17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeफोटोसर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण

सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण

Bathua Saag Benefits: जाड़े के मौसम में सब्जी बाजार में कई तरह के साग खूब मिलते है . जिनका सेवन आपको सेहत की सौगात देता हैं. इनमें बथुआ का साग सेवन कब्ज, लीवर और यूरिन रिलेटेड बीमारियों में काफी फायदेमंद होता है.

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 10

सर्दी के मौसम में बथुआ साग का सेवन सेहत के लिये काफी लाभदायक है. बथुआ का साग न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें भरपूर औषधीय गुण भी होते हैं. सर्दियों में होने वाले बालों की समस्या जैसे ड्राइनेस, डैंड्रफ हटाने में भी यह लाभदायक है

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 11

बथुआ को अंग्रेजी में लैम्ब्स क्वाटर्स (Lambs Quarters) कहा जाता है, जबकि इसका वैज्ञानिक नाम केनोपोडियम एलबम (Chenopodium album) है.

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 12

सीधे तौर पर बथुआ गुणों की खान है. बथुआ में कई विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. विटामिन बी वन, बी टू, बी थ्री, बी फाइव, बी सिक्स, समेत विटामिन सी से भी यह साग भरपूर है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैगनीज, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम व जिंक मिलते हैं.

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 13

बथुआ में पाये जानेवाले विटामिन्स और मिनरल्स के कारण आम लोगों से लेकर गर्भवती महिलाओं, बच्चों तक के लिए यह अमृत समान है. एक्सपर्ट ने बताया कि बथुआ साग के सेवन से पथरी नहीं होता है.

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 14

बथुआ में जिंक होता है जो शुक्राणुवर्धक है. इसके सेवन से कमजोरी दूर होती है. बथुआ का रस, उबाला हुआ पानी पीने से खराब लीवर को भी ठीक किया जा सकता है. यह मूत्र रोग के रोगी के लिए सर्वश्रेष्ठ औषधि के समान है.

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 15

बथुआ के रस में नमक मिला कर सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं. पेट की कई बीमारियों का निदान होता है. पेट दर्द में भी यह आरामदायक होता है.

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 16

सिर में गंदगी के कारण डैंड्रफ और जूं की समस्या हो जाती है. इसे आसानी से मिटाने के लिए बथुआ और नींबू को पानी में उबाल कर सिर धोने से इसका निदान होता है.

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 17

पानी की कमी के कारण या फिर किसी और कारण से यूरिन में जलन और दर्द की शिकायत होने पर बथुआ में नमक, जीरा और नींबू को उबाल कर उसके सेवन से समस्या दूर होती है

Undefined
सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण 18

बथुआ के रस में चीनी मिला कर पीने से पथरी की समस्या खत्म होती है.मलेरिया या सामान्य बुखार में भी बथुआ का सेवन लाभकारी है. इसको पीने से यह बुखार दूर हो जाता है.

Also Read: जाड़े में बनाइए गोभी के चटपटे पराठे और दही रायता, उंगलियां चाटकर खाएंगे खाने वाले
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें