35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फिर हिंसा: विमल गुरुंग को पकड़ने गयी पुलिस के साथ जीएलपी की मुठभेड़ एसआइ शहीद, कई अन्य घायल

दार्जिलिंग/सिलीगुड़ी: कुछ दिनों की शांति के बाद दार्जिलिंग पहाड़ एक बार फिर से अशांत हो गया है. शुक्रवार तड़के गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) के सुप्रीमो विमल गुरुंग को पकड़ने गयी पुलिस की टीम के साथ गोरखालैंड पर्सनल (जीएलपी) के दस्ते की मुठभेड़ हो गयी. इसमें दार्जिलिंग सदर थाने के एसआइ अमिताभ मल्लिक शहीद हो गये. […]

दार्जिलिंग/सिलीगुड़ी: कुछ दिनों की शांति के बाद दार्जिलिंग पहाड़ एक बार फिर से अशांत हो गया है. शुक्रवार तड़के गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) के सुप्रीमो विमल गुरुंग को पकड़ने गयी पुलिस की टीम के साथ गोरखालैंड पर्सनल (जीएलपी) के दस्ते की मुठभेड़ हो गयी. इसमें दार्जिलिंग सदर थाने के एसआइ अमिताभ मल्लिक शहीद हो गये. इसके अलावा पुलिस गाड़ी के ड्राइवर कुमार तमांग समेत तीन-चार जवानों के घायल होने की सूचना है. कुमार तमांग का इलाज दार्जिलिंग सदर अस्पताल में चल रहा है. मुठभेड़ में विमल गुरुंग के कुछ समर्थकों के भी हताहत होने की खबर है, पर इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. पुलिस ने जीएलपी के हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद किया है.

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बम विस्फोट और राजद्रोह जैसे मामलों के फरार आरोपी विमल गुरुंग के लोकेशन की जानकारी दार्जिलिंग जिला पुलिस को मिली थी.

उसके बाद पुलिस ने विमल के गुप्त ठिकाने पर धावा बोल दिया. सूत्रों के अनुसार, तकवर वैली के निकट लेप्चा बस्ती इलाके में विमल के छिपे होने की जानकारी पुलिस को मिली थी. जीएलपी के 50 से अधिक सुरक्षाकर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात थे. जैसे ही पुलिस ने धावा बोला, दोनों ओर से फायरिंग शुरू हो गयी. जीएलपी दस्ते द्वारा एके-47 से चली गोलियों ने पुलिस के सब-इंस्पेक्टर अमिताभ मल्लिक का सीना छलनी कर दिया. मौके पर ही उनकी मौत हो गयी. यह मुठभेड़ काफी देर तक चलती रही. बाद में विमल अपने समर्थकों के साथ जंगल की ओर भाग गये. इस घटना के बाद से पूरा तकवर इलाका छावनी में तब्दील हो गया है. जिला पुलिस के साथ ही भारी संख्या में सीआरपीएफ के जवान भी मौके पर पहुंचे हैं. विमल गुरुंग की तलाश में पूरे जंगल में बड़े पैमाने पर अभियान शुरू कर दिया गया है. जिस स्थान पर विमल गुरुंग छिपे हुए थे, जब वहां की तलाशी ली गयी, तो एके-47 राइफलों सहित हथियारों का जखीरा मिला है.

क्या कहते हैं पुलिस अधीक्षक

दार्जिलिंग के पुलिस अधीक्षक अखिलेश चतुर्वेदी ने कहा है कि पुलिस विमल गुरुंग के काफी निकट पहुंच चुकी थी. विशेष सूचना मिलने के बाद ही पुलिस ने विमल को पकड़ने का अभियान चलाया था. जीएलपी की फायरिंग में एक पुलिस अधिकारी शहीद हुआ है. मौके से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं. वहां खून के निशान भी मिले हैं, जिससे लगता है कि विमल के साथ के लोग भी घायल हुए हैं.

एसआइ की पत्नी के साथ-साथ पिता को भी मिलेगी नौकरी

कोलकाता. दार्जिलिंग में शहीद सब-इंस्पेक्टर अमिताभ मल्लिक के पिता को राज्य सरकार की ओर से आर्थिक मुआवजा के साथ-साथ नौकरी भी दी जायेगी. यह घोषणा शुक्रवार को राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने राज्य सचिवालय में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद की. उन्होंने कहा कि एसआइ अमिताभ मल्लिक की मौत से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी काफी दुखी हैं और उन्होंने एसआइ के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने ही परिवार के प्रति अपनी संवेदना जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें आर्थिक मुआवजा के साथ ही नौकरी भी मिलनी चाहिए, क्योंकि शहीद जवान ही पूरे परिवार का भरण-पोषण करता था. श्री चटर्जी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री राहत कोष से एसआइ के पिता को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. साथ ही उनके पिता को शिक्षा विभाग में नौकरी भी दी जायेगी. उन्होंने कहा कि एसआइ के पिता की उम्र अभी सरकारी नौकरी प्राप्त करने लायक है, इसे देखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है. एसआइ की पत्नी के संबंध में उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी के शहीद होने पर उनकी पत्नी को नौकरी मिलती है और जो मुआवजा मिलता है, वह एसआइ की पत्नी को नियमानुसार दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि शनिवार को शहीद एसआइ का पार्थिव शरीर उसके पैतृक निवास मध्यमग्राम लाया जायेगा और इस अवसर पर जवान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए वह स्वयं वहां उपस्थित रहेंगे. राज्य के खाद्य व आपूर्ति मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक व राज्य के पुलिस महानिदेशक सुरजीत कर पुरकायस्थ भी वहां मौजूद रहेंगे.

क्या है जीएलपी

जीएलपी गोजमुमो का हथियारबंद दस्ता है, जो अभी विमल गुरुंग की हिफाजत कर रहा है.

नौ एके-47 राइफलें, 1800 कारतूस बरामद

पूर्वोत्तर के उग्रवािदयों से मंगाये गये होंगे हथियार : पुलिस अधीक्षक मौके से नौ एके-47 राइफलों सहित जो हथियारों का जखीरा मिला है, वह पूर्वोत्तर के उग्रवादियों से मंगाये गये हो सकते हैं. पुलिस अधीक्षक अखिलेश चतुर्वेदी का कहना है कि आमतौर पर इस प्रकार के हथियार का उपयोग पूर्वोत्तर के उग्रवादी संगठन करते हैं. एके-47 राइफलों के अलावा 1800 राउंड कारतूस, 22 बोर की एक पिस्तौल, 20 जिलेटीन स्टिक, 1000 डेटोनेटर, एक रेडियो सेट और एक दूरबीन बरामद की गयी.

कालिम्पोंग से भी बरामद हुए हथियार : इधर, कालिम्पोंग में भी बड़े पैमाने पर हथियार िमलने की खबर है. कालिम्पोंग के पेदोंग से 60 जिलेटीन स्टिक, पावर सेल, तीन राइफलें, एक रिवाल्वर तथा दो-तीन किलो बारूद बरामद हुआ है. खुकुरी और तीर-धनुष जैसे पारंपरिक हथियार भी मिले हैं.

डेढ़ महीने से तकवर वैली में जमाये थे डेरा

विमल गुरुंग तथा उनके समर्थक इस मुठभेड़ के बाद वहां से भागने में सफल हुए, लेकिन पुलिस ने एक जीएलपी सदस्य को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने हालांकि उसका नाम नहीं बताया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पूछताछ में उसने बताया है कि विमल गुरुंग करीब 50 जीएलपी सदस्यों के साथ पिछले डेढ़ महीने से कैंप बनाकर तकवर वैली इलाके में रह रहे थे. पुलिस उससे पूछताछ कर रही है.

किसने क्या कहा

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब शांति व स्थायित्व लौट रहा है, तब गुरुंग और उनके लोग उसे भंग करने की अंधाधुंध प्रयास कर रहे हैं. गुरुंग इस हिंसा के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है. हम दार्जिलिंग को कश्मीर नहीं बनने देंगे. पहाड़ के लोग शांतिप्रिय हैं. वे गुरुंग और उनकी हिंसा व खूनखराबे की राजनीति के साथ नहीं हैं. हिंसा की उपयुक्त जांच होनी चाहिए व अपराधियों पर मामला दर्ज किया जाना चाहिए.

विनय तमांग, निष्कासित गोजमुमो नेता और दार्जिलिंग के बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स के अध्यक्ष

गुरुंग की हत्या करने की चेष्टा हो रही है. तृणमूल कांग्रेस ने हत्या करने की साजिश रची है. उन्हें काबू में नहीं कर पाने के कारण पहाड़ पर गोलियां चलायी जा रही हैं. गुरुंग किस जगह है, इसका कोई अता-पता नहीं है. पुलिस सिक्किम में जाकर एनकाउंटर करने की कोशिश की है. गुरुंग पहाड़ पर फिर से निकल आयें, तो जनता उनके साथ होगी.

दिलीप घोष, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

दार्जिलिंग के विपरीत हालात के लिए केंद्र व राज्य सरकार की नीति जिम्मेदार है. दार्जिलिंग में शांति माहौल कायम रखने के लिए उनकी भूमिका उदासीन है. अनिश्चितकालीन हड़ताल समाप्त होने के बाद पुलिस और विमल गुरुंग समर्थकों के बीच हुई झड़प की घटना ने दार्जिलिंग के मौजूदा स्थिति को बता दिया है. दार्जिलिंग के लोगों से बातचीत कर समाधान निकाले जाने की जरूरत है.

विमान बसु, वाममोर्चा के चेयरमैन

माओवादियों से गुरुंग के संबंध : एडीजी (कानून-व्यवस्था )

राज्य के एडीजी (कानून-व्यवस्था) अनुज शर्मा ने राज्य सचिवालय में संवाददाताओं को बताया कि पुलिस ने जब विमल गुरुंग के अड्डे पर छापेमारी की, वहां से छह एके 47, एक 9 एमएम पिस्तौल, 500 राउंड कारतूस, बम व बम बनाने के सामान भी बरामद हुए हैं. हथियारों के जखीरे को देखते हुए उन्होंने दावा किया कि विमल गुरुंग का माओवादियों के साथ संबंध हैं. उन लोगों के पास से जैसे अत्याधुनिक हथियार मिले हैं. इससे साबित होता है कि पूर्वोत्तर राज्यों के माओवादी उसके साथ हैं. उन्होंने कहा कि विमल गुरुंग को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस का अभियान जारी है.

उन्होंने बताया कि दार्जिलिंग को अशांत करने के बाद विमल गुरुंग सिक्किम में छिपे हुए थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से दार्जिलिंग में शांति का माहौल है. वहां दुर्गा पूजा का आयोजन भी बड़े उत्साह के साथ हुआ. पहाड़ पर अशांति फैलाने के इरादे से विमल गुरुंग फिर दार्जिलिंग आये, जिसकी सूचना पुलिस को गुप्तचरों के माध्यम से मिल गयी थी. वह दार्जिलिंग के पातलेबास क्षेत्र में अपने बॉडीगार्ड व अन्य लोगों के साथ छिपे हुए थे. उन्हें गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने अभियान चलाया. इसी दौरान गुरुंग के लोगों ने पुलिस पर हमला शुरू कर दिया. श्री शर्मा ने बताया कि यह झड़प सुबह पांच बजे उस समय शुरू हुई, जब पुलिस के एक खोजी दल ने पातलेबास क्षेत्र के निकट जंगल के भीतर एक ठिकाने पर छापेमारी की. यह गुरुंग समर्थकों का गढ़ माना जाता है. गुरुंग के इस इलाके में छिपे होने की सूचना पर पुलिस ने यह कार्रवाई की. विमल गुरुंग के समर्थकों द्वारा चलायी गयी गोली से राज्य पुलिस के एसआइ अमिताभ मलिक शहीद हो गये, जबकि दो जवान घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि विमल गुरुंग फिर से सिक्किम भागने की फिराक में हैं. वह अभी भी दार्जिलिंग में ही छिपे हुए हैं. उन्हें पकड़ने के लिए पुलिस का अभियान जारी है. उन्होंने कहा कि इस बार वह दार्जिलिंग से बाहर नहीं निकल पायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें