20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शराबबंदी के बाद व्यापक बदलाव की ओर बढ़ रहा है बिहार : नीतीश

सारण : सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार कर विकसित बिहार की परिकल्पना को साकार करने के प्रति राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. शराबबंदी लागू करने के बाद राज्य प्रगति की दिशा में अग्रसर है. बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियां जड़ से खत्म करना हमारा लक्ष्य है और राज्य तथा समाज के हित में हर हाल […]

सारण : सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार कर विकसित बिहार की परिकल्पना को साकार करने के प्रति राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. शराबबंदी लागू करने के बाद राज्य प्रगति की दिशा में अग्रसर है. बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियां जड़ से खत्म करना हमारा लक्ष्य है और राज्य तथा समाज के हित में हर हाल में इन कुरीतियों को समाप्त किया जायेगा. उक्त बातें सारण के एकमा प्रखंड में समीक्षा यात्रा के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसभा को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि जबसे राज्य में शराबबंदी कानून लागू है, एक व्यापक बदलाव दिख रहा है. बाल-विवाह और दहेज प्रथा को समाप्त करने के लिये जो अभियान राज्य सरकार द्वारा चलाया जा रहा है उसमें जन भागीदारी की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि यदि हम सब मिलकर संकल्प करें तो इन कुरीतियों को जल्द ही जड़ से समाप्त कर लिया जायेगा. इस अवसर पर उन्होंने सारण में 416 करोड़ की लागत से कुल 333 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. एकमा नगर पंचायत के वार्ड संख्या 18 में हर घर नल का जल व गली नाली निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने निश्चय योजना के तहत हो रहे कार्यों में गति लाने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिया और चार वर्षों में निश्चय योजन के संकल्प को साकार करने की बात कही. वर्ष 2010 के फरवरी माह में अपने तीन दिवसीय एकमा प्रवास का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि उस दौरान कई कार्यों की समीक्षा की गयी थी और उनके क्रियान्वयन का निर्देश दिया गया था. उन्होंनेकहा कि तबसे लोगों की मांग थी कि एकमा में पावर ग्रिड का निर्माण कराया जाये जिससे क्षेत्र में बिजली की समस्या हमेशा के लिये खत्म हो जाये. तीन वर्ष बाद 2013 में ही एकमा में 20 एमबीए की क्षमता वाके पावर सब स्टेशन का निर्माण कराया गया. कुछ ही दिनों में इस पावर ग्रिड की क्षमता बढ़ाकर 50 एमबीए कर दी जायेगी. उन्होंने कहा कि सारण में सड़क व पुल-पुलिया का निर्माण भी कराया गया है जिसके बाद विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है.

समीक्षा यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एकमा नगर पंचायत के गंजपर स्थित वार्ड संख्या 18 में सात निश्चय योजना के तहत नल-जल एवं गली-नाली निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. वार्ड के लोगों को घर मे नल, जल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं की उपलब्धता ने विकास को नया आधार दिया वहीं आसपास के अन्य वार्डवासियों में इस बात को लेकर थोड़ी निश्चिन्तता रही, कि जब पंचायत के एक वार्ड में निश्चय योजना के तहत सुविधायें बहाल हो गयी हैं तो देर सबेर हमारे मुहल्ले पर भी सरकार और प्रशासन की नजर जरूर पड़ेगी. मुख्यमंत्री ने 2010 में एकमा में तीन दिवसीय प्रवास के दौरान एकमा के गंजपर स्थित तालाब को पक्षी विहार के रूप में विकसित करने की बात कही थी. समीक्षा यात्रा के दौरान हेलीपैड पर उतरते ही नीतीश कुमार सबसे पहले पक्षी विहार के लिये विकसित किये गये तालाब पर पहुंचे और विकास कार्यों का जायजा लिया.

यह भी पढ़ें-
बिहार कांग्रेस के इस दावे से गरमायी सियासत, राजनीतिक घमसान तेज, जानें किसने क्या कहा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें