छक्का जडा. अक्षर ने वाटसन को रिद्धिमान साहा के हाथों स्टंप कराके रायल्स को पहला झटका दिया. वाटसन ने 35 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे.

रहाणे ने ग्लेन मैक्सवेल पर एक रन के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का सैकडा पूरा किया जबकि इसी ओवर में हुड्डा ने दो छक्के जडकर अपने तेवर दिखाए. रहाणे ने अगले ओवर में अनुरीत पर डीप मिडविकेट के उपर से छक्का जडकर 40 गेंद में लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया. रहाणे ने शिवम पर भी छक्का मारा लेकिन इस आफ स्पिनर ने हुड्डा को बोल्ड कर दिया. हुड्डा ने नौ गेंद में एक चौका और दो छक्के मारे. स्टीवन स्मिथ (00) भी अक्षर की गेंद को मैक्सवेल के हाथों में खेलकर पवेलियन लौटे.

करुण नायर (13 गेंद में 25 रन) ने आते ही अक्षर पर चौका जडा जबकि शिवम की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए. रहाणे ने भी जानसन पर चौका जडा लेकिन इस तेज गेंदबाज की अगली गेंद पर विकेटकीपर साहा को कैच दे बैठे. उन्होंने 54 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे. फाकनर (01) ने संदीप की गेंद पर बाउंड्री पर मैक्सवेल को कैच दिया. करुण ने इसी ओवर में स्क्वायर लेग पर छक्का जडा लेकिन वह अंतिम ओवर में अनुरीत की गेंद को हवा में लहराकर अक्षर को कैच दे बैठे.

स्टुअर्ट बिन्नी (चार गेंद में नाबाद 12) ने पारी की अंतिम दो गेंद पर चौका और छक्का मारा. संजू सैमसन दो गेंद में पांच रन बनाकर नाबाद रहे. पंजाब की ओर से अक्षर ने 30 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि संदीप ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट चटकाया. शिवम काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने तीन ओवर में 44 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

टीमें :

राजस्थान रायल्स : शेन वाटसन ( कप्तान ), करुण नायर, अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, स्टुअर्ट बिन्नी, दीपक हुड्डा, जेम्स फाकनेर, क्रिस मौरिस, राहुल तेवाटिया और प्रवीण ताम्बे

किंग्स इलेवन पंजाब : वीरेंद्र सहवाग (कप्‍तान), मुरली विजय, रिधिमान साहा, ग्लेन मैक्सवेल, शान मार्श, डेविड मिलर, मिशेल जानसन, अक्षर पटेल, अनुरीत सिंह, संदीप शर्मा और शिवम शर्मा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें