कोहली की कप्‍तानी में भारत ने 10वीं बार पारी के अंतर से जीत दर्ज की, धौनी का रिकॉर्ड टूटा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

इंदौर : भारत ने शनिवार को बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन ही पारी और 130 रन से करारी शिकस्त दी. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गयी थी जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 493 रन बनाकर समाप्त घोषित की. बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 213 रन ही बना पायी. भारत ने इस तरह से दो मैचों की शृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी.

भारत की जीत में सबसे पहले तो सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल की अहम भूमिका रही, जिन्‍होंने 330 गेंदों में 28 चौकों और 8 छक्‍कों की मदद से 243 रन बनाये. इसके बाद गेंदबाजी में तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने 7 विकेट चटकाये (पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 4 विकेट).

बहरहाल भारत की इस जीत में कई रिकॉर्ड बने. बतौर कप्‍तान विराट कोहली ने दो-दो रिकॉर्ड अपने नाम किये. पहला तो उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में भारत को 10 बार पारी और रनों से जीत दिलाया. इस मामले में उन्‍होंने भारत के सफल कप्‍तानों में शामिल महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ा. धौनी ने अपनी कप्‍तानी में भारत को 9 बार पारी और रन से जीत दिलाया था. जबकि मोहम्‍मद अजहरुद्दी 8 बार और सौरव गांगुली ने 7 मैचों में भारत को पारी और रन से जीत दिलाया.

इसके अलावा कोहली ने धौनी के एक और रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. कोहली की कप्‍तानी में भारत ने लगातार 6 टेस्‍ट मैच में जीत दर्ज की है. इससे पहली धौनी की कप्‍तानी में भी भारत ने लगातार 6 टेस्‍ट मैच जीते थे.

* 2019/20 में भारत अब तक तीन टेस्‍ट मैच में पारी और रन से जीत दर्ज की

विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहा है. 2019-20 में अब तक भारत ने तीन टेस्‍ट मैच पारी और रन से जीता है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में भारत ने पारी और 137 रन से जीत दर्ज की थी. वहीं रांची टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से रौंदा था. अब इंदौर में भारत ने बांग्‍लादेश को पहले टेस्‍ट मैच में पारी और 130 रन से रौंदा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें