24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंग्लैंड में 24 साल बाद वनडे सीरीज जीता भारत

बर्मिघम: बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जा रही पिच पर गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन तथा अंजिक्य रहाणे और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की बड़ी शतकीय साझेदारी से भारत ने मंगलवार को यहां चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड को 117 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से हरा कर पांच […]

बर्मिघम: बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जा रही पिच पर गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन तथा अंजिक्य रहाणे और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की बड़ी शतकीय साझेदारी से भारत ने मंगलवार को यहां चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड को 117 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से हरा कर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल की.

भारत के लिए शुरू से ही सब कुछ सकारात्मक रहा. महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीता और फिर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, जिसके अधिकतर बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझते रहे. इस सीरीज में पहली बार खेल रहे मोईन अली ने आखिर में 67 रन की तेजतर्रार पारी खेली, इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम 49.3 ओवर में 206 रन पर ढेर हो गयी.

रहाणे (100 गेंद पर 106 रन) ने इसके बाद अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके पहला वनडे शतक जड़ा और बायें हाथ के बल्लेबाज धवन (81 गेंदों पर नाबाद 97) के साथ पहले विकेट के लिए 183 रन की साङोदारी की. भारतीय टीम ने मात्र 30.3 ओवर में एक विकेट पर 212 रन बना कर इंग्लैंड को शर्मनाक पराजय से रुबरु करवाया. टेस्ट सीरीज 1-3 से गंवाने वाले भारत ने कार्डिफ में दूसरा वनडे 133 रन और नॉटिंघम में तीसरा मैच छह विकेट से जीता था. ब्रिस्टल में पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था. पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छी थी और इसलिए भारतीय गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी, जिन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं दिया. मोहम्मद शमी ने 38 रन देकर तीन विकेट लिये. भुवनेश्वर कुमार (14 रन देकर दो विकेट) और रवींद्र जडेजा (40 रन देकर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया.

अजिंक्य रहाणे 34वें शतकवीर
अजिंक्य रहाणे ने अपने वनडे कैरियर का पहला शतक जमाया है. वह वनडे क्रिकेट में शतक जमानेवाले अब तक के 34वें बल्लेबाज बन गये हैं. भारत के 33वें शतकवीर शिखर धवन हैं. भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में पहला शतक जमाने का कारनामा कपिल देव ने किया था. कपिल ने 1983 वर्ल्ड कप में जिंबाब्वे के खिलाफ 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

जीत का श्रेय गेंदबाजों को : रहाणे
मैन ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे ने इस मैच में जीत का श्रेय अपने गेंदबाज साथियों को दिया. रहाणे ने अपने शतक के बारे में कहा : जब आप 100 रन बनाते हो और टीम जीत जाती है, तो यह सचमुच शानदार लगता है. मैच जीतने का श्रेय गेंदबाजों को भी जाता है. धवन के बारे में कहा : धवन के लिए खुश हूं, उनकी पारी विशेष थी.

महेंद्र सिंह धौनी बने भारत के कैप्टन नंबर वन
महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में यह भारतीय क्रिकेट टीम की वनडे में 91वीं जीत है. इसके साथ ही धौनी क्रिकेट के इस प्रारूप में भारत को सबसे ज्यादा जीत दिलाने वाले कप्तान बन गये हैं. उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ा. 76 जीत के साथ सौरभ गांगुली इस सूची में तीसरे और, 42 जीत के साथ राहुल द्रविड़ चौथे और 39 जीत के साथ कपिल देव पांचवें स्थान पर हैं.

इंग्लैंड में दूसरी बार दर्ज की सीरीज में जीत
भारत ने इंग्लैंड में इंगलैंड के खिलाफ सिर्फ दूसरी बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सीरीज दर्ज की है. इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को उसी की धरती पर 1990 में दो मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया था. भारत ने इंग्लैंड की धरती पर कुल आठ द्विपक्षीय सीरीज खेली है. इसमें से पांच बार उसे हार का सामना करना पड़ा है. एक सीरीज ड्रॉ रही है. भारत और इंग्लैंड के बीच इंगलैंड में पहली वनडे सीरीज 1974 में आयोजित हुई थी, तब भारत को 0-2 से हार ङोलनी पड़ी थी.

इंग्लैंड में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी
अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन ने इंग्लैंड की धरती पर वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साङोदारी करने का रिकॉर्ड बनाया. इन दोनों ने 183 रनों की साझेदारी की. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर और सौरभ गांगुली के नाम था. सचिन और सौरभ ने 2007 में ओवल ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ ही पहले विकेट के लिए 150 रनों की साङोदारी की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें