28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : नगड़ी के लोगों ने डीबीटी से राशन देने का किया विरोध

रांची : नगड़ी के लोगों ने जन वितरण प्रणाली के तहत डीबीटी से राशन वितरण करने का विरोध किया है. चेटे के ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों ने इस संबंध में खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय को पत्र लिखा है. मंत्री से आग्रह किया है कि उन्हें राशन वितरण डीबीटी के तहत नहीं कराया जाये, बल्कि […]

रांची : नगड़ी के लोगों ने जन वितरण प्रणाली के तहत डीबीटी से राशन वितरण करने का विरोध किया है. चेटे के ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों ने इस संबंध में खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय को पत्र लिखा है.
मंत्री से आग्रह किया है कि उन्हें राशन वितरण डीबीटी के तहत नहीं कराया जाये, बल्कि पुरानी व्यवस्था के तहत ही उन्हें राशन मिले. कारण है कि डीबीटी के कारण उन्हें हमेशा बैंक जाना पड़ रहा है. इसमें काफी समय बर्बाद हो रहा है. इसके साथ ही पैसे भी ज्यादा खर्च हो रहे हैं. इससे सबसे ज्यादा परेशानी वृद्ध, लाचार व महिलाअों को हो रही है. ऐसे में जनहित में इस व्यवस्था को बंद करके पुरानी व्यवस्था चालू करने का आग्रह किया गया है.
डीबीटी के विरोध के लिए हुई बैठक
रांची : नगड़ी के नारो पंचायत में विपक्षी दल कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड विकास मोर्चा, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, माले, भोजन का अधिकार अभियान व अखिल भारतीय किसान सभा की संयुक्त बैठक हुई. बैठक में जन वितरण प्रणाली में डीबीटी लागू करने के कारण लोगों को हो रही समस्याअों पर चर्चा हुई.
कहा गया कि इससे भोजन के अधिकार का व्यापक स्तर पर हनन हो रहा है. ऐसे में इसके सामूहिक विरोध का निर्णय लिया गया. फैसला लिया गया कि 26 फरवरी को विपक्षीय दलों व जन संगठनों द्वारा नगड़ी से रांची तक पदयात्रा निकाली जायेगी. मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जायेगा. बैठक में भोजन के अधिकार अभियान के ज्यां द्रेज व सिराज दत्ता, झामुमो के दानिएल एक्का, कांग्रेस के प्रेम प्रकाश नाथ शाहदेव, जेवीएम के सरफराज अंसारी, माले के भुवनेश्वर केरकेट्टा आदि मौजूद थे.
रांची : बुजुर्ग व बीमार लाभुकों को उनका राशन घर तक पहुंचाया जायेगा. जिला प्रशासन की ओर से एेसी व्यवस्था की गयी है. जिला आपूर्ति पदाधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि लाभुकों को घर तक राशन पहुंचाने में लापरवाही बरतनेवाले राशन डीलरों पर कार्रवाई होगी.
श्री गुप्ता ने निर्देश दिया है कि वैसे लाभुक जो चलने में असमर्थ व बीमार हैं, उन्हें घर तक राशन पहुंचाये जायें. बताया गया कि जिला आपूर्ति कार्यालय को बराबर यह शिकायत मिलती थी कि लाभुकों को कम अनाज दिया गया व लाभुकों तक अनाज नहीं पहुंचाया गया. इसे गंभीरता से लेते हुए आपूर्ति कार्यालय ने ऐसी व्यवस्था बनायी है. सभी राशन डीलरों को निर्देश दिया गया है कि वैसे लाभुक जो बीमार हैं और चलने में असमर्थ हैं और जो राशन लेने नहीं आते हैं, वैसे लोगों को चिह्नित करें.
कर सकते हैं शिकायत
वैसे लोग जो बीमार रहते हैं या बुजुर्ग हैं, उनके घर राशन नहीं पहुंच रहा है, तो इसकी शिकायत जिला आपूर्ति कार्यालय में लिखित तौर पर कर सकते हैं. इसकी जांच करा कर राशन डीलर के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें