38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सहवाग, गंभीर, युवराज और हरभजन के करियर पर खतरा मंडराया

नयी दिल्‍ली : भारतीय क्रिकेट के दिग्‍गज खिलाड़ी युवराज सिंह, गौतम गंभीर, धमाकेदार बल्‍लेबाजी के लिए मशहूर वीरेंद्र सहवाग और ऑफ स्पिनर हरभजन के लिए टीम इंडिया में फिर से वापसी करना अब एक सपना के समान लगता है. भारतीय टीम के कई जीत में सुपर भूमिका निभाने वाले ये दिग्‍गज खिलाड़ी कई सालों से […]

नयी दिल्‍ली : भारतीय क्रिकेट के दिग्‍गज खिलाड़ी युवराज सिंह, गौतम गंभीर, धमाकेदार बल्‍लेबाजी के लिए मशहूर वीरेंद्र सहवाग और ऑफ स्पिनर हरभजन के लिए टीम इंडिया में फिर से वापसी करना अब एक सपना के समान लगता है.

भारतीय टीम के कई जीत में सुपर भूमिका निभाने वाले ये दिग्‍गज खिलाड़ी कई सालों से टीम में वापसी के लिए प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उन्‍हें टीम में जगह नहीं मिल पा रही है. अब तो इन खिलाडियों को लगने लगा है कि टीम इंडिया में उनके लिए दरवाजे बंद हो गये हैं.

*युवाखिलाडियों ने बंद किया रास्‍ता

टीम इंडिया में कई सालों से युवा खिलाडियों को लेकर आवाज उठाया जाने लगा था. जब टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, अनिल कुंबले, सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड जैसे महान क्रिकेटर थे उस समय से युवा खिलाडियों को टीम में लाने की मांग और वरिष्‍ठ खिलाडियों को आराम देने की मांग हो रही थी. अब इन्‍हीं युवा खिलाडियों के चलते सहवाग, युवराज, गंभीर और हरभजन सिंह को मैदान के बाहर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.

* मैदान के बाहर रहते हुए ले सकते हैं सन्‍यास

लगातार मैदान से बाहर चल रहे इन क्रिकेटरों को अब अपने करियर की चिंता सताने लगी है. अगर ये टीम इंडिया में फिर से वापसी के लिए विफल रहते हें तो उन्‍हें मैदान में बिना उतरे ही सन्‍यास लेना पड़ सकता है.

* मौके का फायदा नहीं उठा पाये दिग्‍गज खिलाड़ी

सहवाग, युवराज, गंभीर और हरभजन सिंह को कई बार टीम में जगह बनाने का मौका मिला, लेकिन इन खिलाडियों ने इस मौके को हाथ से जाने दिया. इनके खेलों में निरंतर गिरावट के चलते युवा खिलाडियों को मौका मिलता गया और ये मैदान से बाहार बैठने के लिए मजबूर हो गये.

* इन खिलाडियों के करियर पर एक नजर

वीरेंद्र सहवाग – वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया के लिए कई महत्‍वपूर्ण मैच खेले हैं. सहवाग के करियर में कई कृतिमान लगे हुए हैं.

टेस्‍ट – 104, रन – 8,586, विकेट – 40, शतक – 23, अर्धशतक – 32, टॉप स्‍कोर – 319

वनडे – 251, रन – 8,273, विकेट – 96, शतक – 15, अर्धशतक – 38, टॉप स्‍कोर – 219

* हरभजन सिंह हरभजन सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई महत्‍वपूर्ण मैच खेले हैं. ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने दूसरा फेंकने वाले दुनिया के दूसरे एक मात्र गेंदबाज थे जिन्‍होंने इसका प्रयोग कर सभी बल्‍लेबाजों को चकित कर दिया था. हरभजन सिंह के अलावे श्रीलंका के महान स्पिनर मुरलीधरन ने यह कारनामा किया है.

हरभजन सिंह के करियर पर एक नजर

टेस्‍ट – 101, रन – 2,203, विकेट – 413, शतक – 2, अर्धशतक – 9, टॉप स्‍कोर – 115

वनडे – 229, रन – 1,190, विकेट – 259, शतक – 0, अर्धशतक – 0, टॉप स्‍कोर – 49

युवराज सिंह – बांये हाथ के बल्‍लेबाज युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम में मध्‍यम क्रम के सबसे अच्‍छे खिलाड़ी माने जाते हैं. उन्‍होंने कई मौकों पर टीम इंडिया को अपने दम पर मैच जीताया है. उनके मान टी-20 में सबसे अधिक छके का रिकार्ड है. उन्‍होंने कैंसर जैसे बीमारी को मात देकर मैदान में जबरदस्‍त वापसी की थी. कैंसर को पछाड़ का मैदान में वापसी करने वाले युवराज को अब अपने करियर की चिंता होने लगी है. युवी कई सालों से टीम इंडिया के लिए कोई मैच नहीं खेले हैं.

* युवराज के करियर पर एक नजर

टेस्‍ट – 40 रन – 1900 विकेट – 9 शतक – 3 अर्धशतक – 11 टॉप स्‍कोर – 169

वनडे – 292, रन – 8329, विकेट – 111, शतक – 13, अर्धशतक – 51, टॉप स्‍कोर – 139

गौतम गंभीर – बांये हाथ के खब्‍बू बल्‍लेबाज गौतम गंभीर भारतीय टीम के लिए कई बार शुभ साबित हुए. उनकी उपस्थिति में टीम इंडिया ने कई मैचों में जीत दर्ज की है. क्रिकेट के तीनों प्रारूप में गौतम ने बहुत की शानदार प्रदर्शन किया है. हालांकि कई सालों से गौतम टीम इंडिया में वापसी के लिए प्रयासरत हैं.

गौतम के करियर पर एक नजर

टेस्‍ट – 54, रन – 4,021, विकेट – 0, शतक -9, अर्धशतक – 21, टॉप स्‍कोर – 206

वनडे – 147, रन – 5,238, विकेट – 0, शतक – 11, अर्धशतक – 34, टॉप स्‍कोर – 150

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें