32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हम पटना से शासन नहीं चलाते, जनता के बीच जाकर उनकी परेशानियों को समझते हैं : नीतीश

पटना : विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज गया जिला के टिकारी प्रखंड अंतर्गत लाव गांव पहुंचे. मुख्यमंत्री ने गांव का भ्रमण कर विकास कार्यों का जायजा लिया. उन्होंने कहा, समीक्षा यात्रा का मकसद काम में होने वाली कठिनाइयों को जानना और समझना है. हम पटना से शासन नहीं […]

पटना : विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज गया जिला के टिकारी प्रखंड अंतर्गत लाव गांव पहुंचे. मुख्यमंत्री ने गांव का भ्रमण कर विकास कार्यों का जायजा लिया. उन्होंने कहा, समीक्षा यात्रा का मकसद काम में होने वाली कठिनाइयों को जानना और समझना है. हम पटना से शासन नहीं चलाते हैं. लोगों ने अवसर दिया है तो उनकी सेवा करते हैं. उनके बीच जाकर उनकी परेशानियों को समझते हैं.

गांव भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने शौचालय निर्माण का जायजा लिया. गांव भ्रमण के दौरान स्थानीय लोगों से विकासात्मक योजनाओं की पूरी जानकारी मुख्यमंत्री ने ली. हर घर नल का जल योजना के तहत मुख्यमंत्री ने जलमीनार का भी उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का डमी चेक प्रदान किया. मुख्यमंत्री ने कौशल विकास योजना के तहत लाभुकों को डमी सर्टिफिकेट प्रदान किया.

मुख्यमंत्रीनीतीश कुमार ने गांव में आयोजित समारोह स्थल मंच से जिले में 505 करोड़ 71 लाख रुपये की लागत से 225 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इनमें से 87 करोड़ 71 लाख रुपये की लागत से पूर्ण की गयी 56 योजनाओं का उद्घाटन एवं 418 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली 169 योजनाओं का शिलान्यास किया. इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री का फूलों की बड़ी माला पहनाकर उनका भव्य स्वागत किया.

जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा में लाव पंचायत में आने का मौका मिला और इसके एक वार्ड का मैंने भ्रमण भी किया. मुझे बहुत खुशी हुई है कि सात निश्चय में से जो चार निश्चय हैं, हर परिवार को बुनियादी नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की. इसके तहत हर घर नल का जल, हर घर शौचालय, हर घर में बिजली कनेक्शन और पक्की गली-नाली का निर्माण हो रहा है. यह चार निश्चय सभी के लिए है ताकि राज्य के सभी परिवारों को बुनियादी नागरिक सुविधा उपलब्ध हो सके.

मुख्यमंत्री ने कहा, मुझे बड़ी खुशी हुई एक परिवार से मिलकर क्योंकि वे पहले शहर में रहते थे. यहां सभी सुविधाएं मिलने से वे गांव में आ गये. सात निश्चय के अंतर्गत ये चार निश्चय हर गांव व शहर के लिए है. शहर का कोई टोला हो या गांव का सबके लिए यह सुविधा उपलब्ध करानी है. इसका लक्ष्य हमने चार वर्षों का तय किया है. चार साल के अंदर पूरे बिहार में इस कार्य को मूर्तरुप देना है. यह केंद्रित योजनाओं और बड़ी परियोजनाओं से संभव नहीं था. समीक्षा में यह महसूस किया गया कि नल के जल की स्वीकृत योजनाओं को क्रियान्वित करने के बाद भी मात्र 22 प्रतिशत परिवारों को नल का पानी उपलब्ध होगा. तब हमने यह सोचा कि इस काम को विक्रेंद्रीकृत तरीके से करना होगा, तभी वार्डवार इस कार्य को करने का निर्णय लिया.

सीएम ने कहा, हर साल दो वार्ड, तीन वार्ड को निश्चय योजनाओं का लाभ मुहैया कराना है. पूरे बिहार में चाहकर भी एक वर्ष में ये संभव नहीं है. हर घर में बिजली का कनेक्शन इस वर्ष के अंत तक उपलब्ध कराना है. अब हर पंचायत के दो-तीन वार्ड में एक साल में काम करना है, जो शुरू हो चुका है. चार साल के अंदर सभी वार्डों में काम पूरा करना है इसलिए अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति की बहुल आबादी वाले वार्डों को प्राथमिकता के आधार पर विकसित करना है. जिस वार्ड में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की आबादी नहीं होगी, वहां भी ये कार्य होगा. प्रशासनिक अधिकारियों एवं राजनीति नेताओं तथा समाजसेवियों को लोगों तक इन बातों की जानकारी पहुंचानी चाहिए. जितनी बीमारियां होती हैं, लोगों को, खुले में शौच से मुक्ति मिल जाये और स्वच्छ पानी पीने को मिल जाये तो 90 प्रतिशत बीमारियों से छुटकारा मिल जायेगा. जिनके पास जगह नहीं है, वैसे गांवों में परिवारों को सामूहिक रूप से शौचालय उपलब्ध कराया जा रहा है.

नीतीश कुमार ने कहा, मधेपुरा के सिंहेश्वर स्थान में 15 शौचालय बनाकर ताले की चाबी उपलब्ध करायी गयी. हर परिवार को शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराना है. समीक्षा यात्रा केपीछेके मकसद का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विकास के लिए किये जाने वाले काम में आने वाली कठिनाइयों को जानना और समझना जरूरी है. हम पटना से शासन नहीं चलाते हैं. लोगों ने अवसर दिया है तो उनकी सेवा करते हैंऔर उनके बीच जाकर उनकी परेशानियों को समझते हैं. आज लाव गांव के एक वार्ड को देखने का मौका मिला. यह ऐतिहासिक गांव है. लावण्य नामक ऋषि मोरहर के पश्चिमी तट पर तपस्या करते थे, दूसरा यहां सुंदरशाहगढ़ नाम का टीला है. बुद्ध की दो मूर्ति, मृदुभान के टुकड़े, प्राचीन सिक्के, प्राचीन गढ़ के अवशेष मिले हैं. मैं इस ऐतिहासिक धरती को प्रणाम करता हूं. बोधगया की धरती भगवान बुद्ध के ज्ञान की एवं गया की धरती, मोक्ष की धरती है. गया ज्ञान और मोक्ष की भूमि है. यहां का कण-कण ऐतिहासिक है. मैंने इस टीले की और खुदाई करने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन और संबंधित विभागों को धन्यवाद देता हूं. 506 करोड़ की 225 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन कराया गया है. हमने नारी सशक्तिकरण के लिये काफी काम किये हैं. महिलाओं को पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों में पचास प्रतिशत का आरक्षण दिया. लड़कियों को पोशाक योजना एवं साइकिल योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिया. बिहार में आठ लाख जीविका समूह बनें हैं और इसे दस लाख करने का लक्ष्य है. सात निश्चय में से एक निश्चय महिलाओं को सरकारी सेवा में 35 फीसदी का आरक्षण देने का था, जिसे हमने लागू कर दिया. बेहतर रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं को दो साल तक स्वयं सहायता भत्ता के माध्यम से एक हजार रुपये मुहैया कराया जा रहा है. कंप्यूटर प्रशिक्षण, संवाद कौशल और व्यवहार कौशल की ट्रेनिंग भी युवाओं को कुशल युवा कार्यक्रम के जरिए मुहैया करायी जा रही है.

सीएम ने कहा कि हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक संस्थान, जीएनएम संस्थान, पारा मेडिकल संस्थान, महिला आईटीआई और हर सब डिवीजन में एएनएम स्कूल आईटीआई स्थापित किया जा रहा है ताकि बिहार के युवाओं को पढ़ने के लिए बाहर नहीं जाना पड़े. उन्होंने कहा कि जितने संस्थानों का निर्माण होना है, उसके लिए जमीन और धनराशि का प्रबंध करा दिया गया है और अब निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है, यह कोई मामूली बात नहीं है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गया के अभियंत्रण महाविद्यालय का शिलान्यास किया गया है. यहां 1 जुलाई 2019 तक पढ़ाई शुरू हो जायेगी. हर क्षेत्र में काम हो रहा है. सड़क, पुल-पुलिया का निर्माण किया जा रहा है. तीसरे कृषि रोड मैप में पांच वर्षों में एक लाख 54 हजार करोड़ रुपये कृषि के विकास पर खर्च किये जायेंगे. खेतों में काम करने वाले लोगों की आमदनी बढ़ायी जायेगी. मेरा सपना है कि हर हिंदुस्तानी की थाल में बिहार का एक व्यंजन अवश्य हो. जीविका व अन्य समूहों के द्वारा जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है.कृषि रोड मैप में जैविक कृषि के लिए कोरिडोर बना रहे हैं. सब्जी की जैविक खेती करने वाले किसानों को सरकारी मदद दी जायेगी.

नीतीश कुमार ने कहा कि लाव पंचायत, लाव-दशईन पईन के मुहाने पर मोरहर नदी में बीयर बांध का निर्माण शीघ्र होगा. न्याय के साथ विकास के लक्ष्य को सिर्फ विकास कार्यों से प्राप्त नहीं किया जा सकता, इसके लिए समाज से कुरीतियों को हटाना जरूरी है. हमने शराबबंदी लागू किया, इसका काफी सकारात्मक फायदा हुआ. शराबबंदी से पहले जो बच्चों और परिवार पर ध्यान नहीं देते थे, अब परिवार और बच्चों के भरण पोषण, पढ़ाई-लिखाई पर ध्यान दे रहे हैं, लेकिन नागरिकों को जागरूक रहना होगा. तंत्र को और मजबूत किया गया है. शराबबंदी की निगरानी के लिए पुलिस विभाग में महानिरीक्षक मद्य निषेध का पद सृजित किया गया है. मद्य निषेध व पुलिस विभाग का नंबर बिजली के ट्रांसफर्मर के खंभों पर लिखा रहेगा. आप इन नंबरों पर गड़बड़ी करने वालों की शिकायत कीजिए. एक से डेढ़ घंटे के अंदर पुलिस कार्रवाई करेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा, जब तक नागरिक सक्रिय नहीं होंगे, शराबबंदी कामयाब नहीं हो सकती है. पिछले साल शराबबंदी और नशामुक्ति के पक्ष में मानव श्रृंखला बनाकर आपने सहयोग किया. उन्होंने कहा कि लोक संवाद कार्यक्रम के दौरान एक महिला की मांग पर ही हमने दहेज प्रथा एवं बाल विवाह पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया. बापू के जन्मदिवस के मौके पर 02 अक्तूबर 2017 से इसकी शुरुआत की गयी. इस वर्ष फिर 21 जनवरी 2018 को बाल विवाह और दहेज प्रथा के विरुद्ध मानव श्रृंखला बनेगी. बाल विवाह का काफी नुकसान है. कम उम्र में शादी होने से प्रसव के दौरान कई महिलाएं मौत की शिकार हो जाती हैं. पैदा होने वाले बच्चे मानसिक बीमारी, मंदबुद्धि एवं बौनेपन का शिकार होते हैं.

सीएम ने कहा, बिहार में अपराध में काफी कमीअायी है. देश में अपराध के मामले में हम 22वें नंबर पर हैं, लेकिन दहेज उत्पीड़न और दहेज हत्या के मामलों में बिहार दूसरे नंबर पर है. इससे छुटकारा मिलना चाहिए. इसके विरुद्ध चल रहे अभियान के भागीदार बनकर इसको और मजबूत बनाएं. 21 जनवरी को मानव श्रृंखला में एक-दूसरे का हाथ पकड़कर खड़े होकर बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ संकल्प लें. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी शादियों में न जाएं, जिनमें दहेज लिया गया हो. आपके इस निर्णय से समाज में व्यापक संदेश जायेगा और तभी इसका उन्मूलन हो सकता है.

इस अवसर पर कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, सांसद हरि मांझी, सांसद सुशील कुमार सिंह, विधायक अभय कुशवाहा, विधायक विनोद यादव, विधान पार्षद उपेंद्र प्रसाद, संजीव श्याम सिंह, पूर्व मंत्री बागी वर्मा, अभिराम शर्मा, पूर्व विधायक सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा, रामचंद्र प्रसाद सिंह, कृष्णनंदन वर्मा, श्रीमती ज्योति देवी, पूर्व विधान पार्षद अनुज कुमार सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष शौकत अली, भाजपा अध्यक्ष धनराज शर्मा, लोजपा जिलाध्यक्ष तौसीफुर रहमान खां, हम पार्टी के जिलाध्यक्ष टूट्टू खां, टिकारी प्रमुख श्रीमती सविता देवी, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पिंकी देवी, मुखिया आशुतोष मिश्र उर्फ बुलेट बाबा सभी जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य वरीय अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में आमलोग उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें…सुशील मोदी की अपील, मानव श्रृंखला में शामिल हों राजद-कांग्रेस

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें