34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अपना 35वां बर्थडे मना रहे हैं ऋद्धिमान साहा, साथी खिलाड़ियों ने इस अंदाज में किया विश

नयी दिल्ली: भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. हाल ही में संपन्न हुए भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरिज में ऋद्धिमान साहा ने शानदार विकेटकीपिंग से प्रशंसकों का दिल जीता. एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी मुकाबलों में कभी भी कप्तान और चयनकर्ताओं की पसंद नहीं रहे साहा ने टेस्ट क्रिकेट में […]

नयी दिल्ली: भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. हाल ही में संपन्न हुए भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरिज में ऋद्धिमान साहा ने शानदार विकेटकीपिंग से प्रशंसकों का दिल जीता. एकदिवसीय और टी-ट्वेंटी मुकाबलों में कभी भी कप्तान और चयनकर्ताओं की पसंद नहीं रहे साहा ने टेस्ट क्रिकेट में हमेशा टीम इंडिया के लिए अहम योगदान दिया है.

इंडियन टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं साहा

हालिया वेस्टइंडीज दौरे में उनकी जगह युवा ऋषभ पंत को मौका दिया गया और उनसे उम्र और अनुभव में कहीं ज्यादा सीनियर ऋद्धिमान साहा को बेंच पर बैठना पड़ा. हालांकि इस सीरिज में ऋषभ पंत प्रभावित करने में नाकाम रहे जिसकी वजह से दक्षिण अफ्रीका के साथ घरेलु ऋंखला में ऋद्धिमान साहा को मौका मिला.

इस मौके को ऋद्धिमान साहा ने बखूबी भुनाया और साबित किया कि कम से कम टेस्ट क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी के वहीं विकल्प हैं. आईए इस जन्मदिन जानते हैं ऋद्धिमान साहा से जुड़ी कुछ जरूरी बातें.

24 अक्टूबर 1984 को बंगाल में हुआ जन्म

ऋद्धिमान साहा का जन्म 24 अक्टूबर साल 1984 को पश्चिम बंगाल की सिलीगुड़ी में हुआ था. उन्होंने घरेलु क्रिकेट में साल 2007 में पदार्पण किया. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वे पश्चिम बंगाल की रणजी टीम की तरफ से खेलते हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में साहा का रिकॉर्ड शानदार रहा है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ऋद्धिमान साहा ने 114 मैचों की 174 पारियों में 42 की औसत से कुल 6161 रन बनाये हैं. इसमें उन्होंने 13 शतक और 35 अर्धशतक लगाए.

फरवरी 2010 में टेस्ट फॉर्मेट में किया डेब्यू

ऋद्धिमान साहा का अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू टेस्ट मैचों के जरिए हुआ. उन्होंने 09 फरवरी साल 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पदार्पण किया. चूंकि इस समय महेंद्र सिंह धोनी कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में मौजूद थे इसलिए साहा को ज्यादा मौके नहीं मिले. एमएस धोनी ने जब टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया तब ऋद्धिमान साहा को मौका मिला. उस समय से अब तक साहा ने 35 मैचों की 48 पारियों में 30 की औसत से 1209 रन बनाए हैं. साहा ने इनमें 03 शतक और 05 अर्धशतक लगाए.

एकदिवसीय मैचों में नहीं मिला ज्यादा मौका

एमएस धोनी इस दौरान लगातार वनडे टीम का हिस्सा रहे और आज भी हैं. इसलिए एकदिवसीय फॉर्मेट में ऋद्धिमान साहा को ज्यादा मौका नहीं मिला. साहा ने एकदिवसीय फॉर्मेट में अपना डेब्यू 28 नवंबर 2010 को न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था. इन्हें कुल 09 मैच खेलने का मौका मिला जिसमें केवल 5 पारियों में इन्होंने बल्लेबाजी की. इसमें भी वो अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने में सफल नहीं रहे. ऋद्धिमान ने 09 एकदिवसीय मैचों की पांच पारियों में 13.7 की औसत से 41रन बनाए. इस फॉर्मेट में उनका हाईएस्ट स्कोर 16 रन ही रहा.

चोटों से भी प्रभावित हुआ साहा का करियर

इस दौरान ऋद्धिमान साहा फिटनेस संबंधी समस्याओं से भी जूझते रहे. बीच-बीच में जब एमएस धोनी टीम में नहीं होते थे तो उनकी जगह पार्थिव पटेल, लोकेश राहुल या फिर अंबाती रायडू ने विकेटकीपर की भूमिका निभाई. अब तो वनडे टीम में धोनी के विकल्प के तौर पर चयनकर्ता युवा ऋषभ पंत पर भरोसा जता रहे हैं. हालांकि, इन सबके बीच ऋद्धिमान साहा लगातार भारतीय टेस्ट टीम में प्रसांगिक बने हुए हैं और यही उनकी कामयाबी है. बता दें कि साहा आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेलते हैं.

इस बीच टीम के साथी खिलाड़ियों ने ऋद्धिमान साहा को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. आईए जानते हैं कि किसने क्या कहा?

बंगाल की रणजी टीम और भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे मनोज तिवारी ने लिखा कि विकेट के पीछे मौजूद हमारे सुपरमैन को जन्मदिन की बधाई. अच्छा करो और आगे बढ़ो. आने वाले साल में कामयाबी हासिल करो.

हाल ही में दोहरा शतक लगाकर सुर्खियां बटोरने वाले मयंक अग्रवाल ने भी साहा को जन्मदिन की बधाई दी है. मंयक ने लिखा कि आने वाले समय में आप विकेट के पीछे से और भी ज्यादा विकेट लपको.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ऋद्धिमान साहा को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. ममता बनर्जी ने लिखा कि हैप्पी बर्थडे ऋद्धिमान साहा. आने वाले समय में आपको और भी कामयाबी मिले.

टर्बनेटर कहे जाने वाले स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने ऋद्धिमान साहा को बर्थडे विश करते हुए लिखा कि आप हमेशा यूं ही मैदान में छलांग लगाएं और बल्लेबाजों को आउट करें. हमें गौरवान्वित करते रहें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें