24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWeather Forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम

Weather Forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम

Weather Forecast Today: स्काइमेट वेदर के अनुसार, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर स्पष्ट रूप से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया. यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रख सकता है. 3 दिसंबर को बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान आ सकता है.

Undefined
Weather forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम 8

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शनिवार को आसमान साफ रहेगा. आज राजधानी का अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक रह सकता है. 3 से 7 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 24 से 25 डिग्री तक रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान इस दौरान 10 से 11 डिग्री के आसपास बना रह सकता है. 5 से 6 दिसंबर तक कोहरा हल्का रहेगा. अगले छह से सात दिन मौसम में बड़े बदलाव के आसार नहीं नजर आ रहे हैं.

Undefined
Weather forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम 9

स्काइमेट वेदर के अनुसार, गहरा दबाव उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और 4 दिसंबर की शाम के आसपास चक्रवाती तूफान के रूप में चेन्नई और मछलीपट्टिनम के बीच आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तट को पार कर सकता है.

Undefined
Weather forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम 10

स्काइमेट वेदर के अनुसार, शनिवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. वहीं केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Undefined
Weather forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम 11

स्काइमेट वेदर के अनुसार, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी संभव है. जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बर्फबारी हो रही है. मुगल रोड पीर पंजाल रेंज में भारी बर्फबारी हुई जिसके कारण यातायात बाधित है.

Undefined
Weather forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम 12

मौसम विज्ञान केंद्र चेन्नई के अनुसार, तमिलनाडु के तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, तेनकासी, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. तमिलनाडु के विल्लुपुरम, रानीपेट, कुड्डालोर, तंजावुर, नागापट्टिनम, मयिलादुथुराई, तिरुवरूर, रामनाथपुरम, तिरुपुर, डिंडीगुल, पुदुकोट्टई, विरुधुनगर नीलगिरी और थेनी जिलों और पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

Undefined
Weather forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम 13

देश के अधिकांश हिस्सों में दिसंबर में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि आगामी सर्दियों के मौसम (दिसंबर से फरवरी 2024) के दौरान देश के उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर के हिस्सों में शीत लहरें चलने और तापमान के सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

Also Read: Weather Today: दिसंबर में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा, आईएमडी ने दी जानकारी
Undefined
Weather forecast: चक्रवाती तूफान का खतरा! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने इलाके का मौसम 14

यूपी की राजधानी लखनऊ में फिलहाल शीतलहर जैसी स्थिति नजर नहीं आ रही है. आगे भी इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक, प्रदेश में 2 दिसंबर तक बारिश की स्थिति है. 2 दिसंबर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है और पूर्वी यूपी में एक दो स्थान पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ये बदलाव देखने को मिल रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें