भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मुकाबला आज, पहली टी-20 सीरीज जीतने के लिए उतरेगी टीम इंडिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
हैमिल्टन : अभी तक खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला भारत बुधवार को यहां होने वाले तीसरे मैच में न्यूजीलैंड में पहली टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगा. भारत ने आॅकलैंड में पहले दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में क्रमश: छह और सात विकेट से जीत दर्ज की और वह पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है. सेडन पार्क में लगातार तीसरे मैच में जीत से भारतीय टीम न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी-20 सीरीज जीतने में सफल रहेगी. इससे पहले दो अवसरों पर वह यह उपलब्धि हासिल करने में नाकाम रही थी. भारत 2008-09 में महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई में 0-2 से, जबकि पिछले साल 1-2 से सीरीज हार गया था.
भारत की यह टीम अभी बेहतरीन फॉर्म में है और 2019 वनडे विश्व कप के बाद उसने जो पांच टी-20 सीरीज खेली हैं, उनमें उसने शानदार प्रदर्शन किया है.
इनमें वर्तमान सीरीज भी शामिल है. इस बीच उसने केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज नहीं जीती. यह सीरीज 1-1 से बराबर छूटी थी, जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. टी-20 क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद आइसीसी रैकिंग में उसकी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया. भारत अभी टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिये वर्तमान सीरीज 5-0 से जीतनी होगी. न्यूजीलैंड अभी छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान, आॅस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं.
सभी की निगाह अभी आॅस्ट्रेलिया में इस साल के आखिर में होने वाला टी-20 विश्व कप है, लेकिन टीम प्रबंधन को विश्वास है कि इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले सही समय पर सारी चीजें ढर्रे पर आ रही है. केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के विशेषकर इस दौरे में प्रदर्शन से इन चीजों को बल मिला है.
नौ टी-20 मुकाबलों में सात में भारत को मिली है जीत
सेडन पार्क में बेहतर रहा है भारत का रिकॉर्ड
2-0 से सीरीज में
आगे है भारतीय टीम
टी-20 में अपनी रैंकिंग सुधारने उतरेगा भारत
अभी पांचवें स्थानपर है टीम इंडिया
टीमें इस प्रकार हैं
भारत
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, रिषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, वाशिंगटन सुंदर.
न्यूजीलैंड
केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेइजन, कॉलिन मुनरो, ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरिल मिचेल, मिचेल सैंटनर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकनर.
मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद
12 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा
भारत विदेशी सरजमीं पर भी लगातार बेहतर टीम बनता जा रहा है : साउथी
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी का मानना है कि भारत विदेशी सरजमीं पर लगातार बेहतर टीम बनता जा रहा है और इसका सबूत वर्तमान टी-20 श्रृंखला है जिसमें विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम 2-0 से आगे चल रही है.
भारत ने पहले दोनों मैचों में लक्ष्य को आसानी से हासिल किया और अब वह बुधवार को यहां होने वाले तीसरे मैच में पहली बार न्यूजीलैंड में श्रृंखला जीतने की कोशिश करेगा. साउथी ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा: भारत बहुत अच्छा खेला. उनकी टीम बेहतरीन है और उसके पास विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं. पहला मैच हम थोड़े अंतर से हारे, लेकिन दूसरा मैच हमने आसानी से गंवाया.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें