27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CWC : सुरेश रैना के शतक से भारत ने जिम्बाब्वे को छह विकेट से रौंदा

आकलैंड : सुरेश रैना के बेहतरीन शतक की मदद से भारत ने शुरुआती झटकों से उबरकर जिम्बाब्वे को छह विकेट से हराया और विश्व कप ग्रुप चरण में पूल बी में शीर्ष पर बरकरार रहा. रैना के नाबाद 110 रन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 85 रन की पारी की मदद से भारत ने […]

आकलैंड : सुरेश रैना के बेहतरीन शतक की मदद से भारत ने शुरुआती झटकों से उबरकर जिम्बाब्वे को छह विकेट से हराया और विश्व कप ग्रुप चरण में पूल बी में शीर्ष पर बरकरार रहा. रैना के नाबाद 110 रन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 85 रन की पारी की मदद से भारत ने जीत के लिये विश्व कप में अब तक का सबसे बडा 288 रन का लक्ष्य 48.4 ओवर में हासिल कर लिया.

इससे पहले जिम्बाब्वे के लिये अपना आखिरी मैच खेल रहे ब्रेंडन टेलर के 138 रन की मदद से उनकी टीम ने 48.5 ओवर में 287 रन बनाये थे. भारत ने पूल बी के सभी छह मैच जीते और अब टूर्नामेंट में लगातार जीत का उसका रिकार्ड 10 मैचों का हो गया. भारत ने क्लाइव लायड की वेस्टइंडीज टीम का 1975 विश्व कप से 1983 विश्व कप तक का लगातार जीत का रिकार्ड तोडा.

विश्व कप में भारत से अधिक लगातार मैच सिर्फ आस्ट्रेलिया ने जीते हैं जिसने रिकी पोंटिंग की कप्तानी में 1999 से 2011 के बीच 24 जीत लगातार दर्ज की थी. भारत को अब 19 मार्च को मेलबर्न में क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश से खेलना है. एक समय पर भारत के चार विकेट 92 रन पर गिर गये थे लेकिन इसके बाद धोनी और रैना ने पांचवें विकेट के लिये 156 गेंद में रिकार्ड 196 रन की साङोदारी करके टीम को जीत तक पहुंचाया.

रैना ने अपना पांचवां वनडे शतक नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से पूरा किया. उसने पहले 50 रन 67 गेंद में और दूसरे सिर्फ 27 गेंद में पूरे किये. उसे 47 के स्कोर पर जीवनदान मिला था जब सिकंदर रजा की गेंद पर शार्ट फाइन लेग में हैमिल्टन मसाकाजा ने उसका कैच छोडा. धोनी ने एक बार फिर पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाते हुए 76 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाये.

उन्होंने छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई. भारत की शुरुआत बेहद खराब रही थी. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (16) और शिखर धवन (4) सस्ते में आउट हो गए जबकि विराट कोहली (34) अच्छी शुरुआत को बडी पारी में नहीं बदल सके. अजिंक्य रहाणो भी 19 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे. इससे पहले अपने आखिरी वनडे मैच में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए कप्तान टेलर ने 138 रन बनाये जिसकी मदद से उनकी जिम्बाब्वे ने 287 रन का स्कोर खडा किया.

यह भारत के खिलाफ मौजूदा विश्व कप में किसी टीम का सर्वोच्च स्कोर था. इससे पहले आयरलैंड ने गत चैम्पियन के खिलाफ 259 रन बनाये थे. पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर टेलर ने भारतीय गेंदबाजी को धता बताते हुए अपनी 110 गेंद की पारी में 15 चौके और पांच छक्के लगाये. उन्होंने अपना पहला अर्धशतक 64 गेंद में पूरा किया जबकि बाकी 88 रन सिर्फ 46 गेंद में बनाये. उन्होंने शतक 99 गेंद में पूरा कर डाला जो उनका आठवां वनडे शतक है.

भारत के खिलाफ इस विश्व कप में शतक जमाने वाले वह पहले खिलाडी बने. शतक के बाद सुरेश रैना, विराट कोहली और शिखर धवन ने उन्हें बधाई दी तो भारतीय समर्थकों ने खडे होकर उनका अभिवादन किया. इस मैच के बाद वह वित्तीय दिक्कतों के चलते हमेशा के लिये इंग्लैंड में बस रहे हैं. इस मैच में भारतीय स्पिनरों का सिक्का नहीं चला. आर अश्विन ने 10 ओवर में 75 रन दिये जबकि उन्हें सिर्फ एक विकेट मिला.

रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 71 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. भारत के लिये तीनों तेज गेंदबाजों ने तीन-तीन विकेट लिये. मोहित शर्मा ने 10 ओवर में 48 रन देकर, मोहम्मद शमी ने नौ ओवर में 48 रन देकर और उमेश यादव ने 4.5 ओवर में 43 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये. सीन विलियम्स (50) ने टेलर का बखूबी साथ निभाया. दोनों ने चौथे विकेट के लिये 93 रन जोडे.

वहीं क्रेग इरविन (27) और टेलर ने पांचवें विकेट के लिये 109 रन की साझेदारी की. एक समय पर जिम्बाब्वे का स्कोर 11 ओवर में तीन विकेट पर 33 रन था. हैमिल्टन मसाकाजा (2), चामू चिभाभा (7) और सोलोमन माइरे (9) जल्दी आउट हो गए. इसके बाद टेलर और सीन विलियम्स क्रीज पर आये.

कार्यवाहक कप्तान टेलर ने एहतियात के साथ शुरुआत करते हुए बाद में हाथ खोले. जिम्बाब्वे का पहला चौका 17वें ओवर में लगा. टेलर ने भारतीय स्पिनरों को बखूबी खेला जबकि अभी तक टूर्नामेंट में बाकी बल्लेबाजों को इसमें काफी दिक्कत आई थी. विलियम्स ने 55 गेंद में तीन छक्कों और तीन चौकों की मदद से 50 रन पूरे किये. वह अश्विन को रिटर्न कैच देकर लौटे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें