28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM मोदी ने बिहार को 33,000 करोड़ की परियोजनाओं समर्पित की, पटना को मिली मेट्रो रेल

बरौनी/पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में लंबे समय से प्रतीक्षित पटना मेट्रो रेल परियोजना समेत 33,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रविवार को आधारशिला रखी और उद्घाटन किया. नरेंद्र मोदी ने बेगूसराय जिले के बरौनी में एक कार्यक्रम में रिमोट के जरिए मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखते हुए कहा, ‘‘मैं पटना के लोगों […]

बरौनी/पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में लंबे समय से प्रतीक्षित पटना मेट्रो रेल परियोजना समेत 33,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रविवार को आधारशिला रखी और उद्घाटन किया. नरेंद्र मोदी ने बेगूसराय जिले के बरौनी में एक कार्यक्रम में रिमोट के जरिए मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखते हुए कहा, ‘‘मैं पटना के लोगों को बधाई देता हूं क्योंकि पाटलीपुत्र (पटना का प्राचीन नाम) अब मेट्रो रेल से जुड़ गया है.’

ये भी पढ़ें… पुलवामा हमले पर बोले CM नीतीश, देश PM मोदी के नेतृत्व में एकजुट होकर मुंहतोड़ जवाब देगा

उन्होंने कहा कि लोगों की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 13,000 करोड़ रुपये की मेट्रो की परियोजना विकसित की जा रही है. मेट्रो परियोजनाओं से पटना शहर को नयी गति मिलेगी. प्रधानमंत्री ने पटना में रीवर फ्रंट डेवलेपमेंट के पहले चरण और पटना शहर गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन किया. उन्होंने छपरा और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी और साथ ही भागलपुर तथा गया में सरकारी मेडिकल कॉलेजों के नवीनीकरण की नींव रखी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने कहा कि राजग सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र को काफी अहमियत दे रही है और बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं के लिहाज से यह दिन ऐतिहासिक है. छपरा और पूर्णिया में अब मेडिकल कॉलेज होंगे, जबकि भागलपुर और गया में इन कॉलेजों का नवीनीकरण किया जायेगा.

मोदी ने कहा कि राज्य में पटना के अलावा एक और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने का काम चल रहा है. मोदी ने 96.54 किलोमीटर तक के करमालीचक सीवरेज नेटवर्क की आधारशिला रखी. उन्होंने बाढ़, सुल्तानगंज और नौगछिया में जल मल शोधन संयंत्रों से जुड़े कार्यों को भी हरी झंडी दिखाई. उन्होंने राज्य में विभिन्न स्थानों पर 22 अटल मिशन फॉर रिजुवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन परियोजनाओं के लिए भी नींव रखी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार संपर्क को काफी महत्व दे रही है. कार्यक्रम में उन्होंने रांची-पटना एसी वीकली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और बरौनी-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर और बिहार शरीफ-दनियावां सेक्टरों पर रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण का भी उद्घाटन किया. उन्होंने तेल एवं गैस सेक्टर में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और उनकी आधारशिला रखी और कहा कि इससे पटना शहर और क्षेत्र में ऊर्जा की उपलब्धता बढ़ेगी.

परियोजनाओं से बिहार में उर्वरक उत्पादन तथा मेडिकल और सफाई की सुविधाएं बढ़ेगी. मोदी ने जगदीशपुर-वाराणसी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के फूलपुर-पटना स्ट्रेच का उद्घाटन किया और पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपाइन का दुर्गापुर से मुजफ्फरपुर और पटना तक विस्तारीकरण की नींव रखी. उन्होंने बरौनी रिफाइनरी में बरौनी रिफाइनरी विस्तार परियोजना के 9 लाख मीट्रिक टन एटमॉस्फेरिक वैक्यूम यूनिट, एविएशन टरबाइन फ्यूल हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट (आईएनडीजेईटी) तथा अमोनिया-यूरिया फर्टिलाइजर कॉम्प्लैक्स की भी नींव रखी.

ये भी पढ़ें… पुलवामा हमला पर बोले PM मोदी, आपके दिलों के साथ-साथ मेरे दिल में भी दहक रही है आग

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें