27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

US-China ट्रेड डॉयलॉग का पटरी से उतरने के कारण 363 अंक लुढ़का सेंसेक्स

मुंबई : अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता टूटने की आशंका के बीच सोमवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 362.92 अंक नीचे आ गया. व्यापार वार्ता पटरी से उतरने की खबरों से वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में बिकवाली का सिलसिला चला, जिसका यहां भी असर दिखायी दिया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी […]

मुंबई : अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता टूटने की आशंका के बीच सोमवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 362.92 अंक नीचे आ गया. व्यापार वार्ता पटरी से उतरने की खबरों से वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में बिकवाली का सिलसिला चला, जिसका यहां भी असर दिखायी दिया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 114 अंक टूटकर 11,600 अंक से नीचे आ गया.

दुनिया की दो बड़ी आर्थिक ताकतों के बीच व्यापार वार्ता पटरी से उतरने के संकेत हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चीन के सामान पर शुल्क बढ़ाने की चेतावनी दी है. इन खबरों के बाद चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 5.58 फीसदी नीचे आ गया. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नुकसान में चल रहे थे.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 453 अंक तक नीचे आया. अंत में सेंसेक्स 362.92 अंक या 0.93 फीसदी के नुकसान से 38,600.34 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी भी 114 अंक या 0.97 फीसदी के नुकसान से 11,598.25 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स की कंपनियों में यस बैंक, टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, हीरो मोटोकॉर्प, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज ऑटो, एनटीपीसी, एचसीएल टेक, कोटक बैंक और इन्फोसिस 5.30 फीसदी तक टूट गये.

हालांकि, इस रुख के उलट आईटीसी, टीसीएस, भारती एयरटेल और ओएनजीसी लाभ में रहे. कारोबारियों ने कहा कि ट्रंप के हैरान करने वाले रुख से वैश्विक निवेशकों में बेचैनी बढ़ी है. ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया कि वह 200 अरब डॉलर के चीन के उत्पादों पर आयात शुल्क की दर को शुक्रवार से 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करेंगे. ट्रंप की इस घोषणा के बावजूद चीन के शीर्ष व्यापार दूत अमेरिका से बातचीत फिर शुरू करने के लिए बुधवार को वहां जाने की तैयारी कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें