33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम नीतीश ने कहा- गुजरात में बिहार के लोग मजबूती से रहें, बोले अल्पेश- धमकी दी है तो जेल जाने को तैयार

पटना : सीएम नीतीश कुमार ने अपील की कि गुुजरात में रह रहे बिहार के लोग मजबूती से रहें. उन्होंने कहा कि गुजरात में बिहार के लोगों की सुरक्षा को लेकर वहां के अधिकारियों के साथ बिहार के अधिकारी लगातार संपर्क में हैं. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से भी बातचीत हुई है. उन्होंने भी […]

पटना : सीएम नीतीश कुमार ने अपील की कि गुुजरात में रह रहे बिहार के लोग मजबूती से रहें. उन्होंने कहा कि गुजरात में बिहार के लोगों की सुरक्षा को लेकर वहां के अधिकारियों के साथ बिहार के अधिकारी लगातार संपर्क में हैं.
गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से भी बातचीत हुई है. उन्होंने भी सुरक्षा देने की बात कही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के मुख्य सचिव व डीजीपी गुजरात के मुख्य सचिव व डीजीपी से लगातार संपर्क में हैं.
मंगलवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री बोल रहे थे. मालूम हो कि नीतीश कुमार पहले कह चुके हैं कि जो भी घटनाएं हुईं, वे निंदनीय हैं, दोषी व्यक्ति को सजा मिलनी चाहिए. लेकिन बेकसूर लोगों के साथ गलत बर्ताव नहीं होना चाहिए. उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर पर निशाना कहा कि घटना के पीछे मूल रूप से वह है.
गुजरात सरकार अल्पेश को सलाखों के पीछे भेजे. उन्होंने गुजरात सरकार से आग्रह किया है कि अल्पेश ठाकोर पर कार्रवाई होनी चाहिए. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में रह रहे बिहार के लोगों की सुरक्षा को लेकर वहां के मुख्य सचिव व डीजीपी से यहां के अधिकारी लगातार संपर्क में है.
रोजगार सृजन की सरकार की अक्षमता के कारण युवाओं में हताशा और गुस्सा बढ़ रहा है. यही गुस्सा और हताशा पूरे गुजरात में प्रवासियों पर हिंसक हमलों में प्रकट हो रही है. सरकार दृढ़ता से कार्रवाई करे .
—राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष
राहुल को नागरिकों के खिलाफ अल्पेश ठाकोर के कथित घृणा अभियान पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट करना चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष को घृणा अभियान चलाने के लिए पार्टी विधायक अल्पेश ठाकोर को निष्कासित करना चाहिए.
— प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मंत्री
गुजरात से बिहारियों का पलायन जारी
अहमदाबाद/नयी दिल्ली : गुजरात के साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से रेप के बाद उपजी हिंसा के कारण गैर गुजरातियों में दहशत का माहौल है. गुजरात के सात जिलों में यूपी-बिहार के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. इन्हें गुजरात छोड़ने की धमकी दी जा रही है, जिससे डरे-सहमे उत्तर भारतीय पलायन कर रहे हैं.
अब तक करीब 25,000 से अधिक लोग पलायन कर चुके हैं. उत्तर भारतीय विकास परिषद के अध्यक्ष श्याम सिंह ठाकुर ने दावा किया कि 60,000 से ज्यादा हिंदी भाषी प्रवासी मजदूर गुजरात से जा चुके हैं.
इधर, हिंसा से जुड़े मामले में अब तक 533 लोग गिरफ्तार किये गये हैं और 61 मामले दर्ज किये गये हैं. अलग से, सात मामले आइटी कानून के तहत दर्ज किये गये हैं. वहीं, उद्योग विशेषज्ञों की मानें, तो गुजरात में एक करोड़ से ज्यादा लोग फैक्ट्रियों में काम करते हैं. इनमें से 70 फीसदी यानी 70 लाख लोग गैर-गुजराती हैं. श्रमिकों की अचानक अनुपस्थिति ने समूचे औद्योगिक गतिविधि और उत्पादनों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है.
इसी बीच, मामले को लेकर सियासत तेज हो गयी है. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने कहा कि कांग्रेस ने प्रवासियों के खिलाफ हिंसा भड़कायी. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हिंदी भाषी लोगों पर हमले किये जा रहे हैं और उन्हें भागने को विवश किया जा रहा है.
सरकार बनायेगी कानूनी, कंपनियों को गुजरातियों को देने होंगे 80% नौकरी : गुजरात में लगने वाली कंपनियों को रोजगार के मामले में गुजरातियों को प्राथमिकता देनी होगी. उन्हें आश्वस्त करना होगा कि वे 80 प्रतिशत रोजगार राज्य के लोगों को देंगी. इसके लिए राज्य सरकार एक कानून बनाने जा रही है. इससे राज्य के इंजीनियर, कंप्यूटर की पढ़ाई करने वाले और अन्य स्थानीय युवाओं को लाभ मिलेगा. मार्च 1995 में पारित एक सरकारी प्रस्ताव के अनुसार, पिछले 15 वर्षों से राज्य में रहने वाले लोगों को स्थानीय लोगों के रूप में परिभाषित किया गया है.
बोले अल्पेश ठाकोर मैंने किसी को धमकी दी है तो जेल जाने को तैयार
गुजरात में उत्तर भारतीयों के खिलाफ नफरत फैलाने का आरोप लगने के बाद कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने सफाई दी है. कहा कि मेरा बेटा बीमार है, मुझे बदनाम किया जा रहा है. मैं विधायक पद से इस्तीफा दे दूंगा. मैं खुद बिहार का प्रभारी हूं, मैं ऐसा नहीं कर सकता. यदि मैंने किसी को भी धमकाया है, तो मैं खुद जेल जाने के लिए तैयार हूं. इस बीच, एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें अल्पेश कथित प्रवासी मजदूरों के खिलाफ भाषण देते हुए दिख रहे हैं. वीडियो में वह कहते हैं कि अगर आप उन्हें भारतीय समझते हैं और उन्हें 20 फीसदी नौकरियां देते हैं, लेकिन गुजरातियों को ऐसे कारखानों से निकाला जा रहा है, गुजराती भूख से मर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें