35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिला सशक्तिकरण: मोदी कैबिनेट के दो अहम मंत्रालय महिलाओं के पास, यही नहीं…

नयी दिल्ली : मोदी सरकार में पुरुषों का वर्चस्व भले ही नजर आता हो लेकिन अहम पदों पर महिलाओं की उपस्थिति भी देखने को मिलती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए रविवार को निर्मला सीतारमण को देश का रक्षामंत्री बनाया है. वर्तमान स्थिति यह है कि केंद्र सरकार के दो […]

नयी दिल्ली : मोदी सरकार में पुरुषों का वर्चस्व भले ही नजर आता हो लेकिन अहम पदों पर महिलाओं की उपस्थिति भी देखने को मिलती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए रविवार को निर्मला सीतारमण को देश का रक्षामंत्री बनाया है. वर्तमान स्थिति यह है कि केंद्र सरकार के दो अहम मंत्रालय महिलाओं के पास हैं. इन महिलाओं के नाम हैं सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण. यही नहीं स्मृति ईरानी और उमा भारती के पास भी केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण मंत्रालय हैं.

‘प्रभु’ का रेलवे को ट्वीट- तुमको न भूल पायेंगे, पढ़ें कुछ खास रिपोर्ट

निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण अभी तक वाणिज्य मंत्रालय के कामकाज पर नजर रख रहीं थीं , लेकिन अब उन्हें वहां से मुक्त करके रक्षा मंत्रालय संभालने को कहा गया है. निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला रक्षामंत्री हैं और इस दृष्टि से भी उनकी ताजपोशी ऐतिहासिक है. इससे पहले इंदिरा गांधी ने यह मंत्रालय भी प्रधानमंत्री रहते हुए संभाला था लेकिन पूर्णकालिक रूप से रक्षामंत्री बनने वाली वो पहली महिला हैं.

सुषमा स्वराज

पार्टी में पहली पंक्ति का नाम विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का है. उनके जैसा वक्ता और प्रभावशाली व्यक्तित्व पार्टी में दूसरा मिलना मुश्किल ही है. विदेश मंत्री के पद पर रहते हुए वे सोशल मीडिया की मदद से लोगों का कल्याण कर रहीं है. संसद से लेकर राजनीति तक सुषमा का कद खासा बड़ा है.

जब राष्‍ट्रपति ने शपथ ग्रहण के दौरान धर्मेंद्र प्रधान को टोका

स्मृति ईरानी

मोदी मंत्रिमंडल विस्तार में माना जा रहा था कि स्मृति ईरानी के पास से कोई एक मंत्रालय लिया जा सकता है लेकिन ऐसा हुआ नहीं. उनके पास कपड़ा मंत्रालय तो है ही साथ ही वो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी देख रही हैं. हालांकि पहले स्मृति ईरानी के पास मानव संसाधन मंत्रालय जैसा अहम दायित्व था लेकिन बाद में यह उनसे छिन लिया गया और उन्हें कपड़ा मंत्रालय दे दिया गया था.

उमा भारती

उमा भारती का कद और दमखम अब पहले जैसा नहीं है. कभी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में उनका कद काफी बड़ा रहा है. उनके पास नमामि गंगे जैसी अहम ज़िम्मेदारी थी. अभी भी कैबिनेट विस्तार के बाद उन्हें मोदी के दिल के करीब माना जाने वाला सफाई मंत्रालय सौंपा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें