27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम ने कहा : शराबबंदी लागू है और रहेगी, एक मिनट की भी ढिलाई बरदाश्त नहीं

गड़बड़ी करने वाला कोई भी हो, िकसी को नहीं बख्शिए पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को दो टूक कहा कि राज्य में शराबबंदी लागू है और लागू रहेगी. अगर कोई यह सोचता है कि शराबबंदी फेल कर जायेगी, तो वह गलत साबित होगा. शराबबंदी का अभियान जारी रहेगा. मादक पदार्थों के दुरुपयोग व […]

गड़बड़ी करने वाला कोई भी हो, िकसी को नहीं बख्शिए
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को दो टूक कहा कि राज्य में शराबबंदी लागू है और लागू रहेगी. अगर कोई यह सोचता है कि शराबबंदी फेल कर जायेगी, तो वह गलत साबित होगा.
शराबबंदी का अभियान जारी रहेगा. मादक पदार्थों के दुरुपयोग व अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय दिवस पर मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में आयोजित समारोह में उन्होंने पुलिस को हिदायत दी कि शराबबंदी अभियान में एक मिनट की भी ढिलाई नहीं बरतें. जहां ढिलाई बरती गयी, तो नीचे का तंत्र खराब हो जायेगा. इसलिए ऊपर से ही सख्ती की आवश्यकता है. शराबबंदी व नशाबंदी अभियान में गड़बड़ी करने वाला कोई भी हो, किसी को नहीं बख्शिए. ऐसा करने से ही आने वाली पीढ़ी पुलिस प्रशासन को सम्मान से याद करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में शराबबंदी से आगे बढ़ कर नशामुक्ति का अभियान चल रहा है.
उन्होंने कहा कि शराब के ये धंधेबाज सरकारी तंत्र का भी सहारा लेते हैं. सरकारी तंत्र के लोग भी कमाई के लिए उनका साथ देने लगते हैं. शुरुआती दौर में शराबबंदी अभियान का सख्ती से पालन किया गया, लेकिन बीच में ढिलाई हुई. अब फिर से सख्ती से काम हो रहा है और कार्रवाई हो रही है. इसमें निश्चिंतता नहीं आनी चाहिए.
नीतीश कुमार ने शराबबंदी अभियान की चर्चा की और कहा कि 21 जनवरी को बनी मानव शृंखला में चार करोड़ लोग शामिल हुए.यह किसी चीज के विरोध में नहीं, बल्कि शराबबंदी के समर्थन में थी. शराबबंदी के साथ डी-एडिक्शन सेंटर खोल गये. डॉक्टरों को शराब के अलावा अन्य मादक पदार्थों की लत भी छुड़ाने की ट्रेनिंग दी गयी. मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब व मादक पदार्थों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों से भी सहयोग लिया जा रहा है. जो कानून हैं, उन्हें सख्ती से लागू करना चाहिए. सारी एजेंसियों को समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करनी चाहिए. बिहार में शराबबंदी जबरदस्त ढंग से लागू की गयी है. इसे मजबूती से आगे बढ़ाना है और शराबबंदी से नशाबंदी की ओर ले जाना है.
गुजरात में बिहार के तर्ज पर शराबबंदी कानून में हो रहा संशोधन
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में मेडिकल ग्राउंड पर शराब मिलती है, लेकिन हमने ऐसी कोई छूट ही नहीं दी. अब गुजरात भी बिहार के तर्ज पर अपने कानून में संशोधन कर रहा है. हर राज्य में शराबबंदी की मांग उठ रही है. ऐसे में देश भर में इसे लागू करने से कोई रोक नहीं सकता है.
शराब से होती थी अपवित्र आमदनी
नीतीश कुमार ने कहा कि शराब से पहले टैक्स के रूप में जो आमदनी होती थी, वह अपवित्र थी. यह अंदर से अच्छा नहीं लगता था. शराबबंदी के समय कहा गया कि इससे 5000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा, लेकिन शराब में खर्च हो रहे 10 हजार करोड़ रुपये भी तो बचे. उन पैसों को लोगों ने दूध, मिठाई, कपड़े, सिलाई मशीन आदि खरीदने और बच्चों की पढ़ाई में खर्च किया. इसके कारण इन व्यापारों के कारण भी टैक्स आ रहे हैं और शराबबंदी से करीब 1000 करोड़ ही की कमी आयी है, जो अगली बार खत्म हो जायेगी. उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद घरेलू पर्यटन में 68% और विदेशी पर्यटन में 9% बढ़ोतरी हुई है.
समारोह में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर, गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी, आर्थिक अपराध इकाई के आइजी जेएस गंगवार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अतीश चंद्रा, मनीष वर्मा और अभय कुमार उपाध्याय मौजूद थे. आर्थिक अपराध इकाई के आइजी जीतेंद्र सिंह गंगवार ने प्रेजेंटेशन के जरिये विभाग के कार्यों व उपलब्धियों की जानकारी दी.
गुजरात में िबहार के तर्ज पर शराबबंदी कानून में हो रहा संशोधन
इडी के तर्ज पर बिहार पुलिस को भी मिले
संपत्ति को जब्त करने का अधिकार
नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट के तहत बिहार पुलिस को भी संपत्ति जब्ती का अधिकार देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बिहार पुलिस को भी 10 करोड़ तक की संपत्ति जब्त करने का अधिकार दे. हम कई सालों से इसकी मांग कर रहे हैं.
इससे प्रदेश के बहुत लोग सरकार के गिरफ्त में होंगे. इससे इडी के अधिकार को डाइलूट (कम) नहीं किया जायेगा. यूपीए के समय भी यह मांग की गयी थी, तो कहा गया कि सुझाव अच्छा है, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई. यह अधिकार थानों को नहीं, बल्कि एसपी के रैंक के अधिकारियों को दिया जा सकता है. पुलिस को यह सुविधा देने से दो नंबर से राशि जुटाने वाले लोगों पर चौतरफा हमला हो सकता है. नशाबंदी को लेकर जनचेतना चल रही है, सरकारी तंत्र में सख्ती बरती जा रही है और पुलिस को संपत्ति जब्ती का अधिकार मिल गया, तो उन पर चौतरफा हमला होगा. इससे बिहार देश में नजीर बनेगा.
ईद िमलन समारोह में बोले नीतीश, कोई भी आफत आये, जनता की करते रहेंगे सेवा
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कोई भी आफत आ जाये, वे जनता की सेवा करता रहेंगे. जनता से जो कमिटमेंट हैं, उन्हें निभाते रहेंगे. जब तक हैं, तब तक शराबबंदी से नहीं डिगेंगे. सीएम बुधवार को अंजुमन इस्लामिया में बिहार जमीअत उलेमा-ए-हिंद की ओर से आयोजित ईद मिलन समारोह में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि हर धर्म और मजहब के लोग शराबबंदी के पक्ष में हैं. शराबबंदी सभी धर्मों व मजहबों के लोगों को जोड़ती है. इसका असर काफी अच्छा हुआ है.
पहले माहौल हमेशा झगड़ा-झंझट का रहता था, आज शांति है. सरकार अब पूरे समाज को नशामुक्त करना चाहती है. हम जब तक हैं, तब तक इससे नहीं डिगेंगे. सबको मिल कर इस पर काम करना है. सिर्फ सरकारी तंत्र से कामयाबी नहीं मिलेगी. इसके लिए सबका सहयोग जरूरी है. उन्होंने कहा कि 21 जनवरी को मानव शृंखला में चार करोड़ से अधिक लोग शामिल हुए. इनमें हर धर्म व मजहब के लोग थे. शराबबंदी से समाज में बदलाव आया है. अपराध घटा है और दुर्घटनाओं में कमी आयी है. घर-घर का माहौल बदल गया है.
लोगों का पैसा बच रहा है. उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों के सेवन से भी लोगों की जिंदगी बरबाद होती है. इसके खिलाफ भी जन जागृति लाने के लिए कार्यक्रम चलाये जायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल मॉनसून लेट हो गया है. आप सभी दुआ कीजिए कि बारिश हो, क्योंकि बिहार में 76% लोग खेती पर निर्भर हैं.
बाल विवाह व दहेज प्रथा के खिलाफ चलेगा सशक्त अभियान
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार समाज में सुधार लाने के लिए बाल विवाह और दहेज प्रथा के विरुद्ध भी सशक्त अभियान चलाने जा रही है. बाल विवाह का बहुत बुरा परिणाम हो रहा है.
बिहार में नाटेपन की समस्या बढ़ रही है, जिसका एक प्रमुख कारण बाल विवाह है. उसी तरह दहेज पहले अमीर लोगों के बीच था, अब इसका प्रचलन सभी वर्गों में हो गया है. इससे मुक्ति दिलाना जरूरी है. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि दहेज लेन-देन वाली शादी में शामिल न हों. समाज को बदलने के लिए समाज में अच्छा माहौल बनाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहेंगे.
रोजा रखना एक तपस्या
मुख्यमंत्री ने कहा कि रमजान का महीना काफी पवित्र है. रमजान के महीने में रोजा रख कर रोजेदार एक तरह की तपस्या करते हैं. लोग अपने पर नियंत्रण व संयम रखते हैं, यह बड़ी बात है. रमजान के दौरान रोजा रखने से सबके चेहरे पर खुशी दिखती है. रोजेदार रोजा रखते हुए अपना काम भी करते हैं, यह एक तरह की तपस्या है. उन्होंने कहा कि ईद के दिन लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं. यह समाज में प्रेम और भाईचारा का प्रतीक है. आज समाज में आपस में प्रेम और भाईचारा की जरूरत है. लोगों के बीच आपस में प्रेम और भाईचारा का भाव रहेगा, तो देश आगे बढ़ता रहेगा. हमें समाज में एकता और प्रेम का भाव बनाये रखना है.
इस मौके पर जमीअत उलेमा-ए-हिंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी, महासचिव मौलाना हुस्न अहमद कादरी, नाजिम इमारत-ए-शरिया मौलाना अनीसुर्रहमान कासमी, विधायक श्याम रजक, पूर्व सांसद डॉ एजाज अली, पूर्व विधान पार्षद असलम आजाद, पूर्व विधान पार्षद गुलाम गौस सहित अन्य लोग मौजूद थे.
सीएम ने किया विमोचन व शुभारंभ
साइबर अपराध रोकथाम अनुसंधान व साइबर सूचना की पुस्तिका व मादक पदार्थों से संबंधित अनुसंधान निर्देशिका का विमोचन.
एसएमएस के जरिये नशामुक्ति संदेश का शुभारंभ, 48 घंटे में पांच करोड़ को यह एसएमएस जायेगा.
सभी जिलों मेें मादक पदार्थों को सुरक्षित रखने के लिए 47 गोदामों के निर्माण काम का शुभारंभ चित्रकला प्रदर्शनी के विजेता प्रिंस राज, खुशबू सिंह, सुधांशु शेखर, मेधा चौहान व रोहित कुमार को पुरस्कृत किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें