Women''s T20 World Cup: मीडिया इवेंट में शामिल हुईं सभी 10 टीमों की कप्तान, 21 फरवरी को होगा आगाज

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सिडनी:ICC Women's T20 World Cup Updates - महिला टी-ट्वेंटी विश्व कप-2020 का आगाज 21 फरवरी से होने जा रहा है. मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच लीग मुकाबले के साथ टूर्नामेंट की शुरूआत होगी. लीग मैचों के आगाज से पहले टूर्नामेंट में भाग ले रही सभी दस टीमों की कप्तान सिडनी स्थित तारोंगा चिड़ियाघर में मीडिया इवेंट में शामिल हुईं जहां विश्व कप ट्राफी के साथ सबका फोटो सेशन हुआ. फोटो सेशन के बाद सभी कप्तानों ने मीडिया के सवालों का जवाब भी दिया.

Women''s T20 World Cup: मीडिया इवेंट में शामिल हुईं सभी 10 टीमों की कप्तान, 21 फरवरी को होगा आगाज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि मिताली राज और झूलन गोस्वामी जैसी अनुभवी खिलाड़ियों की कमी खलेगी लेकिन उनकी युवा टीम बीते तीन साल के अनुभव और जोश का पूरा फायदा उठाएगी.

08 मार्च को खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

महिला टी-ट्वेंटी विश्व कप में 21 फरवरी से शुरू हो रहे लीग मुकाबलों से पहले सभी टीमों के बीच वॉर्मअप मैच खेला जा रहा है. सोमवार को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला वॉर्मअप मुकाबला गीले आउटफील्ड की वजह से बिना कोई गेंद फेंके रद्द कर दिया गया. मंगलवार यानी आज भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ वॉर्मअप मुकाबला खेलेगी. इस मैच के जरिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों से तालमेल बिठाना चाहेगी, साथ ही ये बेंच स्ट्रैंथ को आजमाने का भी बढ़िया मौका साबित होगा. बता दें कि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 8 मार्च को खेला जाएगा.

2009 में हुआ था इस विश्व कप का आगाज

गौरतलब है कि, महिला टी-ट्वेंटी विश्व टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2009 में हुई थी. तब इंग्लैंड ने इसकी मेजबानी की थी और खिताब भी जीता था. इसके बाद साल 2010, 2012, और 2014 में खेले गए टी-ट्वेंटी विश्व का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता. 2016 में ये सिलसिला टूटा जब भारत की मेजबानी में खेले गए टूर्नामेंट में खिताबी मुकाबला वेस्टइंडीज की टीम ने जीता. 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की और टी-ट्वेंटी विश्व कप चैंपियन बनी. तब भारतीय टीम खिताब के काफी करीब पहुंचकर, अनुभवहीनता की वजह से हार गयी थी.

Women''s T20 World Cup: मीडिया इवेंट में शामिल हुईं सभी 10 टीमों की कप्तान, 21 फरवरी को होगा आगाज

भारतीय टीम है खिताब की प्रबल दावेदार

इस बार भारत को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. भारतीय टीम के पास कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्ज, वेदा कृष्णमूर्ति के रूप में कई धाकड़ बल्लेबाज हैं जो किसी भी पल मैच का रूख बदल सकती हैं. हालांकि भारत की सबसे बड़ी कमजोरी इसकी तेज गेंदबाजी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया वनडे सीरिज में भारत की कमजोरी दिखी थी. हालांकि भारतीय टीम को विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों से पार पाना होगा.

दो ग्रुप्स में बांटी गयी है सभी दस टीमें

बता दें कि महिला टी-ट्वेंटी विश्व कप 2020 में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं. सभी 10 टीमों को दो ग्रुप्स में बांटा गया है. ग्रुप में शामिल सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ लीग मुकाबले खेलेगी. इसमें से अंक तालिका में दो प्रमुख टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 08 मार्च को खेला जाएगा. टीमों को इस प्रकार ग्रुप्स में बांटा गया है.

ग्रुप A- ऑस्ट्रेलिया (कप्तान, मेग लैनिंग), भारत (कप्तान, हरमनप्रीत कौर), बांग्लादेश (कप्तान, सलमा खातून), न्यूजीलैंड (कप्तान, एमी सैटरथवेट), श्रीलंका (चमारी अट्टापट्टू)

ग्रुप B- पाकिस्तान (कप्तान, बिस्माह मारूफ), वेस्टइंडीज (कप्तान, स्टेफनी टेलर), दक्षिण अफ्रीका (कप्तान, डेन वान निएकेर्क), थाइलैंड (सोर्निनिन टिपोच)

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें