27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

INDvsSL : पंड्या के विस्फोटक शतक के बाद कुलदीप का धमाल, श्रीलंका फॉलोऑन के लिए मजबूर

पल्लेकेले : हार्दिक पंड्या के पहले टेस्ट शतक के बाद चाइनामैन कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी से भारत ने रविवार को यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका को पहली पारी में सस्ते में समेटकर फॉलोऑन के लिये मजबूर किया और दूसरी पारी में शुरू में ही उसे एक झटका देकर एक और […]

पल्लेकेले : हार्दिक पंड्या के पहले टेस्ट शतक के बाद चाइनामैन कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी से भारत ने रविवार को यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका को पहली पारी में सस्ते में समेटकर फॉलोऑन के लिये मजबूर किया और दूसरी पारी में शुरू में ही उसे एक झटका देकर एक और बड़ी जीत की तरफ कदम बढ़ाये.

भारतीय टीम लंच के बाद 122.3 ओवर में 487 रन पर सिमट गयी. पंड्या ने 108 रन (96 गेंद में, आठ चौके और सात छक्के) बनाये. उन्होंने उमेश यादव (नाबाद तीन रन) के साथ अंतिम विकेट के लिये 66 रन जोड़े. पंड्या लंच ब्रेक के बाद लक्षण संदाकन (132 रन देकर पांच विकेट) की तीसरी गेंद में डीप कवर पर कैच आउट हुए. श्रीलंका के इस चाइनामैन गेंदबाज ने छठे टेस्ट में पहली बार पांच विकेट झटके.

श्रीलंकाई बल्लेबाज शुरू से ही जूझते दिखे और उसकी पूरी टीम पहली पारी में महज 37.4 ओवर में 135 रन के अंदर सिमट गयी. तब वह भारतीय टीम से 352 रन से पिछड रही थी. इससे मेहमान टीम के कप्तान विराट कोहली ने फालोआन देने का फैसला किया.
श्रीलंका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट पर 19 रन बनाये हैं और वह भारत से 333 रन पीछे है. दिमुथ करुणारत्ने 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं जबकि रात्रिप्रहरी मलिंडा पुष्पकुमार ने खाता नहीं खोला है. उमेश यादव ने उपुल थरंगा (07) को बोल्ड कर श्रीलंका को पहला झटका दिया.
गाले और कोलंबो में पहले दो टेस्ट मैच में बड़ी जीत दर्ज करने वाले भारत के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण ने श्रीलंकाई बल्लेबाजी की कमजोरी खुलकर उजाकर की. मोहम्मद शमी (17 रन देकर दो विकेट) और उमेश (23 रन देकर कोई विकेट नहीं) ने नयी गेंद को बहुत अच्छी तरह मूव किया और उछाल का अच्छा इस्तेमाल किया. कुलदीप ने गेंदबाजों की माकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए 13 ओवर में 40 रन देकर चार विकेट झटके. रविचंद्रन अश्विन को भी 22 रन देकर दो विकेट मिले.
श्रीलंका की पहली पारी में थरंगा (05) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे, वह तीसरे ओवर में शमी की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर पवेलियन लौटे. उन्होंने बल्ले का किनारा लगने के बावजूद एक रिव्यू खराब कर दिया. शमी ने करुणारत्ने (04) को भी सस्ते में आउट कर दिया, वह भी पांचवें ओवर में विकेट के पीछे कैच आउट हुए.
मेजबानों के लिये चीजें तब और मुश्किल हो गयीं जब कुसाल मेंडिस (18) कप्तान दिनेश चांदीमल के साथ हुई गफलत में रन आउट हुए. पंड्या ने फिर एंजेलो मैथ्यूज (शून्य) को 10वें ओवर में पगबाधा आउट किया, जिससे श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 38 रन पर हो गया. टीम ने अगले छह विकेट 97 रन के अंदर गंवा दिये. कप्तान दिनेश चांदीमल (48) ही एकमात्र बल्लेबाज रहे जो थोड़ी देर क्रीज पर टिके रहे. उनके अलावा निरोशन डिकवेला ने 29 रन की पारी खेली.
इससे पहले भारत ने सुबह छह विकेट पर 329 रन से आगे खेलना शुरू किया. पंड्या और रिद्धिमान साहा (16) ने भारत की पहली पारी को बढ़ाने की मुहिम शुरू की लेकिन दोनों 10 रन ही जोड़ सके थे कि साहा सुबह की नौंवी गेंद पर विश्व फर्नांडो (87 रन देकर दो विकेट) को विकेट दे बैठे. कुलदीप (26) ने पंड्या के साथ आठवें विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी निभायी.
इस दौरान भारत ने 110वें ओवर में 400 रन पूरे किये, हालांकि पहले दिन स्टंप के बाद ऐसा नहीं लग रहा था. कुलदीप इसके बाद संदाकन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे. इस तरह भारतीय टीम श्रीलंकाई सरजमीं पर एक सीरीज में लगातार तीन टेस्ट में 400 से ज्यादा रन का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बन गयी.
पंड्या डटे रहे, उन्होंने मोहम्मद शमी (08) के साथ 20 रन जोड़े और 61 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने फिर मलिंडा पुष्पकुमार (82 रन देकर तीन विकेट) के और टीम के 116वें ओवर में तीन छक्के और दो छक्के जडकर 26 रन जुटाये.
किसी भारतीय बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में इतने रन नहीं जुटाये हैं, इससे पंड्या ने संदीप पाटिल और कपिल देव का पिछला रिकार्ड तोड दिया जिसमें दोनों ने एक ओवर में 24 रन बनाये थे. इस आक्रामकता से भारत ने तेजी से 10वें विकेट की साझेदारी आगे बढ़ायी. उमेश यादव और पंड्या ने केवल 26 गेंद में 50 रन जोड़ लिये.
पंड्या ने इसके बाद अपना शतक पूरा किया. उन्हें अर्धशतक से शतक तक पहुंचने में महज 25 गेंद लगी. यह किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा विदेशी सरजमीं पर बना दूसरा सबसे तेज टेस्ट शतक भी है. इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2006 में ग्रोस आइलेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ 78 गेंद में शतक जड़ा था.
पहले दिन शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) ने श्रीलंकाई सरजमीं पर पहले विकेट के लिये 188 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की थी. भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाये है. भारत ने गाले में पहला टेस्ट 304 रन और कोलंबो में दूसरा टेस्ट पारी व 54 रन से जीता था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें