28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

JMM के रवींद्रनाथ महतो होंगे झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष, विधानसभा सत्र के पहले दिन किया नामांकन

रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक रवींद्रनाथ महतो झारखंड विधानसभा के नये अध्यक्ष बन सकते हैं. सोमवार को उन्होंने इस पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया. मंगलवार (7 जनवरी, 2020) को स्पीकर पद का चुनाव होना है. सोमवार को किसी दूसरे उम्मीदवार ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया. […]

रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक रवींद्रनाथ महतो झारखंड विधानसभा के नये अध्यक्ष बन सकते हैं. सोमवार को उन्होंने इस पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया. मंगलवार (7 जनवरी, 2020) को स्पीकर पद का चुनाव होना है. सोमवार को किसी दूसरे उम्मीदवार ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया. श्री महतो झामुमो-कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के साझा उम्मीदवार हैं.

इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ली, प्रोटेम स्पीकर ने दिलायी शपथ

बहरहाल, विधासनभा के तीन दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक रवींद्रनाथ महतो ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया. पहले दिन किसी और दल के नेता ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया. भाजपा ने स्पीकर पद के चुनाव पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.

झामुमो की अगुवाई में झारखंड विधानसभा में बने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) में भी रवींद्रनाथ महतो को स्पीकर बनाने पर सहमति बन गयी है. गठबंधन में झामुमो के अलावा कांग्रेस और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) शामिल है. इस गठबंधन के पास रवींद्रनाथ महतो को जिताने के लिए जरूरी संख्या बल है.

इसे भी पढ़ें : रांची में दिन-दहाड़े 1.80 लाख रुपये की लूट

रवींद्र नाथ महतो ने लगातार दूसरी बार नाला विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. वर्ष 2014 के झारखंड विधानसभा चुनाव में उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 7,015 मतों से पराजित किया था. इस बार उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्यानंद झा को 3,520 मतों के अंतर से हराया है. यदि झामुमो उन्हें स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाता है, तो रवींद्र नाथ महतो की जीत पक्की है.

उल्लेखनीय है कि झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के गठबंधन को विधानसभा चुनावों में 47 सीटों पर जीत मिली थी. बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक (जेवीएम-पी) ने भी इस गठबंधन को समर्थन का एलान कर दिया था. इस तरह हेमंत सोरेन की अगुवाई वाली इस सरकार को 81 सदस्यीय विधानसभा में 50 विधायकों का समर्थन हासिल है. इसलिए उसका स्पीकर चुना जाना तय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें